BetterButter ऐप

व्यंजनों, खाद्य समुदाय और किचन्वेर

(8,719)
डाउनलोड

कृपया अपने रेसपीज़ को अपलोड करने के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड करें

होम / रेसपी / Multi colour sandwich dhokla

Photo of Multi colour sandwich dhokla by Ruchi Shah at BetterButter
35
276
0(0)
0

बहु रंग सैंडविच ढोकला ।

Nov-22-2015
Ruchi Shah
0 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
4 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • रोज़ के लिए
  • गुजराती
  • स्टार्टर
  • लैक्टोस रहित

सामग्री सर्विंग: 4

  1. 2 कप चावल ।
  2. 1/2 कप उडद दाल ।
  3. 1/2 कप चुकंदर प्यूरी (लाल लेयर के लिए)
  4. 1/2 कप ताजा धनिया मिंट चटनी (हरी परत के लिए)
  5. 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर (पीला लेयर के लिए)
  6. 1 कप दही (ताजा खट्टा नहीं)
  7. 1 कप हरा धनिया मिंट चटनी परतों के बीच के लिए ।
  8. इनो - 1 पैक ।
  9. स्वादानुसार नमक ।
  10. 3 छोटी चम्मच तेल ।
  11. 1 छोटी चम्मच सरसों बीच ।
  12. 1 छोटी चम्मच तिल के बीज ।
  13. 1/2 छोटी चम्मच हींग ।
  14. 1-2 सूखी लाल मिर्च ।
  15. 1-2 छोटा चम्मच कटा हुआ ताजा धनिया ।
  16. कुछ करी पत्ते ।

निर्देश

  1. चावल और उडद दाल लें , इन्हें अच्छी तरह धो लें । 4-5 घंटे के लिए इसे पर्याप्त पानी में डुबो दें ।अतिरिक्त पानी को निकाल दें , दही डाल कर एक चिकनी पेस्ट में पीस लें , मिश्रण थोडा मोटा होना चाहिए ।
  2. कम से कम 5-6 घंटे के लिए इस मिश्रण को एक गर्म स्थान में रखें। इस मिश्रण में आम तौर पर वृद्धि नहीं दिखेंगी क्योकि यह इडली का मिश्रण है, लेकिन कोई बात नहीं, यह पूरी तरह से काम करेंगे।
  3. अच्छी तरह से ढोकला मिश्रण को मिला लें । मिश्रण के एक भाग ले उसमें नमक, 2-3 छोटा चम्मच पानी और चुकंदर प्यूरी डालें , अच्छी तरह मिलाएं। जब स्टीमर गर्म हो जाता है, तब इस मिश्रण में इनो के एक चम्मच डालें , बहुत अच्छी तरह से मिलाएं।
  4. अब तुरंत गर्म ग्रीस्ड थाली पर इस मिश्रण को डालें । ढक्कन से ढक कर इसे 6-8 मिनट के लिए पकाएें , इस समय के बाद, ढक्कन खोले, यदि ढोकला टुकडे फर्म में है तो , इस पर हरी चटनी डालकर , अच्छी तरह से फैला दे है और ढक्कन को ढंक दें ।
  5. मिश्रण के एक अन्य भाग ले इसमें नमक, पानी के 2-3 चम्मच डालेॆ और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएें । अब इनो डालें , मिलाएें और चटनी परत पर डाल दे , । ढक्कन से ढक कर 8-9 मिनट के लिए पकाएें । ढोकला बाहर लेने से पहले, हमेशा टूथपीक से परीक्षण कर लें ।
  6. टूथपीक बाहर साफ आता है तो , इसे प्लेट पर बाहर ले और पूरी तरह से ठंडा होने दें । उस समय तक 2 परत और बनाएेंगें । सही संयोजन के लिए एक ही आकार की प्लेटों का उपयोग करें।
  7. मिश्रण के एक भाग ले ,इसमें नमक, 2-3 छोटा चम्मच पानी और हरी चटनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इनो डालें और गर्म ग्रीस्ड थाली पर डाल दे। ढक्कन ढक कर इसे 5-6 मिनट के लिए पकाएें । मिश्रण के एक भाग ले।
  8. नमक, 2-3 छोटा चम्मच पानी, हल्दी पाउडर डालें और मिलाएें। इनो डालें और हरे रंग की परत पर डाल दे। ढक्कन से ढक कर 7-8 मिनट के लिए पकाएें, टूथपीक से परीक्षण करे और प्लेट पर बाहर ले और पूरी तरह से ठंडा होने दे ।
  9. अब इकट्ठा: एक बड़ी प्लेट ले, ढोकला प्लेटों पर सावधानी से बाहर कर लें ,जैसा की हम बेक्ड केक के लिए करते हैं, पीछे से ठोकर मारे और यह बाहर आ जाएगा। उन्हें ठीक से व्यवस्थित करें । सफेद परत पर थोडा सा मक्खन रखें इसके ऊपर हरे और पीले रंग की परतों को रखें ।
  10. मक्खन डालने से ढोकला अच्छी तरह से चिपका रहेगा जो कि इसके स्वाद और नमी को बढ़ाएगा । इस स्तर पर एक 1-2 मिनट के लिए माइक्रोवेव या 3-4 मिनट के लिए गर्म स्टीमर में डाल सकते हैं। (यह वैकल्पिक है , अनिवार्य नहीं) अब ढोकला के तडके के लिए -
  11. एक कढाई में तेल ले, सरसों के बीज डालें । एक बार जब यह चटकने लगे , लाल सूखी मिर्च, करी पत्ता, तिल के बीज डालें , अब हींग डाले , और इस तडके को ढोकला पर फैला दें । एक बड़ा, तेज चाकू के साथ स्क्वायर या हीरे के आकार में काट लें ।
  12. धनिया छिड़के और , हरी धनिया की चटनी या चाय / कॉफी या टमाटर चटनी के साथ परोसें।

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेर