Photo of Aalu ke papad by Rohini Rathi at BetterButter
1083
4
0.0(1)
0

Aalu ke papad

Nov-25-2017
Rohini Rathi
60 मिनट
तैयारी का समय
15 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • अन्य
  • महाराष्ट्र
  • धीमी आंच पर उबालना
  • साथ में परोसने के लिये
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. आलू एक किलो
  2. लाल मिर्च पाउडर 1 टेबल स्पून
  3. नमक स्वादानुसार
  4. तेल 2 टेबल स्पून
  5. जीरा 2 टेबल स्पून

निर्देश

  1. आलू को धोइये, कुकर में भरिये और 2 कप पानी डालकर, उबालने रख दीजिये, कुकर में एक सीटी आने के बाद, धीमी आग पर 3-4 मिनिट तक उबलने दीजिये
  2. आलू नरम होने तक उबालने हैं
  3. कुकर का ढक्कन खुलने पर, आलू ठंडा होने के बाद, आलू को छीलिये और एकदम बारीक कद्दूकस कर लीजिये.
  4. कद्दूकस किये हुये आलू में नमक और लाल मिर्च डालिये और हाथ को तेल से चुपड़ कर, आलू में नमक मिर्च मिलाते हुये, आटे की तरह गूंथिये. 
  5. तेल हाथ पर लगाकर, आलू के गुथे आटे से थोड़ा मिश्रण तोड़िये और गोल करके थाली में रख लीजिये, सारे आलू के मिश्रण से एक जैसे बराबर के गोले बनाकर थाली में रख लीजिये.
  6. आलू के पापड़ बेलने के लिये, 1x 2 फुट बड़ी, थोड़ी सी मोटी पारदर्शक पोलीथीन शीट और पापड़ सुखाने के लिये एक बड़ी पोलिथीन शीट चाहिये.
  7. बड़ी पोलिथिन शीट धूप में फर्श पर एक चादर बिछा कर, उसके ऊपर बिछा सकते हैं. शीट के चारों कोने पर कुछ भारी चीजें रख दीजिये ताकि हवा से शीट उड़कर पापड़ खराब न कर दे.
  8. पापड़ बेलने के लिये किसी भी मोटी पारदर्शक पोलिथिन बैग को काट कर निकाल लीजिये. शीट को चकले पर इस तरह रखें कि आधा भाग चकले पर हो और आधा चकले के बाहर या शीट के बराबर के 2 टुकड़े भी किये जा सकते हैं. एक टुकड़े पर आलू का गोला रखें और शीट का दूसरा टुकड़ा आलू के गोले के ऊपर रखें. 
  9. पहली बार पोलिथिन शीट के ऊपर थोड़ा तेल चुपड़ लीजिये. आलू का एक गोला उठाइये, दोनों ओर थोड़ा सा तेल चुपड़िये, चकले के ऊपर रखी पोलिथिन शीट के ऊपर, आलू के गोले को रखिये और शीट के दूसरे हिस्से से ढक कर हथेली से पोलिथिन शीट को आलू के गोले के ऊपर से दबा कर चपटा कर दीजिये. शीट को घुमाते हुये, बेलन से आलू के गोले को बेलिये, पापड़ को चपाती के जितना पतला बेलिये. हाथ की उंगली से भी पापड़ को गोल आकार दिया जा सकता है.
  10. बेले हुये पापड़ के ऊपर से पोलिथीन शीट हटाइये. पापड़ लगी पोलिथीन शीट को, पापड़ की तरफ से बड़ी पोलिथीन शीट पर रखिये, पापड़ बड़ी पोलिथीन शीट पर चिपक जाता है, पापड़ लगी पोलिथीन शीट पर हाथ से हल्का दबा कर पापड़ को और अच्छी तरह चिपका दीजिये, पापड़ की दूसरी शीट को हाथ से पकड़ कर खीच लीजिये. पापड़ बड़ी पोलिथीन शीट पर चिपक कर रह जाता है. सारे पापड़ एक एक करके इसी तरह बेल कर, बड़ी पोलिथीन शीट पर डाल दीजिये.
  11. इस बड़ी पॉलीथीन शीट को पापड़ सहित धूप में सुखाने के लिये रख दीजिये. आलू के पापड़ 3-4 घंटे बाद, जब वे हल्के से गीले हैं तब पलट दीजिये,पापड़ एक दम सूख जायेंगे तब वे शीट से चिपक सकते है और पलटने पर टूट सकते हैं.
  12. पापड़ पूरी तरह सूखने पर इकठ्ठे कर लीजिये. आलू के पापड़ अगर सुबह बना दीजिये तो वे शाम तक सूख कर तैयार हो जाते हैं, अगर पापड़ हल्के गीले रह गये तो दूसरे दिन धूप में रखकर सुखा लीजिये.
  13. इस तरह तैयार पापड़ को हवाबंद डब्बे में भरकर रखें

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Mini Bhatia
Nov-30-2017
Mini Bhatia   Nov-30-2017

My grandmother used to make this.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर