खाद्य पदार्थ जो बढाते हैं याद्दाश्त और करते हैं एकाग्रता में सुधार

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अभी बोर्ड के इम्तिहान चल रहे हैं ,और हजारो विद्यार्थी गुजर रहे हैं निद्राहीन रातों और कई घंटो की पढाई के साथ ।पर हर  कोई काबिल नहीं होता एकाग्रता से , और जो पढ़ा हैं उसमें से काफी कुछ याद रखने से ।

खैर ,उन सभी विद्यार्थियों के लिए जो चिंतित हैं , और सभी माँओ के लिए जो चाहती हैं उनका बच्चा इम्तिहान के लिए एकदम तैयार रहें ,यहां पर हैं उन खाद्य पदार्थों की सूची जो न सिर्फ एकाग्रता बढाने में सहायक हैं  , बल्कि याद्दाश्त भी बढाते हैं ।

* ब्लूबेरीज

ब्लूबेरीज में कुछ ऐसे ऑक्सिडेंड्स पाए जाते हैं जो हमारे मस्तिष्क में जमा होकर मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संचार क्षमता को बढ़ाते हैं । कुछ शोध यह भी बताते हैं कि ब्लूबेरीज ना केवल याद्दाश्त बढ़ाती हैं बल्कि मस्तिष्क को अधिक समय तक  दुरूस्त रखकर वृद्ध होने से बचाता हैं ।

* फैटी फिश

फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो की याद्दाश्त बढ़ाने व कुछ भी याद करने के लिए उत्तरदायी हैं । शोध बताते हैं कि नियमित रूप से फैटी फिशेज का सेवन मस्तिष्क  के ग्रे मैटर के निर्देशों को बढ़ाता हैं । मस्तिष्क के ग्रे मैटर में सम्मिलित हैं वे तंत्रिकाएं, जो विचारनें , याद रखने व जज्बतों को नियंत्रित करती हैं ।

* कॉफी आपकी सजकता बढ़ाती हैं , यह मस्तिष्क पर कई सकारात्मक प्रभाव देती हैं । एकाग्रता को बढ़ाने के साथ साथ कॉफी पार्किन्सन्स व अल्जीमायर जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों की संभावना को कम करती हैं ।

*हल्दी

हल्दी में उपस्थित कुरकुमीन सीधे मस्तिष्क की कोशिकाओं में प्रवेश करता हैं , और उन कोशिकाओं के लिए फायदेमंद हैं । यह उन लोगों की याद्दाश्त में भी सुधार लाता हैं जो अल्जीमायर जासी बिमारियों से पीड़ित हैं । कुरकुमीन मस्तिष्क की नई कोशिकाओं के उत्पादन व एकाग्रता को बढ़ानें में भी सहायक हैं ।

*ब्रॉकोली

ब्रॉकोली में प्रचुर मात्रा में विचामिन K पाया जाता हैं । और शोध बताते हैं कि प्रचुर मात्रा में विटामिन K की सेवन करनें से याद्दाश्त बढती हैं , और यह मस्तिष्क को क्षति से भी बचाता हैं ।

*कद्दू के बीज (पम्पकिन सीड्स )

कद्दू के बीज में बहुत ही शक्तिशाली एंटिऑक्सिडेंट पाए जाते हैं , जोकि मस्तिष्क को आघातों से बचाता हैं । इसमें जिंक ,कॉपर मेग्निशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं । जो कि याद्दाश्त व एकाग्रता को बढ़ाते हैं , और साथ ही मस्तिष्क को समय से पूर्व वृद्ध होने से रोकते हैं ।

*डार्क चॉकलेट

चॉकलेट में उपस्थित तत्व ब्रेन बूस्टर का काम करते हैं ।डार्क चॉकलेट में उपस्थित फ्लेवेनॉइड्स याद्दाश्त बढाने के साथ ही मस्तिष्क का बचाव करते हैं उम्र के साथ होनें वाली क्षति से बचाता हैं । मूड बूस्टर के अलावा यह ब्रेन बूस्टर भी हैं ।

* सूखे मेवे

नियमित रूप से सूखे मेवे का सेवन करने से याद्दाशत तीव्र होती हैं । मेवे में उपस्थित कुछ तत्व जैसे

हैल्दी फैट व विटामिन E देते है सवस्थ मस्तिष्क

* संतरा

संतरे में उपस्थित विटामिन C याद्दाश्त को क्षीण होने से रोकने का महत्वपूर्ण कारक हैं । इसलिए मध्यम आकार के एक संतरे का सेवन सहायक हैं आपकी याद्दाशत को बढ़ाने में ।

* अंडा

अंडा फोलेट व कॉलीन जैसे कई पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं । कोलीन मूड व याद्दाश्त को नियंत्रित करता हैं । विटामिन B और B12 एकाग्रता को बढ़ाने व उम्र के साथ हेने वाली क्षति को रोकता हैं ।

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