पुरानी बॉलीवुड अभिनेत्रियों का फैशन जो हमें आज भी प्रेरित करता है

Spread the love

फैशन का नाम लेते ही हमारे मन में तुरंत कुछ चेहरे सामने आ जाते हैं जिनके फैशन का हम अनुसरण करते हैं। अगर हम फैशन की बात कर ही रहे हैं तो बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है। फ़िल्मी जगत के प्रेमियों को ये अच्छे से पता है की पुराने समय का फैशन आज के फैशन की अपेक्षा बहुत ही सहज और स्टाइलिश हुआ करता था। उस वक़्त का फैशन भी आज ही की भांति हुआ करता था, या हम ऐसा कह सकते हैं की पुराने फैशन ही थोड़े परिवर्तन के साथ वापस आ गया है। चाहे हम जम्पसूट की बात करें या प्लाज़ो की सब उस वक़्त भी बड़े ही आराम से पहने जाते थे।

आइये आज हम इसी प्रकार के 7 लुक्स की चर्चा करेंगे:

1) ज़ीनत अमान

ज़ीनत अमान 70 और 80 के दशक की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक हैं। इन्होने वर्ष 1970 में मिस एशिया पैसिफिक का ख़िताब जीता था। भारतीय फिल्मों में वेस्टर्न लुक को लाने का श्रेय इन्हे जाता हैं। इन्होने अपने वेस्टर्न लुक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था। इन्हे हमने प्लाज़ो, स्कर्ट और भी कई प्रकार के वेस्टर्न कपड़ों में देखा हैं जिसे आप आज भी आसानी से पहन सकते हैं।

 

2) टीना मुनीम

टीना मुनीम उर्फ़ टीना अम्बानी 80 के दशक की एक मशहूर अदाकारा होने के साथ साथ कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल की चेयरपर्सन भी हैं। उन्होंने अपनी पहली फिल्म वर्ष 1976 में साइन की थी उसके बाद वो अपने फैशन को लेकर मशहूर रहीं।

 

3) डिंपल कपाड़िया

डिंपल कपाड़िया फ़िल्मी जगत में एक जाना माना नाम हैं। इन्होने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मात्र 16 साल की उम्र में किया। उन्हें राज कपूर के द्वारा बॉबी फिल्म में लांच किया गया था। इस फिल्म में उन्होंने टीनएज की एक बोल्ड लड़की का किरदार निभाया था और वेस्टर्न कपडे पहने थे। इसमें उन्होंने सफ़ेद पोल्का डॉट्स वाले टॉप को पहना जिसे आज बी आप किसी पार्टी में पहन सकते हैं। येलो शिफॉन का फैशन उनके द्वारा ही लाया गया।

 

4) परवीन बाबी

परवीन बाबी को 80 के दशक की सबसे ग्लैमरस अदाकारा के रूप में आज भी जाना जाता हैं। उन्होंने भारतीय फिल्मों में हिरोइन की छवि को बदलने का प्रयास किया। वो 70 और 80 के दशक की बहुत सी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रहीं। परवीन बाबी ने लॉन्ग नेक लाइन और हाई थाई स्लिट गाउन का चलन लाया जिसे हम किसी भी इवनिंग पार्टी में बहुत ही आसानी से पहन सकते हैं।  

 

5) शबाना आज़मी

शबाना आज़मी एक बेहतरीन अदाकारा होने के साथ साथ एक मशहूर हस्ती भी हैं। इन्हें अपनी शानदार अदाकारी के लिए कई अवार्ड्स से नवाज़ा गया हैं। इन्होने फ़िल्मी जगत में महिलाओं को एक अलग ही रूप में प्रदर्शित किया। फिल्म अर्थ में उन्होंने जो मैटेलिक साड़ी पहनी हैं आज भी वो काफी चलन में है। इस लुक में चार चाँद लगाने के लिए उन्होंने इससे मिलती हुई ज्वेल्लेरी का भी इस्तेमाल किया है जो हमें आज भी प्रेरित करता है।

 

6) सायरा बानो

सायरा बानो ने फ़िल्मी जगत को वर्ष 1969 से 1988 के दौरान एक से एक शानदार फिल्में दी हैं। अपनी एक फिल्म में सायरा बानो ने पिकनिक के दौरान सफ़ेद रंग का चेरी प्रिंट टॉप पहना है जो गर्मी के मौसम के लिए परफेक्ट हो सकता है। इसके साथ उन्होंने अपने बालों में कपड़ों से मैच करता हुआ एक बैंड भी लगाया है जो उनके लुक को और खूबसूरत बना रहा है।  

 

7) रेखा

रेखा बॉलीवुड की वर्सटाइल अदाकाराओं में से एक है। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस की थी। उन्हें फैशन आइकॉन के रूप में भी जाना जाता है। इन्होने ट्रेडिशनल कपड़ों में परिवर्तन कर के उन्हें एक फैशनेबल लुक दिया। इस तस्वीर में गुलाबी रंग के इस सूट पर पारदर्शी सफ़ेद दुपट्टा इन पर खूब जांच रहा है।  इसे हम किसी भी डिनर पार्टी में पहन सकते हैं। ये सिम्पल और आरामदायक होने के साथ साथ फैशनेबल भी है।

 

चित्र श्रोत: rediff.com, Mangala Potpourri, Tune.pk, Hindustan Times, filmi geek.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *