होम / रेसपीज़ / Tawa pizza

Photo of Tawa pizza by Madhu Mala at BetterButter
9
10
0.0(1)
0

Tawa pizza

Mar-14-2018
Madhu Mala
13 मिनट
तैयारी का समय
25 मिनट
खाना बनाने का समय
3 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

Tawa pizza रेसपी के बारे में

पिज़्ज़ा , तवा या पैन में बनाइये, अक्सर पिज्जा हम ओवन में बनाते हैं, लेकिन ओवन न हो तो पिज्जा तवे पर भी बनाया जा सकता है और तवे पर बना पिज्जा उतना ही अच्छा होता है जितना कि ओवन में बना पिज्जा.

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • बच्चों के जन्मदिन के लिए
  • इटालियन
  • शैलो फ्राई

सामग्री सर्विंग: 3

  1. पिज्जा के आटा के लियें
  2. ओलिव ऑइल 2 बड़ा चम्मच
  3. मैदा 2 कप
  4. चीनी 1 छोटी चम्मच
  5. पिज्जा का आटा ( इन्स्टैंट यीस्ट ) 1 छोटी चम्मच
  6. नमक स्वादानुसार
  7. बेबी कॉर्न 4
  8. शिमला मिर्च 1
  9. 1 प्याज
  10. मोजेरेला चीज आधा कप
  11. इटालियन मिक्स हर्ब्स आधा छोटी चम्मच
  12. पिज्जा साॅस - आधा कप

निर्देश

  1. आब सबसे पहले मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये, ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट, ओलिब ओइल, नमक और चीनी डालकर मिलाइये. सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइये, और गुनगुने पानी की सहायता से चपाती जैसा आटा गूथिये, आटा लगाने के बाद, आटे को 7 - 8 मिनिट तक मसल कर एकदम चिकना होने तक गूंथिये. अब आटे को गूंथ कर, किसी प्याले में तेल लगाकर, 2 घंटे के लिये ढककर गरम जगह पर रख दीजिये, इतनी देर में आटा फूल कर दुगना हो जाता है. आटा पिज्जा बनाने के लिये तैयार है.
  2. अब पिज्जा के लिये टापिंग तैयार कर लीजिये. अब शिमला मिर्च को काट कर बीज हटा दीजिये और लम्बाई में पतला पतला काट लीजिये. बेबी कार्न को गोल आधा सेमी. के टुकड़े काट लीजिये, और सब्जियों को तवे पर डालकर 2 मिनिट चम्मच की सहायता से चलाते हुये हल्की सी नरम कर लीजिये.
  3. अब पिज्जा के लिये आधा आटा तोड़कर ले लीजिये और गोल लोई बनाइये, लोई को सूखे मैदा की सहायता से 10-12 इंच के व्यास में 1/2 सेमी. मोटा पिज्जा बेल कर तैयार कीजिये । अब गैस पर तवा या पैन रखकर हल्का गरम कीजिये, पैन यदि नानस्टिक नहीं है, तब पैन के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर पिज्जा सेकने के लिये डालिये, और ढककर 2 मिनिट या पिज्जा के नीचे की ओर से हल्का ब्राउन होने तक सेक लीजिये. आग धीमी ही रखिये। अब पिज्जा को पलटिये, गैस एकदम धीमी कर दीजिये और पिज्जा के ऊपर टापिंग कीजिये.
  4. सबसे पहले पिज्जा के ऊपर साॅस की पतली सी लेयर लगाइये, और अब शिमला मिर्च ,टमाटर, बेबी कार्न थोड़ी थोड़ी दूर पर लगा दीजिये. सब्जियों के ऊपर मोजेरिला चीज डाल दीजिये.अब पिज्जा को ढककर 5-6 मिनिट तक धीमी गैस पर सिकने दीजिये,चीज के मेल्ट होने और नीचे की ओर से पिज्जा बेस के ब्राउन होने तक सेक लीजिये. पिज्जा को हर 2 मिनिट में चैक करते रहिये। अब आपका पिज्जा बनकर तैयार है, पिज्जा के ऊपर हर्ब्स डाल दीजिये और काटिये. गरमा गरम पिज्जा सर्व कीजिये और खाइये.
  5. आटे में डालने के लिये कोई भी कुकिंग ओइल लिया जा सकता है. * आप इन्स्टैंट यीस्ट (Instant Yeast) की जगह ड्राय यीस्ट (Dry Yeast) ले रहे हैं तो इसे चीनी और दूध के गुनगुने घोल में पांच मिनट डालकर एक्टिव कर लें।

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Shikha Roy
Mar-14-2018
Shikha Roy   Mar-14-2018

Mai ise zarur try karungi.

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर