ऑफिस में अल्पाहार के लिए क्या पैक करें

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सामान्यतया काम करते हुए हल्की भूख ना लगे , ऐसा दिन निकलना मुश्किल हैं ।यहां हमारे पास हैं 10 आसान से स्वास्थयवर्धक ,झटपट बनने वाले अल्पाहार ,जो आपकी भूख की पूर्ति करेंगे आराम से आपकी ऑफिस डेस्क

1.झटपट सैंडविच  

 

आपकी हल्की फुल्की भूख को शांत करनें के लिए क्लासिक सैंडविच से  अच्छा क्या हो सकता हैं । 2 ब्राउन ब्रेड स्लाइस लें, उसमें हरी चटनी की एक परत डालें (आप खुद चटनी बना सकते हैं और ठंडा और उपयोग कर सकते हैं!), कटा हुआ खीरा, कटा हुआ टमाटर, कटा हुआ प्याज। और देखिए , आपका ऑफिस स्नैक तैयार है। आप भरावन को अपने हिसाब से रचनात्मक रूप दे सकते हैं । इसके अलावा आप उबले हुए आलू या कोल्ड हैम का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं।

2.एग सैंडविच

यदि आप अंडे पसंद करते हैं, तो उन्हें उबाल लें और गेहूं की ब्रेड पर रख दें – और आपका प्रोटीन युक्त नाश्ता तैयार हैं । आप अपनी पसंद के अनुसार जो भी सॉस या भरावन चाहें , वो  शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो ऑमलेट भी बनाकर डाल सकते हैं , और उबले अंडे का उपयोग करने के बजाय ब्रेड के स्लाइस के बीच में डाल सकते हैं।  

  1. स्वास्थयवर्धक एनर्जी बार

 

मीठा  वो चीज हैं  जिसके लिए  आप काम के दौरान तरसते हैं, तो यही हैं वह जो आपको चाहिए! ये बार्स फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, इनमें किसी भी  प्रकार की चीनी नहीं है, यहाँ हैं  हमारी इंस्टैंट ऊर्जा बार की रेसीपी  :-

500 ग्राम बादाम, मूंगफली, अखरोट, किशमिश और चावल के कुरकुरे (सभी एक समान टुकड़ों में काट लें) लें। 1/2 कप ब्राउन शुगर के साथ 1 कप शहद गर्म करें। जब शहद-चीनी का मिश्रण गर्म और तरल हो जाए, तो इसे पैन में सूखे मेवे के मिश्रण में डालें। तब तक दबाएं, जब तक कि शहद-चीनी मिश्रण सामग्री को बाँध न दे। इसे कुछ घंटों के लिए सेट करें। फिर चौकोर काट लें और ज़िप पाउच में स्टोर करें। तुरंत बनने वाली यह  सुविधाजनक मिठाई स्वास्यवर्धक  हैं, व ऑफिस  स्नैक्स के लिए इन सुविधाजनक बार को अपने हैंड-बैग या जेब में रखें ।

  1. व्रैप करें

क्या रात का बचा चिकन या सब्जी हैं ,?  एक रोटी बनाइए , अपनी पसंद की चटनी या साधारण कैचअप लगाएं, बचा हुआ चिकन या सब्जी रखें । वाह ! आपके लिए एक स्वास्थयवर्धक व स्वादिष्ट भरावन वाला व्रैप तैयार हैं ।

  1. मसाला कॉर्न

स्वादिष्ट व स्वास्थयवर्धक स्नैक के लिए मक्कई के दानें उबालें और इसमें  मसाले मिलाएं

  1. फलों व वेज स्टिक्स के साथ  ह्यूमस

ग्लूटन मुक्त ,और 10 मिनट में बनने वाला , यह नाश्ता आपको टिफिन के लिए सर्वोत्तम हो सकता हैं  । आपको बस इतना करना हैं कि चने भिगोकर उसका पानी निथारकर अलग करें , पानी फैंके नहीं । एक ब्लेंडर में छोले के तीन-चौथाई हिस्से को डालें और नींबू का रस और / या रस, ताहिनी, पपरिका, मूंगफली और तेल को 3 बड़े चम्मच छोले का पानी जो रखा हैं , डालें । चिकनी होने तक ब्लेंड करें, और फिर मिक्स करें। फ्रूट और वेज स्टिक के साथ सर्व करें आप इसे सैंडविच स्प्रेड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7 :सेब और पीनट बटर

सेब में फाइबर अधिक होता है। इसे पीनट बटर या आमंड बटर के साथ बिना चीनी मिलाएं ,जिसकी  वास्तव में जरूरत नहीं है और यह सबसे संतोषजनक स्नैक है!

 

8.ग्रीक दही

ग्रीक दही तृप्त करनें वाला  और स्वादिष्ट है। आप बस इसमें शहद या गुड़ का पानी मिला सकते हैं। आप इसे कुछ ताजा बेरीज, सेब और केले के बारीक रस में भी मिला सकते हैं।

9.सोया रोल्स

इन्हें केवल 10 मिनट में बनाया जा सकता है! सोया दानों को एक कप पानी में एक-एक घंटे के लिए भिगो दें। बनी हुई रोटी लें और इसे फैंटे  अंडे के मिश्रण में डुबोएं। एक नॉन-स्टिक पैन में एक चम्मच तेल डालें और रोटियाँ सेंक लें । पकने के बाद इसमें हरी / पुदीने की चटनी, सोया स्टफिंग, खीरा, और मूली और गरम मसाला की एक पतली परत डालें। लपेटें और रोल करें और बस रोल तैयार हैं ।

10 :पीटा व चीज

एक गेंहूं के आटे की पीटा पॉकेट  लें और इसके अंदर पिज्जा या किसी भी सॉस की अपनी पसंद को समान रूप से फैलाएं। थोड़ी सी मोज़ेरेला चीज़ और सब्जियों के अपने संयोजन में डाल दें। इसे कुछ मिनटों के लिए माइक्रोवेव करें जब तक कि चीज अच्छी तरह से पिघल न जाए। बस ! आपका स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक तैयार है।

Image Sources: Times of India, Pixabay, Flickr, Wikimedia Commons

 

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