होम / रेसपीज़ / Chaval ki chakli

Photo of Chaval ki chakli by Madhu Mala at BetterButter
1466
6
0.0(1)
0

Chaval ki chakli

Oct-24-2017
Madhu Mala
20 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
10 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

Chaval ki chakli रेसपी के बारे में

चकली अनेक तरह से बनाई जाती है. इसे चावल के आटे में में दाल का आटा और बेसन मिलाकर भी बनाया जाता है, मैदा से भी और सिर्फ चावल के आटे से भी. चावल के आटे से इसे तुरंत बिना किसी तैयारी के बना सकते है.

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • दिवाली
  • महाराष्ट्र
  • तलना
  • स्नैक्स

सामग्री सर्विंग: 10

  1. चावल का आटा - 3 कप
  2. 1 कप दलवा ( पाउडर )
  3. तेल - 2 टेबल स्पून
  4. काली मिर्च पाउडर या लाल मिर्च पाउडर 1चम्मच
  5. 1 चम्मच तिल
  6. 1 चम्मच जीरा
  7. अदरक लसन पेस्ट - 1 चम्मच
  8. नमक स्वादानुसार
  9. 1/2 चम्मच हल्दी
  10. 1 चुटकी हींग
  11. तेल तलने के लिए

निर्देश

  1. आटा गूंथने के लिए पानी गरम कर लीजिए. बर्तन मे पानी डाल कर गैस पर गरम होने के लिए रख दीजिए. पानी में उबाल आने पर इसमें तेल, काली मिर्च पाउडर, तिल, जीरा , नमक,अदरक-लहसुन पेस्ट, और हींग डाल दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. सारे मसाले अच्छे से मिला दीजिए और पानी में चावल का आटा और दालवा पाउडर डालकर मिला दीजिए, 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए.
  2. 20 मिनिट बाद आटे को बड़े से प्याले में निकाल लीजिए और हाथों से मसलते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए.( आप थोड़ा सा पानी चाहे तो डाल सकते हैं ). हाथ पर तेल लगाकर आटे को चिकना कर लीजिए.
  3. चकली बनाने के लिये आटा तैयार है. गूंथे हुये आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये और लम्बा आकार देते हुये आटे को मशीन में डालिये, चकली वाली जाली लगी मशीन को बन्द कीजिये. मोटी पोलिथिन शीट बिछाकर रखें और मशीन को ऊपर से दबाब देते हुये, गोल घुमाते हुये, गोल चकली पोलिथिन शीट पर बनाइये, 6-7 चकली बनाकर तैयार कर लीजिये.
  4. कड़ाई में तेल डालकर गरम कीजिये, पॉलिथीन सीट से चकली इस तरह उठाइये कि चकली अपने आकार में रहे, चकली उठाकर गरम तेल में डालिये. 3-4 या जितनी चकली तेल में एक बार तली जा सके उतनी चकली डाल दीजिये और पलट कर चकली को ब्राउन होने तक तल कर निकाल कर किसी थाली या प्लेट में निकाल कर रखिये.
  5. सारे आटे से इसी तरह सारी चकली बना कर, तल कर तैयार कर लीजिये. चावल की चकली तैयार हैं. चकली को पूरी तरह से ठंडा होने पर एअर टाइट कन्टेनर में रख लीजिये जब भी आपका मन करे डिब्बे से चकली निकालिये और 1 महिने तक आप ये चकली खाइये.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Dhirendrasingh Mala
Apr-02-2018
Dhirendrasingh Mala   Apr-02-2018

yummy

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर