Search

HOME / चॉकलेट और बच्चे : ध्यान देने योग सुझाव

चॉकलेट और बच्चे : ध्यान देने योग सुझाव

Team BetterButter | मई 29, 2019

BLOG TAGS

Uncategorized

चॉकलेट और बच्चे : ध्यान देने योग सुझाव

विश्व भर में अधिकतर बच्चे चॉकलेट पसंद करते है , और नियमित रूप से चॉकलेट की मांग करते हैं और माता पिता के लिए ना कहना मुश्किल हो जाता हैं । । चॉकलेट के कई स्वास्थय लाभ भी हैं  पर बच्चों को संतुलन के साथ चॉकलेट खाना चाहिए , नही तो यह उनके दांतों के लिए हानिकारक हो सकता हैं । कई माता-पिता आश्चर्य करते हैं कि चॉकलेट के लिए बच्चों और उनके प्यार को संभालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। बच्चों और चॉकलेट के साथ कैसे समझौता करें , चॉकलेट के प्रति उनके प्यार को ध्यान में रखने के लिए कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं:

चॉकलेट व बच्चे: सुझाव

  • उन बच्चों को रोकना असंभव है जो चॉकलेट खाना पसंद करते हैं लेकिन माता-पिता बच्चों में चॉकलेट के सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं। बच्चों को एक संतुलन में चॉकलेट दी सकती हैं ,इसके लिए बच्चों को चॉकलेट एक ट्रीट के तौर पर देना भी एक अच्छा विचार हैं, जो कि बच्चों को उनके अच्छे  व्यवहार के लिए दी जा सकती हैं
  • बाजार में कई तरह की चॉकलेट व चॉकलेट कैंडी बार के कई ब्रांड उपलब्ध हैं , बाजार में उपलब्ध स्वस्थतम चॉकलेट चुनने से पहले माता पिता को उस चॉकलेट के घटक या सामग्री के बारें में जरूर ध्यान देना चाहिए
  • माता-पिता के लिए एक उत्तम विचार यह है कि वे चॉकलेट के सेवन को साप्ताहिक आधार पर सीमित कर दें ताकि वे इस बात पर नजर रख सकें कि बच्चे कितने चॉकलेट खा रहे हैं। चॉकलेट का बहुत अधिक सेवन बच्चों के हानिकारक स्वास्थ्य का कारण हो सकता है। यह दांतों को खराब कर सकता है, बच्चों को कैविटी दे सकता है और इस प्रक्रिया में बच्चों को अधिक हाइपरएक्टिव बना सकता है, जो बच्चों को अतिरंजित और उत्तेजित बना देता है।
    fruits final
  • चॉकलेट को अन्य स्वस्थ और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों से भी बदला जा सकता है। फल, जामुन, ताजी सब्जियां, और दूध उत्पाद चॉकलेट के सभी विकल्प हैं, जिन्हें चॉकलेट के अलावा अन्य बच्चों के लिए स्वादिष्ट बनाया जा सकता है।
  • चॉकलेट को एक रोमांचक और स्वादिष्ट ट्रीट  बनाया जाना चाहिए जो बच्चों को विशेष अवसरों पर खाने के लिए मिलता है। थोक में चॉकलेट खरीदना एक बुरा विचार है और बच्चों के लिए चॉकलेट कीअधिकता  को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है और उन्हें चॉकलेट खरीदने के लिए असीमित पॉकेट मनी देना सही नहीं है।
  • माता-पिता अपने बच्चों के बीच चॉकलेट के सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं यदि वे उपर्युक्त युक्तियों को ध्यान में रखते हैं। चॉकलेट को पूरी तरह से आहार से निष्काषित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन माता-पिता  अपने बच्चों के बीच चॉकलेट के सेवन पर निगरानी रखें तो यह एक अच्छा विचार है ।