होम / रेसपीज़ / बेसन के लडू

Photo of Besan ke laddu by anita uttam patel at BetterButter
82
7
0.0(0)
0

बेसन के लडू

Apr-15-2018
anita uttam patel
10 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
10 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बेसन के लडू रेसपी के बारे में

..  बेसन के लड्डू हम किसी भी त्यौहार या शुभ अवसर बना सकते हैं. ये बहुत कम इन्ग्रेडियेन्ट्स से और आसानी से बन जाते हैं और इनकी शेल्फ लाइफ भी बहुत अधिक होती

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • उत्तर प्रदेश
  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 10

  1. बेसन 2 कप
  2. बुरा चीनी 1 कप
  3. घी 1 कप
  4. 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर
  5. मेवे बादाम काजू

निर्देश

  1. कड़ाई में घी डाल दीजिए और 50 ग्राम घी बचा लीजिए. जिसे हम बाद में यूज करेंगे. घी के मेल्ट होने पर बेसन डाल कर कलछी से लगातार चलाते हुए बेसन भूनिये,
  2. जब बेसन का रंग हल्का ब्राउन होने लगे और बेसन से अच्छी सुगन्ध आने लगे तो उसमें एक टेबल स्पून पानी के छींटे लगा दीजिये( इससे बेसन में झाग आयेंगे और उसमें दाने बन जायेंगे, जो कि लड्डू का स्वाद बहुत अच्छा कर देंगे)
  3. बेसन को तब तक भूनें जब तक की इसमें से झाग खतम न हो जाए. झाग खतम होने पर बेसन भून कर तैयार है, आग बन्द कर दीजिये. भूने हुये बेसन को ठंडा करने के लिये अलग से प्लेट में निकाल लीजिए.
  4. काजू और बादाम को बारीक काट कर तैयार कर लीजिए. पिस्तों को भी पतला पतला कतर लीजिए, बेसन के हल्का ठंडा होने पर इसमें कटे हुए काजू बादाम डाल कर मिक्स कर लिजिए.
  5. इलायची पाउडर और बूरा(तगार) डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है. मिश्रण में से थोडा़ सा मिश्रण लेकर गोल-गोल लड्डू बना लीजिये. ( लड्डू आप अपने मन के साइज के बना सकते हैं ).
  6. लड्डू के ऊपर कतरे हुए पिस्ते सजा दीजिए बेसन के लड्डू तैयार है. बेसन के लड्डू को 6-7 घंटे तक हवा में ही रहने दीजिये. लड्डू खुश्क हो जाएंगे फिर लड्डूयों को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये और 2 - 3 महिने भर तक कभी भी खाइये.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close