BetterButter ऐप

व्यंजनों, खाद्य समुदाय और किचन्वेर

(8,719)
डाउनलोड

कृपया अपने रेसपीज़ को अपलोड करने के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड करें

होम / रेसपीज़ / बालूशाही

Photo of Balushahi by sweety tayal at BetterButter
0
2
0(0)
0

बालूशाही

Apr-20-2017
sweety tayal
40 मिनट
तैयारी का समय
40 मिनट
खाना बनाने का समय
10 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

बालूशाही रेसपी के बारे में

बालूशाही बिना खोया या छेना के बनने वाली उत्तर भारत की मशहूर मिठाई है, ये चाशनी में पकी हुई खस्ता मिठाई है।

रेसपी टैग

  • मिठाई

सामग्री सर्विंग: 10

  1. मैदा – 500 ग्राम
  2. शक्कर – 600 ग्राम
  3. घी – 150 ग्राम
  4. दही – 1/2 कप
  5. बेकिंग सोडा – 01 छोटा चम्मच
  6. घी – तलने के लिये

निर्देश

  1. बालूशाही मिठाई बनाने के लिये सबसे पहले मैदा को एक बड़े प्याले में छलनी से अच्छे से छान लीजिए. इसके बाद मैदा में दही और बेकिंग सोडा डालकर मिलाइए और गुनगुने पानी की सहायता से हल्का टाइट गूंथ लीजिए. जब सारी सामग्री एक अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब आटे को गीले कपड़े से ढ़क कर 20 मिनट के लिए रख दीजिए. जब तक आटा सेट हो रहा है तब तक आप सिरप तैयार कर लें।
  2. सिरप बनाने के लिए चीनी में पानी डालकर आंच पर चढ़ा दें। बीच-बीच में इसे चला दें। चीनी घुल जाएगी  और पानी उबलने लगेगा। जब ये एक तार की चाशनी बन जाए तो आंच को बंद कर दें। अब इस चाशनी में इलायची के दानों को पीसकर डाल दें। इलायची के दानों बालूशाही में खुशबू आ जाएगी।
  3. अब एक बार फिर आटे को निकाल लीजिए। अब आटे के गोल-गोल लोई बना लें। आटे की लोई नींबू के बराबर होनी चाहिए। लेकिन ये लोई गोल होने के बजाय दोनों तरफ से दबी होनी चाहिए। तो इसके लिए गोल लोई को हथेली पर थोड़ा दबा दें।
  4. अब घी (oil)को कड़ाही में गर्म कर लीजिए। आंच धीमी करके एक-एक करके पांच, छः बालूशाही डाल दें। बालूशाही (Balushahi) मोटी होती है इसलिए इसके पकने में वक्त लगता है। इसके लिए जरूरी है कि बालूशाही को धीमी आंच पर देर तक पकाया जाए, आठ से दस मिनट में बालूशाही सुनहरे रंग की हो जाएगी। इन सुनहरी बालूशाही को घी से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।
  5. जब बालूशाही ठंडी हो जाए तो इसे गुनगुनी चाशनी मे डालकर 5-7 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब बालूशाही को चाशनी मे से निकालकर प्लेट में ठंडी होने के लिए रख दे। इसे बालूशाही के ऊपर लगी चाशनी सूख जाएगी। करीब एक घंटे में चाशनी का चिपचिपापन खत्म हो जाएगा। अब बालूशाही खाने के लिए तैयार है। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर काफी समय तक खा सकते हैं.

रीव्यूज़ (0)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर