होम / रेसपीज़ / बाजरे की रोटी

Photo of Bajre ki roti by Madhu Mala at BetterButter
978
2
0.0(0)
0

बाजरे की रोटी

Feb-05-2019
Madhu Mala
14 मिनट
तैयारी का समय
17 मिनट
खाना बनाने का समय
3 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बाजरे की रोटी रेसपी के बारे में

क्या इन सर्दियों में आपने साथ बाजरे की रोटी खाई है , बाजरे की रोटी को उड़द की दाल के साथ और चने की भाजी के साथ में खाया जाता है । बहुत ही टेस्टी और स्वादिष्ट लगती हैं, कर्नाटक में इसे बाजरे की रोटी पर तिल लगाकर बनाया जाता है ।

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • दक्षिण भारतीय
  • मुख्य डिश
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 3

  1. बाजरे का आटा 500 ग्राम
  2. गरम पानी
  3. मक्खन या घी 2 चम्मच तिल

निर्देश

  1. बाजरे के आटे को किसी चौड़े बर्तन में छान लें. गुनगुने पानी की सहायता से आटे को गूथ लें. तवा गैस पर रख कर गरम करें. गूथे हुये आटे से 2 रोटियां बनाने लायक आटा निकाले और आटे को हाथ से मसल कर मुलायम करें, पानी डालने की आवश्यकता हो थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर नरम कर लीजिये. नरम आटे से एक रोटी का आटा निकालिये, गोल कीजिये और एक तरफ थोड़ी सी तिल लगा लीजिए .हथेलियों से बड़ा लीजिये हथेलियों पर थोड़ा सा पानी लगाइये. लोई को दोनों हाथों की हथेलियों की सहायता से 5-6 इंच के व्यास में बड़ा लीजिये. गरम तवे पर रोटी डालिये.
  2. सतह सिक जाय तो रोटी को पलटे की सहायता से उठाइये, और धीमी गैस पर, घुमा घुमा कर, दोनों तरफ ब्राउन होने तक सेकिये. गरमा गरम रोटी पर घी लगाइये. बाजरे की रोटी के साथ, चने का साग बहुत अच्छा लगता है, उरद चने की दाल का स्वाद अच्छा लगता है, सरसों के साग के साथ बाजरे की रोटी अच्छी लगती है, आप अपने मन पसन्द किसी भी सब्जी के साथ गरमा गरम करारी बाजरे की रोटी परोसिये, साथ में गुड़ और मक्खन भी रखिये और बताइये कि बाजरे की रोटी कैसी लगी?
  3. सिकने के बाद पलटे से पलटिये. यदि आप बाजरे की रोटी को हाथ से बड़ाने में कठिनाई महसूस करते हैं, तब आप दूसरे तरीके से रोटी बड़ा सकते हैं. गुथे हुये आटे थोड़ा सा आटा निकालिये, नरम कीजिये, लोई बनाइये, एक्साइड तिल लगा लीजिए (फोटो में आप देख सकते हैं ) मोटा चौकोर पोलीथिन चकले पर रखिये, लोई को पोलीथिन पर रखिये, दूसरे चौकोर पोलीथिन से लोई को ढक कर हथेली की सहायता से दबा दबा कर बड़ा लीजिये. ऊपर लगी हुई पोलीथिन को हटाइये. हल्के हाथ से रोटी को उठाइये, गरम तवे पर डालिये, निचली सतह पर सिकने के बाद पलटे से पलटिये. जब रोटी की दूसरी

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर