Home / Recipes / Balushahi

Photo of Balushahi by Geeta Sachdev at BetterButter
168
3
0.0(0)
0

Balushahi

Apr-22-2017
Geeta Sachdev
30 minutes
Prep Time
40 minutes
Cook Time
6 People
Serves
Read Instructions Save For Later

ABOUT Balushahi RECIPE

बालूशाही ( Balushahi in Hindi ) भारत की लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है जो भारत के हर छेत्र में आपको इसका स्वाद मिलेगा। बालूशाही का नाम सुनते ही सबका मुँह पानी से भर जाता है, सभी उम्र के लोग इसे बहुत पसंद से खाते हैं। कुछ छेत्रों में लोग इसे खुरमी भी कहते हैं। बालूशाही मैदा से बानी हुई एक ऐसी मिठाई है जो बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होती है। बालूशाही बाहर से सख्त और अंदर से इतनी मुलायम होती है की मुँह में ही पिघल जाती है। मिठास में डूबी हुई बालूशाही को आप किसी भी त्योहार या अन्य विशेष अवसर पर बना सकते हैं। बालूशाही की ख़ास बात यह है की आप इसे ४-५ दिन तक डब्बे में बंद करके रख सकते हैं। यूं तो बालूशाही किसी भी मिठाई दुकान में मिल जाएगी पर आप इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, बेटर बटर के बालूशाही इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में ( Balushahi Banane Ki Vidhi Hindi Me ) मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे कभी भी आसानी से बना सकते हैं। इस सप्ताहांत में बालूशाही बनाये और तारीफें बंटोरे। प्रसिद्ध भारतीय मिठाई ।

Recipe Tags

  • Egg-free
  • Hard
  • Festive
  • Indian
  • Pan fry
  • Dessert
  • Egg Free

Ingredients Serving: 6

  1. २५० ग्राम मैदा
  2. १/३ कप घी
  3. १/४कप दही
  4. १/४चम्मच बेकिंग सोडा
  5. तलने के लिए घी
  6. चाशनी के लिए
  7. १+१/२ कप चीनी
  8. ३/४ कप पानी

Instructions

  1. मैदा में बेकिंग सोडा, दही और घी डालकर मिलाइये, गुनगुने पानी की सहायता से नरम नरम गूंथ लीजिये. आटा को ज्यादा मलिये मत, बस आटा इकठ्ठा कीजिये और आटे को सैट होने के लिये 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.
  2. आटे को सैट होने के बाद थोड़ा सा मल कर ठीक कीजिये, गुथे आटे से छोटे नींबू के साइज की लोइयां तोड़िये. इसे दोनों हथेलियों से एकदम गोल गोल कीजिये. पेड़े की तरह से दबाईये एवं दोंनो ओर अंगूठे से दबा कर गड्डा बना दीजिये. सारे आटे से इसी तरह सारी बालूशाही तैयार कर लीजिये.
  3. तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर गरम दीजिये. जब घी गर्म हो जाये तो तैयार बालूशाही को गरम घी में डालिये,  धीमी और मीडियम आग पर बालूशाही को दोंनो ओर अच्छा ब्राउन होने तक तक तल लीजिये, तेज आग पर तली बालूशाही अन्दर से अच्छी तरह से नहीं सिक पायेंगी. सुनहरी तली हुई बालूशाही कड़ाही से निकाल कर थाली या प्लेट में रख लीजिये. सारी बालूशाही तल कर निकाल लीजिये.
  4. चीनी में पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बना लीजिये. गैस बन्द कर दीजिये और हल्की गरम चाशनी में बालूशाही डाल दीजिये. बालूशाही (Baloo Shahi) को 4-5 मिनिट तक डूबा रहने के बाद इन्हें चिमटे की सहायता से एक एक करके निकाल कर थाली या प्लेट में रखिये, ठंडा कर लीजिये ताकि बालूशाही पर चड़ी चाशनी सूख जाये.
  5. स्वादिष्ट बालूशाही (BalooShahi) तैयार हैं, आप इन्हैं किसी भी एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिये,  20 दिनों तक जब भी आपका मन करे कन्टेनर से बालूशाही निकालिये और खाइये. Courtesy Nisha Madhulika Ji

Reviews (0)  

How would you rate this recipe? Please add a star rating before submitting your review.

Submit Review

Similar Recipes

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
SHARE