होम / रेसपीज़ / Shakarkand ka halva

Photo of Shakarkand ka halva by Madhu Mala at BetterButter
114
5
0.0(1)
0

Shakarkand ka halva

Mar-07-2018
Madhu Mala
15 मिनट
तैयारी का समय
26 मिनट
खाना बनाने का समय
3 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • वेज
  • आसान
  • त्योहारी
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 3

  1. शकरकंद (उबले हुए) – 4 मीडियम साइज के
  2. शुद्ध घी – 4 टेबलस्पून
  3. चीनी –2-3 टेबलस्पून
  4. इलायची पाउडर – चुटकी भर
  5. काजू व बादाम 1 टेबलस्पून

निर्देश

  1. शकरकंद का हलवा बनाने के लिए, सबसे पहले उबले हुए शकरकंद को छील लें और उन्हें मसल लें. शकरकंद उबालने के लिए, शकरकंद को पानी से अछि तरह धो लें और फिर उसे प्रेशर कुकर में डाल दें .साथ में इतना पानी डालें कि शकरकंद का करीब आधा हिस्सा पानी में डूबा रहें. फिर कूकर का ढक्कन बंद कर दें और तेज़ आंच पर एक सीटी लें. इसके बाद आंच को धीमा कर दें और धीमी आंच पर 6-8 मिनट इसे पकने दें. उसके बाद गैस बंद कर दें और कूकर को अपने आप ठण्डा होने दें. फिर कुकर को खोल लें, उबले हुए शकरकंद तैयार हैं.
  2. शकरकंद ठीक से उबले हैं या नहीं ये जानने के लिए, चाकू की नोंक को शकरकंद में चुभोयें.यदि नोक आसानी से शकरकंद में चुभ जाती है तो इसका मतलब है कि शकरकंद अच्छे से उबल गई है और यदि नोक आसानी से शकरकंद में न चुभे तो इसका मतलब है कि शकरकंद ठीक तरह से नहीं उबले हैं;इन्हें और उबालने की जरूरत है
  3. एक कड़ाही में शुद्ध घी डालें और उसे मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रख दें. घी गरम होने के बाद आंच को धीमा कर दें और इसमें मसले हुए शकरकंद डालकर मिलाएं. हो सकता है शुरू में शकरकंद कड़ाही के तले में चिपके लेकिन चम्मच से हिलाते हुए इसे धीमी
  4. इसे धीमी आंच पर सेकें, कुछ देर बाद शकरकंद कड़ाही के तले में चिपकना बंद कर देगी, इसमें लगभग 5-7 मिनट लगेंगें.
  5. फिर इसमें चीनी डालकर मिलाएं .चीनी डालने के बाद शकरकंद को धीमी आंच पर ही तब तक भूनें जब तक कि वो कड़ाही में चिपकना न छोड़ दे और आपस में अच्छे से लिपट न जाए. इसमें लगभग 4-6 मिनट लगेंगें.
  6. इसमें इलायची पाउडर डालकर मिलाएं.आखिर में काजू और बादाम को मध्यम आकार के टुकड़ों में काटकर मिलाएं .इसके बाद गैस बंद कर दें.शकरकंद का हलवा तैयार हैं , एक प्लेट में इसे निकालें, चाहें तो ड्राई-फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम से इसे सजाएँ और गरमा गरम परोसें.

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Hema Mallik
Mar-07-2018
Hema Mallik   Mar-07-2018

Bahut hi badhiya.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर