होम / रेसपीज़ / Lachha paratha

Photo of Lachha paratha by Khushboo Gangotri at BetterButter
2124
7
0.0(1)
0

Lachha paratha

Oct-04-2017
Khushboo Gangotri
20 मिनट
तैयारी का समय
5 मिनट
खाना बनाने का समय
2 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • रोज़ के लिए
  • दक्षिण भारतीय
  • भूनना
  • बेसिक रेसिपी
  • वेगन

सामग्री सर्विंग: 2

  1. 1 ½ कप मैदा
  2. गुनगुना पानी
  3. नमक स्वादानुसार
  4. घी

निर्देश

  1. लच्छा परांठा
  2. किसी बड़े कटोरे में 1 कप मैदा, 1 चम्मच तेल और नमक डाल लेंगे, इसे तब तक गुथेंगे जब तक की पूरा मिकसचर मूलायम और नरम ना हो जाए. जरुरत के हिसाब से इसमें 1-2 चम्मच पानी का इस्तेमाल बीच बीच में कर लेंगे. निचले सतह पर हल्का सा तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर के आप इसे और भी मुलायम कर सकते है. इसे अब सूती गिले कपडे से ढक कर इसे आधे घंटे के लिए एक किनारे रख देंगे.
  3. गुंथे गये आटे में से एक नींबू आकार का एक गोला निकालेंगे और इसके निचले सतह पर सूखे मैदा लगाकर इसकी लोई बना लेंगे. अब इसे गोलाकार में 7-8 इंच लम्बा फैला देंगे. इसे जितना अधिक पतला कर सके कर ले. इसके ऊपर घी डालकर अच्छे से फैला दे. अब दी गई फोटो के जैसे रोटी पतली काटे.ऊपर से हल्का घी भुरभुरा दे. 1/3 इंच किनारे से फोल्ड करते हुए हर 1/3 इंच पर फोल्ड करते हुए पूरे रोटी को ऐसे ही मिलाते हुए बढ़ाएंगे. (मदद के लिए ऊपर स्लाइड में फोटो देखे)
  4. दोनों कोनो को ऐसे ही 1/3 इंच पर फोलड करते हुए मिला देंगे. अब दोनों कोनो को दोनों हाथो से पकड़ कर गोलाकार जलेबी की तरह मिलाते हुए बनायेंगे. अब इसे फिर से बेलकर पतले गोलाकार आकार में बेल लेंगे. इसे सूखे आटे की मदद से पतला और 5-6 इंच गोलाकार देते हुए बनाये.
  5. अब तवे को आंच पर चढ़ाएं, . गर्म हो जाने पर आंच मध्यम करे और लच्छा पराठा को डाले. निचे से जैसे ही बुलबुले बनने चालू हो इसे तुरंत पलटे. इसे दोनों तरफ घी लगाकर अच्छे से सेंक ले और चिमटे से लच्छो को दबाए .ध्यान दे की पराठा को हमें भूरा रंग देना होगा जिससे यह देखने और स्वाद दोनों में अच्छा लगेगा. जब यह दोनों तरफ से सिंक जाए तो इसे गर्मागर्म तुरंत उतारे और पाने मनपसंद सब्जी के साथ सर्व करे. आप इसके ऊपर मक्खन या घी लगा कर सर्व कर सकते है.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Hema Mallik
Oct-06-2017
Hema Mallik   Oct-06-2017

Woww..Thanks for sharing this recipe.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर