BetterButter ऐप

व्यंजनों, खाद्य समुदाय और किचन्वेर

(8,719)
डाउनलोड

कृपया अपने रेसपीज़ को अपलोड करने के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड करें

होम / रेसपीज़ / वेनिला कारमेल चॉकलेट केक कारमेल फ्रॉस्टिंग और गनाचे के साथ।

Photo of Vanilla Caramel Chocolate Cake with Dulce de leche (DDL) frosting and ganache by Febina Farook at BetterButter
14
138
0(0)
0

वेनिला कारमेल चॉकलेट केक कारमेल फ्रॉस्टिंग और गनाचे के साथ।

Nov-12-2015
Febina Farook
0 मिनट
तैयारी का समय
120 मिनट
खाना बनाने का समय
8 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

वेनिला कारमेल चॉकलेट केक कारमेल फ्रॉस्टिंग और गनाचे के साथ। रेसपी के बारे में

इस केक मे कारमेल और कुछ गनाचे फ्रॉस्टींग के साथ साथ एक में तीन जायके एक साथ है। इस केक की तैयारी मे कारमेल एक दिन पहले और फ्रॉस्टिंग , गनाचे और केक के संयोजन दूसरे दिन करने की सलाह दी जाती है। कारमेल केक एक नरम और स्पंजी केक है समय को कम करने के लिए दो 6इंच या एक 8इंच टिन को इस्तेमाल करने की सलाह हैं।यह चॉकलेट केक एग्ग्लेस है। सभी केक एक ही आकार के केक टिन में पकाया जाना चाहिए।

रेसपी टैग

  • वेज
  • बच्चों के जन्मदिन के लिए
  • अमेरिकी
  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 8

  1. वनीला केक के लिए:
  2. मैदा-1कप।
  3. चीनी-1कप।
  4. अंडे - 2 ।
  5. दूध - 1/2 कप ।
  6. मक्खन - 50 ग्राम ।
  7. बेकिंग पाउडर - 1 छोटा चम्मच ।
  8. वेनिला एसेन्स - 1/2 छोटा चम्मच ।
  9. एक चुटकी नमक ।
  10. केरमेल केक के लिए:
  11. मक्खन - 100 ग्राम ।
  12. चीनी के टुकड़े - 1/2 कप
  13. गाढ़ा दूध - 1/4 कप ।
  14. अंडे - 5 ।
  15. चीनी - 1/2 कप ।
  16. उबला पानी-1/2 कप ।
  17. मैदा - 1 कप ।
  18. बेकिंग पाउडर - 1 छोटा चम्मच ।
  19. मीठा सोडा- 1छोटा चम्मच ।
  20. बिना अंडे के चॉकलेट के लिए.
  21. मैदा - 1 1/4 कप ।
  22. कोको पाउडर - 1/4 कप ।
  23. बेकिंग पाउडर - 1 छोटा चम्मच 1/2 ।
  24. मीठा सोडा-1 1/2 कप ।
  25. दूध - 1 1/4 कप ।
  26. चीनी पाउडर - 1 कप ।
  27. कॉफी पाउडर - 1 छोटा चम्मच ।
  28. शहद - 2 बड़े चम्मच ।
  29. सूरजमुखी तेल - 3/4 कप।
  30. कारमेल फ्रॉस्टिंग के लिए:
  31. गाढ़ा दूध - 1 टिन (बंद कर सकते हैं)
  32. मक्खन-200 ग्राम।
  33. चॉकलेट ganache के लिए:
  34. डार्क चॉकलेट या चॉकलेट दूध - 100 ग्राम।
  35. क्रीम - 100 मिलीलीटर ( 1/2 कप से थोङा कम)।

निर्देश

  1. वनीला केक: दूध और मक्खन को एक साथ माइक्रोवेव या एक पैन में गरम करें और कमरे के तापमान तक ठंडा होने के लिए अलग रखें। 180 डिग्री सेल्सियस तक ओवन को पहले से गरम करें।
  2. आटा, नमक, बेकिंग पाउडर को एक साथ छान ले और एक तरफ रख दें। बकिंग पैन के केवल नीचे तले में तेल लगाए और मक्खन पेपर बिछाएँ।
  3. एक बर्तन में 1 " तक गहरे पानी रखें और इसे उबालें। बर्तन मे एक ऐसा कटोरा रखे जो पानी को स्पर्श नहीं करता हो। इस कटोरे मे अंडे और चीनी को डालें और एक झटके के साथ लगातार फेंटते रहे।
  4. एक बार जब चीनी घूल जाए, इस मिश्रण को छूए और यह थोड़ा गर्म होना चाहिए।
  5. लौ बंद कर दें और इस मिश्रण को बिजली के बीटर से मोटी और पीला होने तक फेंटे ।(जब आप मिश्रण से बीटर उठाएऔर मिश्रण से एक पैटर्न 8 बनाए जो गायब होने से पहले, कुछ सेकंड के लिए दिखाना चाहिए) ।
  6. वेनिला एसेंस डालें। दूध-मक्खन मिश्रण के 2 बैचों के साथ बारी -बारी से तीन बैचों में मैदा के साथ मोड़े।
  7. अच्छे से मिलने तक मिलाए। ज्यादा न मिलाए। दो 8, 7 या 6 इंच व्यास वाले गोल केक टिन मे इस मिश्रण को डालें । 30 मिनट के लिए बेक करे या केंद्र में डालें कांटे के साफ बाहर आने तक बेक करें।एक साथ रखने से पहले केक को पूरी तरह से ठंडा करे।
  8. कैरेमल केक:
  9. सबसे पहले एक पैन में चीनी को गर्म करके कारमेल तैयार करना चाहिए। जब यह पूरी तरह से पिघल जाएऔर भूरे रंग मे बदल जाए, लौ को कम करे और उबला पानी इसमे डालें। एक चम्मच से मिलाए और कुछ सेकंड के लिए उबाल लें। लौ बंद कर दें और ठंडा होने दें।
  10. कमरे के तापमान पर, मक्खन और चीनी के टुकड़े को एक साथ फेंटे में । मुलायम और हल्का होने तक अच्छी तरह से फेंटे। यदि आप चाहते हैं अपने हाथ का उपयोग कर सकते हैं। गाढ़ा दूध इसमे डाले और एक बार फिर से अच्छी तरह से फेंटे । इसे अलग रखें।
  11. बिजली के ब्लेंडर का उपयोग कर एक साफ कटोरी में 5 अंडे को एक साथ फेंटे। य़दि आप मक्खन फेंटने मे इस्तेमाल किया गया ब्लेंडर का उपयोग करते हैं, तो इसको पूरी तरह से साफ करें और अंडे को फेंटने से पहले इसका तेल पूरी तरह साफ होना चाहीए अन्यथा अंडे फेंटे नहीं जाएगें।
  12. अंडे को तब तक फेंटे जब तक इसकी मात्रा दोगुनी हो जाती है। मक्खन- चीनी के मिश्रण मे फेंटे अंडे का आधा भाग मिलाए और धीरे -धीरे चलाए ।
  13. इस मिश्रण मे छाने सभी मैदा के मिश्रण को एक साथ डालें और स्पैच्यूला की मदद से धीरे -धीरे अच्छी तरह मिलाएँ। शेष फेंटे अंडे को भी इसमे डाले और फिर धीरे धीरे मिलाएँ ।
  14. इसमे पहले से तैयार कारमेल सॉस डालें और अच्छी तरह से मिलने तक मिलाएँ । इस मिश्रण को एक तेल लगे 8 "केक टिन में डालें।
  15. 170 डिग्री पर पहले से गरम ओवन में 45 मिनट के लिए बेक करें या केंद्र में काटा डाले और उसके के साफ बाहर आने तक बेक करें।
  16. चॉकलेट केक ( बिना अंडे का):
  17. 180 डिग्री पर पहले से ओवन को गरम करें। आटा, कोको पाउडर, मीठा सोडा और बेकिंग पाउडर को एक साथ छाने और एक तरफ रख दें। दूध, कॉफी पाउडर,चीनी पाउडर और शहद को एक साथ हल्के गर्म करें।
  18. एक कटोरी में इस दूध के मिश्रण को डालें और इसमे तेल मिलाए और सभि सामिग्री के अच्छी तरह से मिलने तक एक egg beater से अच्छी तरह मिलाएँ।
  19. इसमें छाना मैदा और कोको के मिश्रण को डाले और अच्छी तरह से मिलाएँ जब तक कोई गांठ दिखाई दें और सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाय।
  20. पहले से तेल लगे और चर्मपत्र कागज या मोम कागज डलें केक टिन में इस मिश्रण को डालें। हवा के बुलबुले को बाहर करने के लिए रसोई घर की सतह पर केक टिन को टैप करें।
  21. 55 मिनट के लिए या केंद्र में डालें काटें के साफ बाहर आने तक केक को ओवन में बेक करें।।
  22. डुल्स डे लेचे :
  23. डुल्स डे लेचे, एक दिन पहले बनाए क्योंकी इसके बनने में और पूरी तरह से ठंडा होने मे समय लगता है । प्रक्रिया नीचे समझाया गया है:
  24. गाढ़ा दूध के कवर को हटाएँ लेकिन डब्बे को खोले नहीं। एक प्रेशर कुकर में डब्बे को पूरी तरह से पानी में डूबो दें ।
  25. प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद करें और उच्चे लौ पर डालें। पहली सीटी के बाद, लौ को मध्यम करे और 25 मिनट के लिए इसे पकाने दें।
  26. (गाढ़ा दूध प्रेशर कुकर के अलावा किसी अन्य बर्तन में पकाया जा सकता है, लेकिन इसमे 3-4 घंटे लगेंगे और डब्बे को पूरी तरह से डूबे रखने के लिए बार -बार पानी डालने की जरूरत होती है।)
  27. 25 मिनट के बाद, प्रेशर कुकर बंद कर दें और ढक्कन को खोले नहीं या दबाव कम करने के लिए पानी के नीचे डालें। इसे अछूता छोड़ दें।
  28. एक बार जब दबाव बन जाए तो, ढक्कन को खोलें और डब्बे को बाहर निकाल ले और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें , अन्यथा यह विस्फोट हो जाएगा। यह डुल्स डे लेचे है।
  29. अब आपको फ्रॉस्टिंग बनाने की जरूरत है। जब आप डुल्स डे लेचे बना रहे हैं तभी मक्खन को फ्रिज के बाहर कमरे के तापमान पर रखें इससे जब आप frosting तैयार करते हैं यह है कि पूरी तरह से से नरम हो जाता है।
  30. फ्रॉस्टिंग के लिए, अच्छी तरह से मक्खन को फेंटे। डुल्स डे लेचे को मिलाएऔर जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए इसे फेंटेते रहें ।
  31. अब चॉकलेट गनाचे बनाएँ:
  32. एक सूखी साफ कटोरे में, चॉकलेट बारीक काटें। एक भारी तली वाले सॉस पैन में क्रीम को मध्यम आंच पर हल्के उबलने तक गर्म करें । पर क्रीम को ज्गयादा गर्म नहीं करें।
  33. लौ बंद कर दें और चॉकलेट को क्रीम में डालें, चॉकलेट पूरी तरह क्रीम से ढक जाना चाहिए। यह थोड़ी देर के लिए अलग रखें और फिर एक सूखे चम्मच का उपयोग करते हुए धीरे-धीरे मिश्रण को लिलाएँ। जब तक यह एक चिकनी और गांठ मुक्त गनाचे न हो जाय मिश्रण को मिलातें रहें ।
  34. केक का एक साथ रखना:
  35. एक सपाट सतह प्राप्त करने के लिए सभी केक के उपरी सतह को काटें।
  36. एक थाली पर, चॉकलेट केक को रखें ,उपरी सतह पर कुछ फ्रॉस्टिंग डालें । पूरी सतह पर फैलाएं ।
  37. इसके उपर कारमेल केक को रखें और कुछ फिर से फ्रॉस्टिंग डालें। अब उपर से वेनिला का परत डालें ।केक के किनारों को समान आकार पाने के लिए काटें ।
  38. फ्रीज में पूरे केक को ठंढा करे, एक स्पैच्यूला से केक के किनारों और उपरी सतह को चिकना करें। शीर्ष पर गनाचे डालें और किनारें पर इसे छिङके। ध्यान रखें गनाचे गर्म नहीं हों इससे फ्रॉस्टिंग पिघल सकता है।
  39. अगर आप फ्रिज में केक को रखते हैं यह कङा हो सकता है, इसलिए सर्व करने से एक घंटे पहले केक को कमरे के तापमान पर फ्रिज से बाहर रखें।

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर