Photo of Raaj bhog by Geeta Sachdev at BetterButter
1105
7
0.0(1)
0

Raaj bhog

Aug-01-2017
Geeta Sachdev
5 मिनट
तैयारी का समय
40 मिनट
खाना बनाने का समय
4 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

Raaj bhog रेसपी के बारे में

मेवों से भरे रसगुल्लों को राज भोग कहा जाता है जो उड़ीसा व पश्चिम बंगाल की सुप्रसिद्ध मिठाई है ,इसकी खासियत है कि ये हमेशा पीले या केसरिया रंग में रंगी होती है ।मैंने भी इस मिठाई को बनाया व घर पर सबने इसको बड़े ही चाव से खाया व पसंद किया ।

रेसपी टैग

  • बिना अंडे का
  • कठिन
  • त्योहारी
  • असम और उत्तर पूर्व भारत
  • उबलना
  • मिठाई
  • बिना अंडे के

सामग्री सर्विंग: 4

  1. 1 लीटर गाय का दूध या क्रीम निकला हुआ दूध
  2. 2 बड़े चम्मच सिरका
  3. 1 चम्मच सूजी
  4. 1 चम्मच पिसी चीनी
  5. चाशनी के लिए
  6. 2 कप चीनी
  7. 4.5 कप पानी
  8. 2 बड़े चम्मच दूध
  9. 1 चम्मच केवड़ा एसेंस
  10. 2 चम्मच पीला या नारंगी खाने का रंग
  11. 5 से 6 काजू कटे हुए
  12. 5 से 6 पिस्ता कटे हुए
  13. 5 से 6 मीठे इलाइची दाने
  14. 5 से 6 केसर के धागे सजाने के लिए

निर्देश

  1. सबसे पहले छैना बना लेते हैं छैना बनाने के लिये दूध को गर्म करने के लिये गैस पर रख दीजिये. दूध को फाड़ने के लिये सिरका आधा कप पानी में घोल लीजिये. दूध में उबाल आने के बाद गैस बन्द कर दीजिये, दूध को गैस से उतार लीजिये और थोड़ा सा ठंडा होने दीजिये, दूध को 80 % गरम रहने के बाद उसमें थोड़ा थोड़ा सिरके का पानी डालिये और कलछी से मिलाते हुये चलाइये, जब तक दूध फटने न लगे तब तक सिरके का पानी मिलाते और दूध को चलाते रहें, जैसे ही दूध फट जाए सिरके का पानी मिलाना बन्द कर दीजिये. दूध 2 मिनट में अच्छी तरह फटकर तैयार हो जाएगा ।
  2. अब सूती, सफेद, पतले कपड़े को धोकर छलनी के ऊपर फैलायें और छलनी को किसी बड़े बर्तन के ऊपर रख लीजिये. फटे दूध को कपड़े पर डालिये, छैना कपड़े के ऊपर रह जायेगा, और पानी नीचे के बर्तन में आ जायेगा. अब छलनी को पकड़े हुए इस छैना को सीधा नल के बहते पानी में हाथ से मसल कर धो लीजिये जिससे सिरके की महक निकल जाए अब कपड़े को चारों ओर से उठा कर, पकड़ कर छैना को दबाकर सारा पानी निचोड़ दीजिये व एक घण्टे तक कपड़े को लटका दीजिये जिससे अतिरिक्त पानी भी निकल जाए अब ये छैना तैयार है.
  3. छैना को किसी बड़ी प्लेट में निकाल लीजिये, और दोनों हाथो की उंगलियों से मथ मथ कर मुलायम व चिकना कीजिये, चिकने किये हुये छैना में सूजी व पिसी चीनी डालिये साथ ही 1 चम्मच रंग भी मिलाइये और अच्छी तरह मलते हुये मिक्स कीजिये. राजभोग के लिये छैना तैयार हो गया है. मैंने यहां पर छैना मथने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का प्रयोग किया है थोड़ा सा हाथ से मथने के बाद छैना को 2 मिनट के लिए ग्राइंडर में चला दिया है जिससे समय की बचत तो हुई साथ ही छैना अधिक मुलायम भी हो गया । ये टिप मुझे मेरी सखी मेघना जैन से मिली है उनका बहुत धन्यवाद ।
  4. काजू को छोटे छोटे टुकडे में काट लीजिये, पिस्ते को भी छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिये (आप चाहें तो पिस्ते को गरम पानी में डाल कर थोड़ा रख लीजिये, और उसका छिलका उतार लीजिये). इलाइची दानों को भी मिलाकर एक प्लेट में रख लीजिए ।
  5. गोले बनाने के लिए छैना को बराबर बराबर 8 छोटे छोटे टुकड़ों में कर लीजिये छैना का एक टुकड़ा उठाइये, हथेली पर रखकर थोड़ा बड़ा कर, बीच में थोड़ी सी गहराई बना लीजिये, गहराई के ऊपर 1/4 छोटा चम्मच मेवा रख लीजिये, छैना को चारों ओर से उठाकर मेवा को बन्द कर दीजिये, और अच्छी तरह दोंनों हाथों की सहायता से गोल कर लीजिये, तैयार गोले को प्लेट में रखिये, सारे राजभोग के गोले इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये.
  6. एक बड़े बर्तन में चीनी डालिये, और 4 कप पानी डाल दीजिये, और चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दीजिये. चीनी अगर साफ न हो तो चीनी पानी में घुलने के बाद आधा कप दूध चाशनी में डालिये, उबल कर जो गन्दी झाग चाशनी के ऊपर आ जाय उसे चम्मच से निकाल कर हटा दीजिये. चाशनी को 1 तार या 2 तार देखना आवश्यक नहीं है, चाशनी में अच्छी तरह उबाल आने पर गोलों को 1 - 1 करके अच्छी तरह उबलती चाशनी में डालिये, गैस की आँच तेज रखिये, चाशनी हमेशा उबलती रहनी चाहिये.
  7. बर्तन को ढककर गोलों को पकाइये ताकि चाशनी के ऊपर भरपूर झाग बनते रहें, ये चाशनी के झाग गोलों को पकने में मदद करते हैं. 8-10 मिनिट में चाशनी गाड़ी होने लगती है, अब चम्मच से 1-1 चम्मच बाकी बचे हुए पानी को डालें, लेकिन ध्यान रहे कि चाशनी हमेशा उबलती रहे, धीरे धीरे एकदम थोड़ा थोड़ा पानी डालते रहे कि चाशनी पतली बनी रहें. गोलों को उबलती चाशनी में 15 से 20 मिनट तक पका लीजिये.
  8. चाशनी में पड़े मीठे गोले जब ठंडे हो जाएँ तब 1 चम्मच पीला या नारंगी फूड कलर या केसर एक टेबल स्पून पानी में घोल कर चाशनी में डालकर मिक्स कर दीजिये,साथ ही केवड़ा या मनपसंद एसेंस भी मिला दीजिये अब हमारे पीले रंग के मेवा भरे राजभोग बन गए हैं , इनको किसी कांच के बाउल में निकाल कर फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें व ठंडे ठंडे राजभोग ही परोसें ।

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Kritika Seth
Aug-02-2017
Kritika Seth   Aug-02-2017

Delicious dessert.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर