होम / रेसपीज़ / एगलेस बादाम और चॉकलेट केक रेसिपी

Photo of Eggless choclate badam cake recipe by Krishna's kitchen at BetterButter
94
3
0.0(0)
0

एगलेस बादाम और चॉकलेट केक रेसिपी

Aug-27-2018
Krishna's kitchen
20 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
6 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

एगलेस बादाम और चॉकलेट केक रेसिपी रेसपी के बारे में

अगर आप फटाफट एक मजेदार केक बनाकर घर आएं मेहमानों और बच्चों को सरप्राइज देना चाहते हैं तो एगलेस बादाम और बादाम केक बहुत ही अच्छा आॅप्शन है। इसे केक को आप टी टाइम या फिर डिनर के बाद डिज़र्ट के रूप सर्व कर सकते हैं।चॉकलेट से भरा हुआ यह केक मुँह में जाते ही एक अलग स्वाद देता है जिसमे सभी लोग खो जाते है। इसमें ऊपर से और भी चॉकलेट डाली जाती है जो इसके स्वाद को और भी मजेदार कर देती है।

रेसपी टैग

  • वेज
  • सामान्य
  • बच्चों के जन्मदिन के लिए
  • बेकिंग
  • मिठाई
  • हेल्थी

सामग्री सर्विंग: 6

  1. 2 कप मैदा 150 ग्राम
  2. कंडेंस्‍ड मिल्क – 200 ग्राम
  3. छोटी इलायची_ 02 (पिसी हुई)
  4. बादाम 150 ग्राम (बारीक कटे हुए)
  5. 1 कप मक्खन100 ग्राम
  6. 1 कप चीनी पाउडर 100 ग्राम
  7. 1/2 कप कोको पाउडर
  8. 1 कप दूध
  9. 1 टी स्पून कॉफी पाउडर
  10. 1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
  11. 1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा

निर्देश

  1. सबसे पहले एक बडे़ प्याले में पिघला हुआ मक्खन और पिसी शक्‍कर लेकर उसको अच्छी तरह से फेंट लें।
  2. इनके मिक्स हो हाने पर इसमें कन्डेंस मिल्क डालें और अच्छी तरह से फेंट लें। अब एक दूसरा प्याला लें। इसमें मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर,चोकलेट पाउडर(कोको पाउडर)डालकर छान लें। इसके बाद कटे हुए आधे बादाम और इलायची पाउडर भी इसमें मिला लें।
  3. अब एक चम्मच दूध लेकर उसमें कॉफी पाउडर को घोल लें। घुलने के बाद इसे मक्खन व शक्‍कर के घोल में मिला दें। अब दोनों घोलों को आपस में मिला लें और इसमें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध डालते हुए मिश्रण को फेंट लें। ध्यान दें तैयार मिश्रण बहुत ज्यादा गाढा़ या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। यह बिलकुल वैसा होना चाहिए, जैसे पकौड़े का घोल।
  4. ओवन को 180 डि.से. पर प्रीहीट कर लें। अब एक सिलिकॉन का पैन लें और उसमें अंदर की ओर मक्खन लगा कर चिकना कर लें। उसके बाद केक के घोल को पैन में डाल दें और उसे हिला दें, जिससे घोल बराबर मात्रा में पैन में फैल जाए
  5. अब पैन में ऊपर से कटी बादाम छिड़क दें और फिर उसे जाली स्टैंड पर ओवन में रख दें। माइक्रोवेव को कोन्वेक्शन मोड पर 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर बीस मिनट के लिए सेट कर दें।
  6. बीस मिनट के बाद केक को चेक करें। इसके लिए एक चाकू लें और केक के अन्दर गड़ा कर देखें। यदि चाकू केक मिश्रण में नहीं चिपकता है, तो केक बनकर तैयार है। और अगर चाकू केक के मिश्रण से चिपक रहा है, तब केक को फिर से थोड़ी देर के लिए बेक कर लें।
  7. बेक होने के बाद केक को बाहर निकाल लें और उसे ठंडा होने दें। ठंडा होने परे केक को कंटेनर से निकाल लें। अब आपका एगलेस चॉकलेट बादाम केक तैयार है। इसे मनचाहे आकार में काटें और पतले कतरे हुए बादाम से और चोकलेट सॉस से सजा कर सर्व करें।

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर