कृपया अपने रेसपीज़ को अपलोड करने के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड करें

होम / रेसपीज़ / बूंदी लड्डू

Photo of Bundi laddu by Priya Garg at BetterButter
1
1
0(0)
0

बूंदी लड्डू

Aug-11-2018
Priya Garg
40 मिनट
तैयारी का समय
15 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बूंदी लड्डू रेसपी के बारे में

पार्टी हो या कोई त्योहार या फिर कोई पूजा हो लड्डू तो होना बहुत जरूरी होता है,श्री गणेश जी को तो लड्डू के प्रसाद का भोग लगाया जाता है। लड्डू तो सबका मनपसंद होता है, ओर जब लड्डू बूंदी के हो और वो भी कलरफुल तो रहा न जाता , तो क्यों न आज हम बूंदी के शुद्ध देसी घी के लड्डू घर पर बनाये ।

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • तलना
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. बूंदी के लिए --
  2. 1+1/4 कप बेसन
  3. 2 छोटे चम्मच बारीक सूजी
  4. 1 कप पानी लगभग
  5. 1 चुटकी हरा रंग
  6. 1 चुटकी लाल रंग
  7. 2 चुटकी पीला रंग
  8. देसी घी बूंदी बनाने के लिए
  9. चाशनी के लिए --
  10. 1 + 1/4 कप चीनी
  11. 1 कप पानी
  12. 3 छोटे चमच कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स
  13. 2 छोटे चम्मच तरबूज के बीज
  14. 3-4 इलाइची के दाने

निर्देश

  1. बूंदी के लिए मिश्रण तैयार करने की बिधि:-
  2. बेसन और सूजी को मिला कर पानी की सहायता से मिश्रण तैयार कर लें। पानी को एक साथ पूरा न डालें , थोड़ा थोड़ा कर मिलाये, ओर अच्छे से मिक्स करें गांठे नहीं होनी चाहिए। मिश्रण न ज्यादा पतला हो और न ज्यादा गाढ़ा। नहीं तो बूंदी अच्छी नहीं बनेंगी।
  3. मिश्रण को 10 मिंट के लिए रख दें। और उतनी देर में हम चाशनी बना लेंगे .
  4. चाशनी बनाने की बिधि :-
  5. चीनी और पानी को एक भारी तले वाले बर्तन में डाल कर गैस पर मध्यम आंच पर पकने के लिए रखेंगे और जब तक चीनी पानी मे घुल नही जाती हिलाते रहेंगे ।
  6. जब चीनी पूरी तरह पानी मे घुल जाएगी तो बबल्स आने लगेंगे तो 2-3 मिंट तक फिर से पकने देंगे । फिर हम चेक करेंगे चाशनी को
  7. चेक करने के लिए 2 बूंदे चाशनी की प्लेट में डालेंगे ओर थोड़ा ठंडा होने देंगे फिर अंगुली ओर अंगूठे से चेक करेंगे कि एक तार बन रही है या नहीं । अगर नही बने तो थोडा ओर पका कर फिर से चेक करेंगे । ओर गैस बंद कर देंगे ।
  8. अब ड्राई फ्रूट्स ओर तरबूज के बीजों को खाली पैन में 1 से 2 मिंट रोस्ट करेंगे । ऐसा करने से उनमे जो नमी होगी वो खत्म हो जाएगी और लड्डू ज्यादा देर तक रखने से खराब नही होंगे ।
  9. अब रोस्ट किये ड्राई फ्रूट्स ओर इलाइची के दानों को चाशनी में मिला लेंगे, चाशनी बन कर तैयार है। इसको हम एक तरफ रख देंगे । अब बूंदी त्यार करते हैं।
  10. बूंदी वाले मिश्रण को 4 भागों में बांट लें। एक में लाल रंग मिला लें, दूसरे में हरा रंग, तीसरे और चौथे दोनो में पीला रंग मिला लें। मेने पीली बूंदी की मात्रा ज्यादा बनाई है, आपको जैसे अच्छा लगे वैसे बना सकते हो।
  11. अब देसी घी को तेज आंच पर गर्म करें, जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो बूंदी बनाने वाली छलनी घी के ऊपर कर उसमें पीले रंग की बूंदी का मिश्रण डालें ।
  12. मिश्रण डालने से छोटी छोटी बूंदे घी में अपने आप गिरने लगेंगी , बूंदी को 1 मिंट के लिए पकने देंगे , जब घी में बुलबुले आने बन्द हो जाएंगे तो बूंदी को घी में से निकाल के किसी पेपर पर रखें , इससे फालतू का घी पेपर पर निकल जायेगा ।
  13. छलनी को हर बार इस्तेमाल करने से पहले साफ करना होगा नही तो उसकी गलियाँ बन्द हो जाएंगी और बूंदी अपने आप छलनी से नहीं गिरेगी ।
  14. इसी प्रकार लाल रंग ओर हरे रंग की बूंदी त्यार करेंगे
  15. जब तीनो रंग की बूंदी बन कर तयार हो जाये तो चाशनी को थोड़ा गर्म कर लेंगे क्योंकि बूंदी बनाते समय चाशनी ठंडी हो जाती है।
  16. अब गर्म चाशनी में तीनों रंग की बूंदी अच्छे से मिला लेंगे , 2 मिंट तक मिलाते रहेंगे, नहीं तो जो बूंदी ऊपर है उसमें चाशनी नही मिलेगी और वो फीकी रह जायेगी ।
  17. अब इसको 10 मिंट के लिए रख देंगे , इससे बूंदी पूरी चाशनी को अपने अंदर सोख लेगी । बीच बीच मे हिला कर ऊपर नीचे करते रहेंगे बूंदी को ।
  18. अब लड्डू बना लेंगे , लड्डू बनाने के लिए पहले हाथों पर थोड़ा पानी लगाना होगा , फिर गीले हाथों से छोटे छोटे लड्डू बना लेंगे ।
  19. लो जी हमारे लड्डू तयार हैं पार्टी के लिए ।

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर