होम / रेसपीज़ / पाव भाजी

Photo of Pav bhaji by Madhu Mala at BetterButter
134
9
0.0(0)
0

पाव भाजी

Apr-30-2018
Madhu Mala
20 मिनट
तैयारी का समय
25 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

पाव भाजी रेसपी के बारे में

स्वादिष्ट

रेसपी टैग

  • सामान्य

सामग्री सर्विंग: 6

  1. आलू 4 मध्यम
  2. हरी शिमला मिर्च 1 बड़ी
  3. लाल शिमला मिर्च 1 अगर मिल जाए तो
  4. गाजर 2
  5. गोभी 1 कप कटी हुई
  6. हरी मटर 1/2 कप
  7. प्याज 2 मध्यम
  8. मध्यम टमाटर 4
  9. अदरक 1½ इंच टुकड़ा
  10. हरी मिर्च 2
  11. नमक 1½ छोटा चम्मच
  12. पाव भाजी मसाला 2-3 बड़ा चम्मच
  13. नीबू का रस 1 बड़ा चम्मच
  14. कटा हरा धनिया 2-3 चम्मच
  15. तेल/ मक्खन 3 बड़ा चम्मच
  16. परोसने के लिए 10 पाव
  17. मक्खन 1 बड़ा चम्मच
  18. भाजी पाव में लगाने के लिए
  19. कटा प्याज स्वादानुसार
  20. N/A

निर्देश

  1. आलू को छीलकर, धो लें और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. शिमला मिर्च को बीच से दो भागों में काटें, अब इसके बीज और डंठल हटा दें और फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. गाजर की बाहरी त्वचा को खुरच कर साफ करें. अब इसे धो लें, और फिर इसे बारीक टुकड़ों में काट लें.
  2. अब एक कड़ाही/बर्तन में 1 बड़ा चम्मच तेल गरम करें. जब तेल गरम हो जाए तो इसमें कटे आलू, गाजर, शिमला मिर्च, और गोभी डालकर अच्छे से 1-2 मिनट के लिए सब्जियों को भूनें. अब इसमें 1 छोटा चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच पाव भाजी मसाला डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. अब इसमें डालें आधा कप पानी और सब्जियों के पूरी तरह से गलने तक उबालें. सब्जियों के गलने में लगभग 15 मिनट का समय लगता है. अगर आप जल्दी में हैं तो आप प्रेशर कुकर में एक सीटी भी ले सकते हैं.
  3. जब सब्जियाँ पूरी तरह से गल जाएँ तो इनको मथानी/ मैशर की मदद से अच्छे से घोंट लें. जब तक सब्जियाँ पाक रही हैं आप-- प्याज को भी छीलकर, धो लें और फिर महीन-महीन काट लें. हरी मिर्च का डंठल निकालकर, धो लें और फिर इसे भी बारीक काट लें. अदरक का छिलका हटा कर इसे धो लें और फिर इसे भी बारीक काट लें , टमाटर को धोकर छोटा-छोटा काट लें.
  4. अब एक दूसरे बर्तन/कड़ाही में 2-3 बड़ा चम्मच मक्खन/ तेल गरम करे. अब इसमें प्याज डालें और प्याज के गहरा गुलाबी होने तक भूनें. इस विधि में प्याज को बहुत लाल नही करना चाहिए नही तो यह भाजी में अलग से दिखाई देती है. प्याज को मध्यम आँच पर भूनने में 4-5 मिनट लगता है . अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक डालें और फिर लगभग 1 मिनट के लिए भूनें.
  5. भाजी के लिए कटी प्याज को भूनना अब भुने प्याज में डालें कटे टमाटर, 1/2 छोटा चम्मच नमक, और बाकी बचा 1 बड़ा चम्मच पाव भाजी मसाला और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ और मसाले के तेल छोड़ने तक भूनें. इस प्रक्रिया में लगभग 7-8 मिनट का समय लगता है.
  6. भुनी प्याज में कटे टमाटर डालने के बाद मटर को एक कप पानी में 1/4 छोटा चम्मच शक्कर और एक चुटकी नमक डालकर उबालिए, जब मटर गल जाएँ तो पानी निकालकर मटर के दाने अलग रखिए. ताजी मटर लगभग 2 मिनट में गल जाती हैं. अब पहले से उबाल कर मसली हुई सब्जियों को इस भुने मसाले में डालें और अच्छे से मिलाएँ. अब इसमें उबले मटर के दाने डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. अगर भाजी बहुत सूखी है तो आप थोड़ा सा पानी डाल सकते हैं. अब इसे 8-10 मिनट के लिए पकने दें. बीच-बीच में भाजी को चलाना ना भूलें.
  7. अब आँच बंद कर दें . भाजी अब तैयार है. आप इसमें स्वादानुसार नीबू का रस और थोड़ा सा कटा हरा धनियापत्ती डाले.
  8. जब सर्व करना हो तब तवा गरम करें. पाव को बीच से काट कर इसमें ज़रा सा मक्खन लगाएँ और इसे दोनों तरफ से गरम तवे पर सेके. सर्व करते समय गरम भाजी के ऊपर मक्खन का एक टुकड़ा डालें. गरमागरम पाव भाजी अब परोसने के लिए तैयार है. आप पाव भाजी के साथ थोड़ा कटा प्याज और नीबू का टुकड़ा भी सर्व कर सकते हैं.
  9. प्याज को छोटा छोटा काट कर इसमें ज़रा सा नमक, पिसी लाल मिर्च और तोड़ा सा नीबू का रस डालकर भी प्याज को परोसा जा सकता है.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर