होम / रेसपीज़ / चावला की चकली

1022
2
0.0(0)
0

चावला की चकली

Jun-25-2018
Madhu Mala
15 मिनट
तैयारी का समय
25 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

चावला की चकली रेसपी के बारे में

चकली अनेक तरह से बनाई जाती है. इसे चावल के आटे में में दाल का आटा और बेसन मिलाकर भी बनाया जाता है, मैदा से भी और सिर्फ चावल के आटे से भी. चावल के आटे से इसे तुरत बिना किसी तैयारी के बना सकते है.

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • दिवाली
  • तलना
  • नाश्ता और ब्रंच

सामग्री सर्विंग: 5

  1. चावल का आटा - 3 कप
  2. 1कप दलवा ( पाउडर ) त
  3. तेल - 2 टेबल स्पून
  4. काली मिर्च पाउडर या लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच
  5. 1 चम्मच तिल
  6. चम्मच जीरा एक चम्मच
  7. अदरक लसन पेस्ट - 1 चम्मच
  8. नमक स्वादानुसार
  9. 1/2 चम्मच हल्दी
  10. हींग - 1 पिंच
  11. तेल तलने के लिए

निर्देश

  1. आटा गूंथने के लिए पानी गरम कर लीजिए. बर्तन मे पानी डाल कर गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिए.
  2. पानी में उबाल आने पर इसमें तेल, काली मिर्च पाउडर, तिल, जीरा , नमक,अदरक-लहसुन पेस्ट, और हींग डाल दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. सारे मसाले अच्छे से मिला दीजिए और पानी में चावल का आटा और दालवा पाउडर डालकर मिला दीजिए, 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.
  3. 20 मिनिट बाद आटे को बड़े से प्याले में निकाल लीजिए और हाथों से मसलते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए.( आप थोड़ा सा पानी चाहे तो डाल सकते हैं ). हाथ पर तेल लगाकर आटे को चिकना कर लीजिए
  4. तेल लगाकर आटे को चिकना कर लीजिए. चकली बनाने के लिये आटा तैयार है. गूंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और लम्बा आकार देते हुये आटे को मशीन में डालिये, चकली वाली जाली लगी मशीन को बन्द कीजिये. मोटी पोलिथिन शीट बिछाकर रखें और मशीन को ऊपर से दबाब देते हुये, गोल घुमाते हुये, गोल चकली पोलिथिन शीट पर बनाइये, 6-7 चकली बनाकर तैयार कर लीजिये.
  5. कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, पोलिथिन सीट से चकली इस तरह उठाइये कि चकली अपने आकार में रहे, चकली उठाकर गरम तेल में डालिये. 3-4 या जितनी चकली तेल में एक बार तली जा सके उतनी चकली डाल दीजिये और पलट कर चकली को ब्राउन होने तक तल कर निकाल कर किसी थाली या प्लेट में निकाल कर रखिये.
  6. सारे आटे से इसी तरह सारी चकली बना कर, तल कर तैयार कर लीजिये. चावल की चकली तैयार हैं. चकली को पूरी तरह से ठंडा होने पर एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिये जब भी आपका मन करे डिब्बे से चकली निकालिये और 1 महिने तक आप ये चकली खाइये.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर