होम / रेसपीज़ / Mirror glaze cake

Photo of Mirror glaze cake by Swapna Sunil at BetterButter
3292
7
0.0(1)
0

Mirror glaze cake

Jul-04-2017
Swapna Sunil
480 मिनट
तैयारी का समय
60 मिनट
खाना बनाने का समय
10 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • बच्चों के जन्मदिन के लिए
  • ब्रिटिश
  • विस्किंग
  • ब्लेंडिंग
  • बेकिंग
  • जमाना (ठंडा)
  • ठंडा करना
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 10

  1. स्पाँज केक के लिए : 1 कप : मैदा
  2. 2 टीस्पून : बेकिंग पाउडर
  3. 2 : अंडे
  4. 1/2 कप : मक्कन
  5. 3/4 कप : छीनी
  6. 1 टीस्पून : वनीला एसेंस
  7. 2 टीएसपी : दूध
  8. क्रीम चीज मूज परत : 100 ग्राम : वाइट चॉकलेट
  9. 100 ग्राम : क्रीम चीज़
  10. 30 ग्राम : चीनी
  11. 1 टीस्पून : वनीला एसेंस
  12. 3 ग्राम : जेलेटिन
  13. 175 गम : व्हिप्पिंग क्रीम
  14. ब्लूबेरी जेली के लिए : 2 कप : ब्लूबेरी
  15. 3 टेबलस्पून : चीनी
  16. 1 टीस्पून : जेलेटिन
  17. 2 टेबलस्पून पानी
  18. वाइट चॉकलेट मूस : 200 ग्राम : वाइट चॉकलेट
  19. 150 मल : क्रीम + 250 एमएल : क्रीम
  20. 2 टीस्पून : जेलेटीन
  21. 2 टेबलस्पून : पानी
  22. मिरर ग्लेज़ के लिए : 3/4 कप : चीनी
  23. 100 ग्राम : कंडेंस्ड मिल्क
  24. 1/4 कप : पानी
  25. 1 टेबलस्पून : जेलेटिन
  26. 1/4 कप : पानी
  27. 1 कप : वाइट चॉकलेट
  28. आपके पसंद का जेल रंग

निर्देश

  1. स्पांज केक की तैयारी : ओवन को 160℃ पर प्रीहीट करिये. 8" बेकिंग पैन पर मक्कन लगाइये और मैदा छिडक कर तैयार रक लीजिये. मैदा और बेकिंग पाउडर को छान कर रख लीजिए. एक बर्तन में मक्कन,छीनी, दूध,वैनिला,अंडे को अच्छे से फेंट कर इस में छान कर रखा हुआ मैदा बेकिंग पाउडर मिश्रण को बिना गांठ के मिलाइये. अब इस बाटर को तैयार बेकिंग पैन में समान्तर से पहलाइये और प्रेहेअटेड ओवन में 160℃ पर 30 मिनट या फिर डाला हुआ टूथपिक साफ निकल आने तक बेक करिये. अब इस केक को वायर रैक पर 30 मिनट के लिए ठंडा कर लीजिए. अब इस केक को काट कर लेवल कर लीजिए और फ्रीजर में एक घंटे के लिए फ्रीज कर लीजिए. इस दौरान क्रीम चीज़ परत की तैयारी कर लेते हैं.
  2. क्रीम चीज़ मूस परत : एक डबल बायलर पर वाइट चोकोलेट को पिगला कर रख लीजिए. एक बर्तन में क्रीम चीज़ और छीनी डाल कर अच्छे से फेंट लीजिये और इस में पिगला या हुआ वाइट चॉकलेट ,वैनिला डाल कर अच्छे से मिला लीजिए. एक छोटी से कटोरी में जेलेटिन और दो चम्मच पानी मिला कर ओवन में 20 सेकंड तक माइक्रोवेव करिये ताकि जेलाटीन पिगल जाए. अब इस जेलाटीन को क्रीम चीज़ मिश्रण में डाल कर फिर अच्छे से फेंट लीजिये. और आखिर में क्रीम भी डाल कर स्टैंड मिक्सर या फिर हैंड मिक्सर से दुगना होने तक फेंट लीजिये. अब फ्रीजर से केक निकाल कर इसको एक स्प्रिंग फॉर्म पैन में लीजिये और इस ठंडा केक पर क्रीम चीज़ मिश्रण को समान्तर से पहले लीजिये और वापस फ्रेजर में 2 घंटों तक फ्रीज कर लीजिए. इस दौरान जेली और वाइट चोकोलेट मूस बना लेते हैं.
  3. ब्लूबेरी जेली : एक पैन में ब्लूबेरी और छीनी डाल कर धीमी आंच पर गूदेदार होने तक पाका लीजिये. और ठंडा कर के छान लीजिये. एक छोटी कटोरी में 2 टीएसपी पानी और जेलाटीन डाल जार 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करिये टॉकी जेलाटीन पिगल जाए . अब उसको अच्छे से मिला कर ब्लूबेरी मिश्रण में डाल कर मिलालीजिये. एक प्लेट पर क्लिंग व्रैप फैला कर उस पर ब्लूबेरी मिश्रण को डालिये और फ्रिज में एक घंटे तक जमा लीजिये.
  4. वाइट चोकोलेट मूस : एक सॉस पैन में वाइट चॉकलेट और 150 एमएल क्रीम लीजिये और दोनों को धीमी आंच पर चॉकल्ट पिघलने तक लगातार चलाते हुए पिगला लीजिये. अब आंच बंद करके जेलाटीन और पानी डाल कर अच्छे से मिलाइये और ठंडा होने के लिए रख लीजिये. एक हैंड मिक्सर की सहायता से 250 मल क्रीम को दुगना होने तक अच्छे से फेंट लीजिये और इसमें ठंडा किया हुआ चॉकलेट मिश्रण को मिलाइये.
  5. अब फ्रीजर से केक निकालिये और क्रीम चीज़ परत पर ब्लूबेरी जेली को और इस पर से वाइट चॉकलेट मूस को फेला लीजये. वापस फ्रीजर में दो घंटों तक जमा लीजिये.
  6. इस दौरान मिरर ग्लज़े बना लेते हैं.एक कटोरी में 1/4 कप पानी और जकतीं को डाल कर रख लीजिए ताकि यह फूल जाए. एक पैन में चीनी, कंडेंस्ड मिल्क और 1/4 कप पानी डाल कर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गरम कर लीजिए. अब इस में फूला हुआ जेलेटिन मिलाइये और इसे वाइट चॉकलेट पर डालिये और पांच मिनट रहनेदे. बाद में एक व्हिसक से अच्छे से मिलाइये और उस में अपने पसंद का जेल कलर मिलाइये.और इसे अपने बदन के तापमान तक ठंडा कर लीजिए.
  7. एक ट्रे में एक लंबा सा डिब्बा,बोतल या फिर गिलास को उल्टा डाकिये ताकि खुला हिस्सा नीचे रहे. फ्रीजर में केक निकाल लिए और स्प्रिंग फॉर्म पान खोल कर जो हमने तरसै गिलास सेट उप रखा है उस पर अच्छे से बिठा दीजिये अब इस ठंडे केक पर मिरर ग्लज़े को धीरे धीरे डाल ते जाईये ताकि सारे कोने और बीच इस ग्लेज़ से लिपट जाए. 5 मिनट के लिए इसे ही रहने दे और बाद में एक केक स्टैंड पर निकाल कर रख लीजिए.
  8. आने पसंद के हिसाब से चेरीज़ और ड्राई फ्रूट्स से सजा लीजिये और फ्रिज में रखिये.
  9. बहुत ही लज़ीज़ और स्वादिष्ट केक अब तैयार हैं, आप भी अपनों के जन्मदिन या फिर खास मौकों पर इसे बनाईए और उसका आनंद लीजिये.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Tripti Bhatia
Jul-06-2017
Tripti Bhatia   Jul-06-2017

Exotic!

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर