खराब प्रतिष्ठा वाले खाद्य पदार्थ जो स्वास्थयवर्धक हैं।

Spread the love

पिछले दशक से विश्व भर से लोगों ने  स्वास्थ्य की देखभाल व संतुलित आहार के साथ फिट व सक्रिय रहने के महत्व को महसूस किया हैं । खाद्य पदार्थ जो कि आहार का हिस्सा होते हैं उनका हमारे स्वास्थय पर सीधा प्रभाव पड़ता हैं । ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं , जो कि बुरे माने जाते हैं, पर वास्तव में स्वास्थय के लिए अच्छे होते हैं । यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं , जिन्हें आहार में शामिल किया जा सकता हैं ।

      बुरे माने जाने वाले खाद्य पदार्थ जो स्वास्थयवर्धक हैं ।

  • अंडो से अक्सर बचा जाता हैं,  क्योंकि इसकी जर्दी उच्च मात्रा में कॉलेस्ट्रॉल युक्त होती हैं । हालांकि संतुलित मात्रा में अंडे का सेवन करने से प्रोटीन ,विटामिन D “,विटामिन “B12 ” और अन्य कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं ।  जो कि अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी हैं ।

  • एक और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ जिसे खराब प्रतिष्ठा मिली है , वह है मक्खन। लेकिन मक्खन सेहत के लिए अच्छा होता है और इसका इस्तेमाल खाने में संतुलन में किया जा सकता है। यह आवश्यक फैटी एसिड, खनिज, विटामिन के साथ आहार प्रदान करता है, और इसमें आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं जो लोगों को युवा और स्वस्थ रखते हैं।

  • आलू कई व्यंजनों में एक स्वादिष्ट घटक माना जाता है, लेकिन खराब माने जाते हैं,  क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट युक्त और वसायुक्त जंक फूड से जुड़े हैं। वे पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी 6, प्रोटीन, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

  • चॉकलेट सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है लेकिन बदनाम है। चॉकलेट हमारे आहार में स्वस्थ पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती हैं। डार्क चॉकलेट कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज, पोटेशियम, जस्ता, फास्फोरस और सेलेनियम प्रदान करता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

  • दूध और दूध के उत्पादों को खराब प्रतिष्ठा मिली है , और बहुत से लोग डेयरी उत्पादों  से बचते हैं। डेयरी उत्पाद कैल्शियम और विटामिन डी का एक शीर्ष स्रोत हैं और आहार में विभिन्न खनिजों और विटामिन भी प्रदान करते हैं। दूध हड्डियों और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और प्रोटीन का स्रोत है और इसे आहार में जरूर शामिल करें ।

  • उपर्युक्त खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए, और संतुलन में खाया जाना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि कुछ खाद्य पदार्थों की एक खराब प्रतिष्ठा है, जिसका मतलब यह नहीं है कि वे आहार को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं करते हैं। ये खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट होते हैं और संतुलित तरीके से आहार में विभिन्न भोजन में शामिल किए जा सकते हैं।
    Image Source: Pexels

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *