होम / रेसपीज़ / बेसन का चीला

Photo of Besan ka cheela by foodn flavors at BetterButter
1422
187
4.9(0)
0

बेसन का चीला

Sep-05-2015
foodn flavors
0 मिनट
तैयारी का समय
15 मिनट
खाना बनाने का समय
2 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बेसन का चीला रेसपी के बारे में

बेसन पनीर चीला ( Besan ka cheela in Hindi ) झटपट से बनाया जाने वाला एक नाश्ता है जो स्वाद में बहुत ही उम्दा होता है। पनीर बेसन चीला बहुत ही लोकप्रिय राजस्थानी रेसिपी है जो पुरे भारत में प्रसिद्ध है। जो लोग कम तला भुना खाना पसंद करते हैं ये उनके लिए एक अच्छा विकल्प है। बेसन पनीर चीला स्वादिष्ट होने के साथ साथ स्वास्थ्यवर्धक भी है, ये डायबटीज़ के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बेसन के चीले को आप सॉस या चटनी किसी के भी साथ परोस सकते हैं। पनीर बेसन के चीले को बनाना बहुत ही आसान है, बेटर बटर के बेसन पनीर चीला इन हिंदी में आपको बेसन पनीर चीला बनाने की विधि हिंदी में ( Besan ka cheela Banane Ki Vidhi Hindi Me ) मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे कभी भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पहले एक कटोरे में बेसन, नमक, मसाले और पानी मिला कर एक गाढ़ा घोल बनाएंगे। फिर एक बड़े चम्मच से तवे पर घोल डालेंगे और उसपे सारी कटी हुई सब्जियों को डालेंगे और अच्छे से सेंकेंगे। अब कद्दूकस किये हुए पनीर को बीच में डालेंगे और फिर कटे हुए धनिया पत्ती से सजाएंगे। आप इसमें अपने मनचाही हरी सब्जियां डाल सकते हैं जो इसे और भी ज्यादा हेल्थी बनाएंगी।

रेसपी टैग

  • वेज
  • टिफ़िन रेसिपीज़
  • महाराष्ट्र
  • नाश्ता और ब्रंच
  • ग्लूटेन फ्री

सामग्री सर्विंग: 2

  1. 100 ग्राम बेसन
  2. आधा छोटा चम्मच हल्दी पावडर
  3. आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पावडर
  4. तलने के लिए तेल
  5. नमक स्वादानुसार

निर्देश

  1. बेसन, हल्दी, लाल मिर्च पावडर और नमक को एक कटोरे में एकसाथ मिला लें। इसमे पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें। फिर इसे 2-3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।
  2. तब तक गर्म आंच पर एक तवा गर्म कर लें। इस पर थोड़ा घी या तेल फैलाएं। अब तैयार घोल का थोड़ा हिस्सा तवे पर धीरे से डालें और चारों तरफ डोसे जैसा फैला दें।
  3. ऊपर से थोड़ा और तेल छिड़कें। फिर दोनों तरफ सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेकें और गर्मागर्म परोसें।

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर