Search

HOME / अपने आहार में शामिल करनें वाले कम ज्ञात भारतीय फल

अपने आहार में शामिल करनें वाले कम ज्ञात भारतीय फल

Team BetterButter | मई 2, 2019

अपने आहार में शामिल करनें वाले कम ज्ञात भारतीय फल

Topic 4- अपने आहार में शामिल करनें वाले कम ज्ञात भारतीय फल

भारत न केवल अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के मामले में एक विविध देश है, बल्कि फलों के अपने विदेशी संग्रह के कारण भी है। सुपरमार्केट में टहलते समय, कोई भी व्यक्ति पके अंगूर, आम, सेब, आदि का एक ताजा गुच्छा देखकर प्रसन्न हो सकता है, लेकिन हम जितना जानते हैं उससे कहीं अधिक है। भारत दुनिया में दूसरे सबसे बड़े फल उत्पादक के रूप में जाना जाता है और कई फल जो आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं,  अभी भी अज्ञात हैं।

आइए इन कुछ कम ज्ञात फलों पर एक नजर डालते हैं।

  • करौंदा

यह एक फलनुमा झाड़ी एपोसायनेसी परिवार का सदस्य हैं । बेरी के आकार का यह फल मुख्य रूप से भारतीय आचारों , मसालों व चटनी  में उपयोग किया जाता हैं ।यह उच्च तापमान वाले किसी भी क्षेत्र में किसी भी प्रकार की मिट्टी में उपज सकता हैं । यह अनोखा फल उच्च मात्रा में विटामिन A ,  विटामिन C , आयरन , फॉस्फोरस और केल्शियम में प्रचुरता वाला हैं । यह ऐनिमिया आदि के ईलाज के लिए भी उपयेग में लिया जाता हैं । इस प्रकार भारतीय अचार को स्वादिष्ट बनाने के लिए, करोंदा का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें पेक्टिन होता है, जो एक लाभकारी घटक है। भारत में शुरुआती दिनों के दौरान, इस फल का उपयोग सिरप, जेली, और जैम की तैयारी के लिए किया गया था।

  • शहतूत

    सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है जिसमें प्राकृतिक रूप से मीठा स्वाद होता है। इसे दही, स्मूदी या किसी भी स्नैक्स के साथ मिलाया जा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन सी और कैल्शियम के साथ समृद्ध, यह फल किसी के आहार को स्वास्थयवर्धक बना सकता है।
  • सीताफल (कस्टर्ड एप्पल)

    कम ज्ञात फलों में, सताफल या कस्टर्ड एप्पल एक ऐसा फल है, जिसमें अंनंत पोषण लाभ होते हैं। अपने एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण यह फल शरीर से मुक्त कणों से छुटकारा पाने में सहायक होता है। इसके अलावा, सीताफल के सेवन से पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और नियासिन जैसे आवश्यक खनिज मिलते हैं। हालांकि इसकी एक मोटी बनावट है, यह एक मलाईदार और रसदार फल है, जो गर्म गर्मी के दिनों में एक अतिप्रिय फल हैं ।

उष्णकटिबंधीय भारत से लेकर हिमालय पर्वतमाला तक विविध जलवायु के साथ, भारत फलों की एक अंतहीन विविधता प्रदान करता है। तो, अगली बार बाजार जाते समय, कम ज्ञात फलों की जांच करना सुनिश्चित करें और उन्हें एक स्वस्थ आहार के लिए अपने लिए आवश्यक आहार में जरूर शामिल करें!

 

Image Sources: Pexels, Pixabay, Wikipedia