कृपया अपने रेसपीज़ को अपलोड करने के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड करें

होम / रेसपीज़ / Kachche kele ka halwe

0
2
4(1)
0

Kachche kele ka halwe

Dec-08-2017
Jyoti Dhanuka
0 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
5 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • त्योहारी
  • उड़ीसा
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 5

  1. कच्चे केले - 3 (300 ग्राम)
  2. चीनी - 3/4 कप (150 ग्राम)
  3. घी - 5-6 टेबल स्पून
  4. दूध - 1.5 कप (300 मी.ली़.)
  5. काजू - 10-12
  6. बादाम - 10-12
  7. किशमिश - 20-25
  8. इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच

निर्देश

  1. हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केलों को उबाल लीजिए. इसके लिए कच्चे केले के दोनों ओर से डंठल हटा कर इसे कुकर में डाल दीजिए और कुकर में 1 कप पानी डालकर बंद कर दीजिए और केलों को कुकर में 1 सीटी आने तक पकने दीजिए. 
  2. कुकर में सीटी आने पर गैस बंद कर दीजिए और कुकर का प्रैशर खत्म होने पर केलों को प्लेट में निकाल लीजिए. केलों के हल्का सा ठंडा होने पर इनका छिलका उतार दिजिये, और केले के छोटे-छोटे टुकड़े करके मैश कर लीजिए(केलों को कद्दूकस भी कर सकते हैं).
  3. ड्राई फ्रूट को काट कर तैयार कर लीजिए. 1 काजू के 6-7 टुकड़े करते हुए काट लीजिए इसी तरह से बादाम को भी बारीक-पतला काट कर तैयार कर लीजिए. किशमिश के डंढल तोड़ कर साफ कर लीजिए. 
  4. पैन में 4-5 टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिए. घी मेल्ट होने पर मैश किए हुए केले इसमें डाल दीजिए और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए. केले का कलर चेंज होने पर और उसमें से घी अलग होने पर केले के मिश्रण में दूध और चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए. 
  5. मिश्रण को उबलने तक पकने दीजिए. उबाल आने पर इसमें कटे हुए काजू- बादाम के टुकड़े और किशमिश डाल कर मिक्स कीजिए. अब हलवे को गाढा़ होने तक पकाएं. हलवे को बीच-बीच में चलाते रहें. 
  6. मिश्रण के अच्छे से गाढा़ हो जाने पर इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिला दीजिए. हलवा बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और हलवे को प्लेट में निकाल लीजिए. हलवे पर 1-2 टेबल स्पून घी डाल दीजिए और कटे हुए काजू बादाम से गार्निश कीजिए. 
  7. स्वादिष्ट कच्चे केले का हलवा बनकर के तैयार है. कच्चे केले के हलवे को 3 दिन तक आराम से खाया जा सकता है. आप यह स्वादिष्ट हलवा बनाएं और खाएं.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Ruchi Gaur
Dec-11-2017
Ruchi Gaur   Dec-11-2017

Would love to see an image of this.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर