Photo of Patra by Khushboo Gangotri at BetterButter
1790
13
0.0(1)
0

Patra

May-08-2017
Khushboo Gangotri
60 मिनट
तैयारी का समय
30 मिनट
खाना बनाने का समय
2 लोग
पर्याप्त
निर्देश पढ़ें बाद के लिए सेव करे

रेसपी टैग

  • बिना अंडे का
  • सामान्य
  • डिनर पार्टी
  • गुजराती
  • भाप से पकाना
  • तलना
  • साथ में परोसने के लिये
  • वेगन

सामग्री सर्विंग: 2

  1. बेसन – 1 कप
  2. अरबी पत्ता – 4-5 मध्यम साइज वाले
  3. दही – 1 टेबलस्पून
  4. तेल –
  5. लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून
  6. अमचूर पाउडर – 1 टीस्पून
  7. धनिया पाउडर – 1 टीस्पून
  8. सफ़ेद तिल – 1/2 टीस्पून
  9. गरम मसाला पाउडर – 1/4 टीस्पून

निर्देश

  1. अरबी के पत्तों को पानी से अच्छी तरह धो कर, एक तरफ रख दें।
  2. अब बेसन का घोल बनाते हैं, इसके लिए बेसन में नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर,गरम मसाला,अमचूर पाउडर ,सफ़ेद तिल,अजवाइन, तेल और दही डाल लें। धीरे-धीरे पानी मिलाते हुए बहुत गाढ़ा घोल बना लें और 3-4 मिनट के लिए एक तरफ रख दें।
  3. यहाँ पर पत्ते की दोनों सतह / तरफ दिखाई गई हैं, हमें पत्ते की गहरे रंग की तरफ बेसन का घोल लगाना है। पत्ते की गहरे रंग वाली सतह पर थोड़ा बेसन का घोल रख लें। उँगलियों की मदद से इसे पत्ते पर अच्छे से फैला लें। पत्ते को मोड़ कर उसका रोल बना लें लेकिन पत्ते को पहले नुकीले वाले सिरे से मोड़ें। पत्ते का रोल तैयार है, इस तरह से बचे हुए पत्तों के भी रोल बना लें। हमें इन रोल को भाप में पकाना है, उसके लिए इडली स्टैंड या बड़ी छलनी की ज़रुरत पड़ेगी (छलनी भगोने में आसानी से आ जाए इतनी बड़ी होना चाहिए)।
  4. अगर आप छलनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भगोने में छलनी रखने के पहले रिंग वाला स्टैंड या कोई अन्य स्टैंड रखें, और भगोने में उतना पानी डालें जितने में 3/4 स्टैंड का हिस्सा डूब जाए।
  5. रोल रखे हुए स्टैंड को भगोने में रखें। भगोने को ढक्कन या प्लेट से ढक दें। भगोना तेज आंच पर है, जब पानी उबलने लगे तब आंच को मध्यम करें और लगभग 10 मिनट के लिए रोल को मध्यम आंच पर ही पकने दें।10 मिनट बाद रोल में चाकू की नोक को चुभो कर देखें कि रोल पका है या नहीं। अगर नोक पर घोल चिपके तो मतलब रोल को और पकाने की ज़रुरत है और अगर न चिपके तो मतलब रोल पक गया है। अगर रोल पक गया है तो गैस बंद करके स्टैंड को बाहर निकाल लें।
  6. जब रोल ठन्डे हो जाएँ, तब उनके मध्यम साइज के टुकड़े या स्लाइस काट लें।कड़ाही में तेल गरम करें, तेज आंच पर पत्ते के स्लाइसेस को कुरकुरा होने तक तल लें।

रीव्यूज़ (1)  

आप इस रेसिपी को कैसे रेट करेंगे? कृपया अपनी रिव्यू सबमिट करने से पहले एक स्टार रेटिंग डाले।

रिव्यु सबमिट करें
Jyoti Rathod
Dec-04-2017
Jyoti Rathod   Dec-04-2017

इसी तरह की रेसिपीज़

A password link has been sent to your mail. Please check your mail.
Close
शेयर