होम / रेसपीज़ / मूली का परांठा

Photo of Muli ka parantha by Madhu Mala at BetterButter
496
2
0.0(0)
0

मूली का परांठा

Feb-05-2019
Madhu Mala
20 मिनट
तैयारी का समय
22 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

मूली का परांठा रेसपी के बारे में

अपने अलग स्वाद के लिए जाने जाना वाला मूली का पराठा एक बहुत ही स्वादिष्ट भोजन है...... इसे जो कोई भी इस नाश्ते में एक बार खायेगा वो बस खाते रह जाएगा...... हर साल की तरह अच्छी और ताज़ी मूलियों का season इन सर्दियों में आ चला है...... और मूली बहुत ही धड़ल्ले से बिक रही है..... इस महीने मूली सस्ती भी होती है.... फिर आपको सोचना क्या है लाये बाजार से मूली सीखे हमारी यह नई breakfast recipes जो है मूली का पराठ in Madhu Mala's kitchen .........और परोसे आपनो को एक बेहद लाजवाब स्वाद जिसे हर कोई खा कर आपके हाथों के गुण गायेगा........ हमारी आज की मूली का पराठा की खास बात यह है की इसे बनाने के लिए कोई ज्यादा ताम झाम नही है .....और यह झटपट चुटकियो में बनकर तैयार हो जाता है ......और इसका स्वाद उतना ही शानदार होता है की मुँह में जाते ही पानी आ जाए......

रेसपी टैग

  • वेज
  • डिनर पार्टी
  • महाराष्ट्र
  • नाश्ता और ब्रंच
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. मूली 5 कद्दू कस की हुई
  2. आधा कप मेथी के पत्ते बारीक कटी हुई
  3. आधा चम्मच जीरा
  4. सरसों आधा चम्मच
  5. आधा चम्मच धनिया पाउडर
  6. अदरक का पेस्ट 1 चम्मच
  7. 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट
  8. 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  9. गेहू का आटा 500
  10. आटा गूंथने के लिए पानी
  11. तेल पराठे के लिए

निर्देश

  1. -
  2. सबसे पहले कद्दू किस किया हुआ मूली में समान्यतौर से ज्यादा नमक मिलाकर करीब 20 मिनट के लिए रख दे . अब आप जब तक मूली से पानी छूट रहा है आप आटा गुथ ले. नमक मिले मूली को हाथो से अच्छी तरह से दबाकर पानी निकाल दे. और मूली को एक बर्तन में रखते जाए . एक पैन में तेल गर्म करें तेल गर्म हो जाए तो सरसों और जीरा डालें एक चुटकी हींग डालो और बारीक कटा हुआ प्याज डालकर अच्छी फ्राई करें .
  3. प्याज थोड़ी सी ब्राउन हो जाए तो अदरक, लहसुन का पेस्ट, धनिया पत्ती, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और मूली डालकर अच्छी तरह से भून लीजिए .
  4. 6-7 मिनट का समय लगेगा .
  5. पराठे का भरावन तैयार हैं. आटे की मध्यम आकार की लोइयो को बीच में अंगूठे की की मदद से हल्का हल्का दबा कर कटोरी जैसा बनाये . फिर भरावन सामग्री को लोइयो में भरकर पोटली के आकार में उपर का हिस्सा बंद करे . अब हल्का चपटा दबा कर हल्के हाथो से पराठे को बेले, क्योकि जोर लगाने पर पराठे फट सकते है . अब तवा को मध्यम आंच में गैस पर रखकर गर्म होने दे .
  6. -
  7. -
  8. -
  9. गर्म होने पर पराठे डाले व हल्का सिक जाने पर उसे पलट कर तेल लगाये . इस प्रकार दूसरी ओर पलट कर तेल लगाकर सुनहरा होने तक दोनों ओर सेके . अब एक प्लेट में पराठो को इसी प्रकार सेककर निकाल ले .आप चाहे तो दही या चटनी या आचार के साथ खाए . ** मैंने मूली के साथ में थोड़ी सी मेथी भी मिक्स किया है.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर