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शरीर में से अतिरिक्त सोडियम हटाने के नुस्ख़े

Team BetterButter | मई 21, 2019

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक बहुत ज़रूरी है, और हमारे स्वास्थ्य का संतुलन बनाए रखने के लिए भी। पर अति हर चीज़ की बुरी होती है, और अगर आप स्वाद के वशीभूत होकर अपने भोजन में अत्यधिक नमक का उपयोग कर रहे हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक हो सकता है। नमक सोडियम का महत्वपूर्ण स्रोत है, और सोडियम हमारे शरीर की क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए अनिवार्य है, पर शरीर में सोडियम की अत्यधिक मात्रा हार्ट अटैक, किडनी सम्बंधी बीमारियों, आयरन की कमी होना व एसिडीटी का कारण बन सकती है। ऐसे में खाने में नमक की सीमित मात्रा होना अनिवार्य है।

अगर आप पहले से बढ़ी हुई सोडियम की मात्रा से परेशान हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं शरीर में से सोडियम की मात्रा कम करने के प्राकृतिक तरीके। आइए जानते हैं विस्तार से।

शरीर में सोडियम की मात्रा कम करने के उपाय

Salt

शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा लाभ से ज़्यादा हानि करती है। यह विभिन्न रोगों का कारण बन सकती है, ऐसे में आवश्यक है कि हम खाने में नमक की संतुलित मात्रा रखें। निम्न उपायों को अपनाकर आप अपने आहार में से नमक की मात्रा कम कर सकते हैं-:

1. नमकीन स्नैक्स कम से कम खाकर

2. खाने में नमक स्वादानुसार डालकर

3. बिना नमक का दही खाकर

4. पापड़, चटनी इत्यादि के सेवन में कमी करके

5. सलाद में नमक का इस्तेमाल न करके

उपरोक्त तरीक़ों का उपयोग करके आप अपने खाने में नमक की मात्रा सीमित कर सकते हैं। पर अगर आप पहले से ही अपने शरीर में बढ़ी हुई सोडियम की मात्रा से परेशान हैं, तो निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन करके शरीर में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं-:

1. बीन्स

अगर आप शरीर में बढ़ी हुई सोडियम की मात्रा से परेशान हैं, तो आप बीन्स का इस्तेमाल करना प्रारम्भ करके राहत प्राप्त कर सकते हैं। बीन्स में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पायी जाती है, जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा नियंत्रित होने लगती है, और सोडियम जनित बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है।

2. केले का सेवन सोडियम की मात्रा को करेगा नियंत्रित

केला एक गुणकारी फल है जो कि हमारे पास आसानी से उपलब्ध हो जाता है। केले का सेवन शरीर में से सोडियम की अतिरिक्त मात्रा को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट व तरल पदार्थों का संतुलन स्थापित करने में मदद मिलती है।

3. ड्राई फ़्रूट्स का सेवन

शरीर में से सोडियम की अतिरिक्त मात्रा कम करने के लिए नियमित रूप से ड्राई फ़्रूट्स जैसे काजू, बादाम व किशमिश का सेवन करें। ये खाद्य पदार्थ पोषण की दृष्टि से तो बेहतरीन होते ही हैं, साथ ही विशेषज्ञों के अनुसार ड्राई फ़्रूट्स का सेवन शरीर में से सोडियम की अतिरिक्त मात्रा को कम करने में भी मददगार होता है।

4. संतरा का जूस

विशेषज्ञों के अनुसार संतरे के जूस का सेवन भी शरीर में से सोडियम की अतिरिक्त मात्रा कम करने में कारगर हो सकता है। संतरा में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर में से सोडियम की मात्रा कम करने में कारगर होगा। हालाँकि ध्यान रखें कि जूस में नमक न डालें।

इसके अलावा शरीर में से सोडियम की मात्रा कम करने के लिए ख़ूब कसरत करें और पोटैशियम युक्त अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

शरीर में सोडियम की बढ़ी हुई मात्रा कई बीमारियों का कारण बन सकती है। इस लेख में हमने आपसे शरीर में से सोडियम की मात्रा कम करने के उपाय साझा किए। कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल, हमें बताइए, साथ ही इसे शेयर कीजिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ। ऐसी ही अनमोल जानकारी और नई-नई रेसिपीज़ के लिए जुड़े रहिए BetterButter के साथ।

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