Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) | Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) Recipe in Hindi

द्वारा Sunita Sahu  |  2nd Feb 2018  |  
5 से 1 रिव्यू रेट करें
  • Photo of Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) by Sunita Sahu at BetterButter
Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla)Sunita Sahu
  • तैयारी का समय

    10

    मिनट
  • पकाने का समय

    25

    मिनट
  • पर्याप्त

    8

    लोग

12

1

1 वोट

About Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) Recipe in Hindi

स्पॉन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पॉन्जी रसगुल्ला) एक लोकप्रिय विश्व व्यंजन है जो पुरे भारत में बहुत ही लोकप्रिय है। इसे आप किसी भी विशेष अवसर पर परोस सकते हैं। किसी भी त्यौहार या पार्टी में स्पॉन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पोन्जी रसगुल्ला) एक प्रभावशाली व्यंजन सिद्ध हो सकता है। स्पॉन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पॉन्जी रसगुल्ला) का नाम सुनते ही भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है और कोई भी खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाता है। स्पोन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पॉन्जी रसगुल्ला) को खाने पर इसकी हर एक बाईट में आपको एक अनोखा अनुभव मिलेगा। आप घर पर भी रेस्टोरेंट स्टाइल स्पोन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पोन्जी रसगुल्ला) बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, बेटर बटर के स्पॉन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पोन्जी रसगुल्ला) इन हिंदी में आपको स्पोन्जी रसगुल्ला(बेन्गोली स्पॉन्जी रसगुल्ला) बनाने की आसान विधि मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप इसे कभी भी बना सकते हैं। यह एक बहुत ही झटपट से बनने वाली रेसिपी है, इसकी तैयारी में 10 मिनट मिनट लगता है और पकाने में 25 मिनट लगता है। तो अगली बार जब भी आपके घर पे मेहमान आये तो देखना न भूलें इस रेसिपी को।

Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla)

Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) बनाने की सामग्री ( Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) Recipe Banane Ki Samagri Hindi Me )

  • 1 लीटर दूध
  • 1 बड़ा वाला नींबू
  • 1 बड़े चम्मच बारीक रवा
  • 1/3 कटोरी चीनी

Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) बनाने की विधि ( Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) Recipe Banane Ki Vidhi Hindi Me )

  1. पतीले मे दूध उबालने के लिये गैस पर रख दीजिए।
  2. जेसे ही दुध में उबाल आये गैस को बंद कर दीजीए, 2_3 मिनट के लिये साइड मे रख दिजीये ताकी दूध हल्की ठंडी हो जाये।
  3. 3 मिनट के बाद नींबू का रस दुध मे धीरे धीरे करके डाले और दुध को कलछी से चलाते रहे।जेसे ही दुध फटना शुरु हो जाए, नींबू का रस डालना बंद कर दिजिए।
  4. अब दुध को 1 मिनट के लिए साइड में रख दीजिये ताकि दुध पूरी तरह से फट् जाये।
  5. 1 मिनट के बाद एक सुति के कपड़े मे दुध को छान लिजिये और ओर ठंडा पानी छेना के उपर डाले ताकी नींबू का खट्टापन छेैना मे ना रहे ओैर छेना जल्दी से ठंडी होजाये।
  6. अब निचोड निचोड कर छेैना मे से पानी अलग कारें।
  7. छेना को अब 5 मिनट रेस्ट करने रख दें
  8. जबतक छेना रेस्ट करने रखे हे तबतक हम चासनी की तैयारी करते हैं।एक पतीले मे 2 कटोरी पानी और चीनी मिलाकर गैस पर चढ़ाले।चाशनी मे उबाल आने दे।
  9. 5मिनट के बाद छेना को कपडे मे से निकले एक थाली में ले और इसमे सूजी(रवा) मिलाकर मसल मसल कर चिकना करले।छेना पूरी तरह से चिकना हो जाने पर छेना को छोटी नींबू के जितना बड़ा गोल गोल बनाकर तयार करे।
  10. अब उबलते हुए चाशनी मे छेना बॉल्स को डालकर 10_15 मिनट धीमी ओर मध्यम आंच पर रख के पकाए।
  11. 15 मिनट के बाद छेना बॉल्स अपने आकार मे दुगना बड़ा होजाते हे। अब आप गैस कि फ्लेम को बंद करके रसगुल्ला को ठंडा करके परोसे। बहुत ही स्वादिस्ट बंगाली स्पॉन्जी रसगुल्ला बनकर तैयार हे।

Reviews for Spongy rasgulla(bengoli spongy rasgulla) Recipe in hindi (1)

Hema Mallik2 years ago

Thanks for sharing this recipe.
Reply