अतिरिक्त नमक हटाने के सुझाव

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नमकीन चिप्स  से लेकर नमक के साथ खीरा खानें तक , हम सभी नमकीन खाना बेहद पसंद करता हैं। हाल ही के सर्वेक्षण में पता चला हैं कि अधिकतर लोग मीठा खानें के बजाय नमकीन खाना पसंद करते हैं । वास्तव में, नमकीन भोजन भूख को संतृप्त करता हैं ।

लेकिन जब हम बहुत अधिक नमक खाते हैं तो क्या होता है?

खैर, टेबल नमक सोडियम और क्लोराइड यानी NaCl में समृद्ध है। इन 2 खनिजों की हमारे शरीर को न्यूनतम मात्रा में आवश्यकता होती है। इन खनिजों की अधिकता हमारे शरीर और इसके कामकाज पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। नमक के अधिशेष रक्तचाप की दर को बढ़ा सकते हैं, पेट के अल्सर का कारण बन सकते हैं और आपको असहज महसूस कर सकते हैं। यह हमारे शरीर को कैल्शियम खो देता है क्योंकि हम अधिक मूत्र विसर्जन करते हैं और यह कोशिकाओं को निर्जलित भी करता है। यही नहीं, अधिक मात्रा में नमक का लंबे समय तक खाना हमारे संज्ञान को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इस प्रकार, हमें शरीर में अत्यधिक लवण के लक्षणों का पता लगते ही अतिरिक्त नमक को हटाने के लिए तैयार होना चाहिए। पहला ध्यान देने योग्य लक्षण यह है कि हम हमेशा सूजन  और असहज महसूस कर सकते हैं। जब आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको इससे छुटकारा पाने का प्रयास करना चाहिए।

यहां सुझाव दिए गए हैं , जो आपको शरीर से नमक सामग्री के अधिशेष को हटाने में मदद करेंगे

*आपके शरीर से नमक को बाहर निकालने का एक तरीका खट्टे फल खाना है। जी हां, संतरे जैसे खट्टे फल शरीर से अतिरिक्त नमक को हटाने में मदद करते हैं। खट्टे फल मतली को दूर करने में मदद करते हैं।

* केला खाना इस  स्थिति नें बहुत अच्छा होगा क्योंकि यह पोटेशियम में समृद्ध है। यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और द्रव संतुलन के नवीनीकरण में आपकी मदद करेगा।

*  बीन्स पोटेशियम से भरपूर होते हैं और इसमें सोडियम की कम मात्रा होती है। वे आपके शरीर में पोटेशियम-सोडियम संतुलन बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

* पालक पोटेशियम में समृद्ध है और यह शरीर पर सोडियम क्लोराईड के सूजन प्रभाव से छुटकारा पाने में काफी प्रभावी है।

* सखे मेवे जैसे की खुबानी ,   पोटैशियम से भरपूर होते हैं। जब सूजन या फूला हुआ महसूस करते हैं तो उनमें से एक मुट्ठी भर खाने से शरीर से लवण को हटाने में आसानी होगी।

* ताजे फलों का रस या डिटॉक्सिफाइंग पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपकी कोशिकाओं को हाइड्रेट भी करेगा।

* जितना संभव हो उतना पानी पीना भी एक एक बेहतर विचार है। यह सभी शारीरिक कार्यों को विनियमित करने में मदद करेगा। लेकिन मिनरल वाटर न पिए क्योंकि इसमें कुछ मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है।

* व्यायाम करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि यह हमारे शरीर से पसीने निकलता हैं,  पसीने में नमक की मात्रा होती है। तो, यह शरीर से अतिरिक्त नमक निकलता है।

तो ये थे कुछ अद्भुत सुझाव , जो आप अगली बार जब सूजन महसूस करें, तो ज़रूर आज़माए ।

Image Sources: Pexels

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