होम / रेसपीज़ / Gajar ka murabba

Photo of Gajar ka murabba by Chhaya Agarwal at BetterButter
1135
6
0.0(1)
0

Gajar ka murabba

Dec-07-2017
Chhaya Agarwal
15 मिनट
तैयारी का समय
20 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

Gajar ka murabba रेसपी के बारे में

गाजर का हलवा तो सभी ने खूब खाया होगा , ये बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसका मुरब्बा भी बनता है , तो आईये बनाते है गाजर का मुरब्बा

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • रोज़ के लिए
  • उत्तर प्रदेश
  • धीमी आंच पर उबालना
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. १ किलो गाजर
  2. ५०० ग्राम चीनी
  3. २ चम्मच नींबू का रस
  4. २५-३० धागे केसर

निर्देश

  1. गाजर का मुरब्बा बनाने के लिये प‍तली गाजरों का इस्तेमाल करेंमुरब्बा बनाने के लिये पहले गाजर को छील लें, जिसके उसकी गंदगी और ऊपर के रोयें निकल जायें।
  2. इसके बाद इसे लम्बाई में मनचाहे आकार में काट लें। अगर गाजर के बीच में पीला वाला भाग हो, तो उसे निकाल कर अलग कर दें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें।
  3. अब एक बर्तन में इतना पानी लें, जिसमें गाजरें डूब जायें। इस बर्तन को गैस पर रख गर्म करें। पानी में उबाल आने पर कटी हुई गाजरों को पानी में डाल दें और 3-4 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद गैस बन्द कर दें और बर्तन को ढ़क कर 5 मिनट के लिये रखा रहने दें।
  4. 5 मिनट के बाद गाजर का पानी निकाल दें और उन्हें खुली जगह में 20-25 मिनट के लिए रख दें, जिससे उनका पानी पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद गाजर को कांटे (फोर्क) से अच्छी तरह से गोद लें।
  5. फिर उन्हें एक स्टील के बर्तन में पलट कर उसमें शक्कर डाल दें और रात भर के लिये ढ़क कर रख दें। सुबह होने तक शक्कर पिघल जायेगी और उसकी चाशनी जैसी बन जायेगी। ऐसे में गाजर के बर्तन को आग पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें।
  6. जब शक्कर की एक तार की चाशनी बन जाये, आंच बंद कर दें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। लीजिये, आपका स्वादिष्ट गाजर का मुरब्बा तैयार है। बस इसमें नींबू का रस डाल कर मिला लें और इस्तेमाल करें। गाजर के मुरब्बा को एयर टाईट कंटेनर में रखें

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Ruchi Gaur
Dec-11-2017
Ruchi Gaur   Dec-11-2017

Wahhh...Lajawaab...

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर