होम / रेसपीज़ / मावा गुझिया

Photo of Mava gujhiya by Madhu Mala at BetterButter
403
4
0.0(0)
0

मावा गुझिया

Jul-11-2018
Madhu Mala
15 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

मावा गुझिया रेसपी के बारे में

पारंपरिक मिठाई

रेसपी टैग

  • सामान्य
  • दिवाली
  • तलना
  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 6

  1. भरने के लिए
  2. मावा/खोया 400 ग्राम
  3. शक्कर 400 ग्राम पिसी हुई
  4. सूजी 100 ग्राम
  5. सूखा नारियल 100 ग्राम
  6. काजू 100 ग्राम महीन कतरे हुए
  7. किशमिश 50 ग्राम डंठल रहित
  8. घी 2 बड़े चम्मच
  9. छोटी इलायची 8 छील कर कुटी हुई
  10. तलने के लिए घी या तेल
  11. गुझिया का आटा तैयार करने के लिए
  12. मैदा 500 ग्राम
  13. दूध 50 मिली़
  14. 125 ग्राम आटा में डालने के लिए

निर्देश

  1. सबसे पहले गुझियों में भरने के लिए भरावन तैयार करना है. उसके लिए एक भारी तले की कढ़ाई लें और उसमें मावा (खोया) को हल्का भूरा होने तक भून लें और उसे एक एक अलग बर्तन में निकाल लें.
  2. इसके बाद कढ़ाई में घी डालें और सूजी डाल कर उसे भी हल्का ब्राउन होेने तक भून लें. भुन जाने पर सूजी को भी एक अलग बर्तन में निकाल लें. अब मावा (खोया), सूजी, शक्कर और मेवों को अच्छी तरह से मिला लें. अब आपकी भरावन तैयार है.
  3. अब गुझिया बनाने के आटा की तैयारी करनी है. इसके लिए सबसे पहले घी को पिघला लें .फिर उसे छने हुए मैदा में डाल कर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद दूध को भी आटे में मिला दें और उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर थोड़ा कड़ा आटा गूथ लें.
  4. गुथे हुए आटे को एक बर्तन में रख दें और उसे गीले कपड़े से ढ़क कर आधे घंटे के लिए रख दें.आधे घंटे के बाद आटे को खोलें और उसे एक बार पुन: हल्के हाथों से गूंथ लें
  5. इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोई बना लें. ये लोइयां सूख कर कड़ी न हो जाएं, इसलिए इन्हें गीले कपड़े से ढक दें , इसके बाद एक-एक लोई लें और उसे पूरी की शक्ल में बेल लें |
  6. अब एक-एक पूरी को उठाएं और उसके बीच में दो बड़े चम्मच भरावन सामग्री रख कर पूरी को बीच से पलट दें और किनारे के सिरों को मोड़ कर बंद कर दें.
  7. आप चाहें तो इसके लिए गुझियों के सांचे का भी प्रयोग कर सकते हैं , सारी गुझिया भरने के बाद एक मोटे तले की कड़ाई में घी गरम करें।
  8. घी गरम होने पर आंच को मीडियम कर दें और उसमें जितनी गुझिया आराम से तल सकें, उलट-पलट कर तल लें.अब आपकी स्वादिष्ट मावा गुझिया तैयार हैं.
  9. एक प्लेट में गर्मा-गरमा गुझिया निका‍लें और परोसें , बची हुई गुझिया को ठंडी होने के बाद किसी एअर टाइट डब्बे में रखें और दो सप्ताह तक आराम से उपयोग करें.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर