नकारात्मक कैलोरी के खाद्य पदार्थ ,जो सहायक है वजन कम करने में

Spread the love

हमारा  व्यस्त जीवन ,अस्वस्थ खानें का आदतें और दिनचर्या , ये सभी प्रमुख वाहक हैं ,जो हमारे शरीर का अतिरिक्त वजन बढाते हैं । आज के समय में वजन बढना कई लोगो की प्रमुख समस्या हैं , हर कोई अलग अलग तरीके देखता हैं अतिरिक्त वजन हटानें के ।व्यायाम से लेकर नियमित योगा व  डाईट प्लान के पालन करनें तक लोग सभी तरीके आजमा रहे हैं पुऩ: आकार में आने के लिए, अर्थात पहले जैसा शरीर वापस पानें के लिए अब तक आपने वजन बढ़ाने से बचने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों से परहेज के बारे में सुना होगा। लेकिन, क्या आपने कभी सुना है कि कुछ खाद्य पदार्थों को खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो सकती है?

इस ब्लॉग में, हमने 7 अद्भुत नकारात्मक कैलोरी खाद्य पदार्थों की एक सूची बनाई है , जो वजन घटाने में मदद करते हैं:

*खीरा

खीरा वजन कम करनें में लाभदायक हैं साथ ही इसमे सौंदर्य लाभ भी पाया जाता हैं ।इसमें पानी की प्रचुरता के साथ साथ पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं , जिससे यह हमारी भूख को परितृप्त करता हैं इसलिए निसमित रूप से कच्चे खीरे का सेवन वजन नियंत्रित करनें में सहायक हैं ।

* सेब

कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाएं, और डॉक्टर से दूर रहें । जी  हाँ , सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभ से भरा हुआ है। इसमें विटामिन, आवश्यक पोषक तत्व और पोषक फाइबर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा, यह वजन घटाने में प्रभावी है। हमारा शरीर सेब से  जितनी कैलोरी मिलती हैं, उससे अधिक कैलोरी का उपयोग उसे पचानें में करता है । इस प्रकार सेब कैलौरी जलानें में आपकी मदद करता हैं और आपका वजन कम करनें में सहायक हैं ।

* टमाटर

टमाटर की बाहरी त्वचा जिसे ” लेसीथियम “भी कहते हैं , जिसे पचानें में शरीर में ग्रहण की जानें वाली कैलोरी की संख्या की तुलना में पचाने के लिए अधिक कैलोरी लगती हैं । इस प्रकार, टमाटर कैलोरी को जलाने में मदद करता है। तो, आप टमाटर को अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं और इसे अक्सर खा सकते हैं।

* ब्रोकोली

ब्रोकली स्वास्थ्य लाभ का एक पावरहाउस है। यह सब्जी कई लोगों के सुव्यवस्थित शरीर के पीछे का राज है। यदि आप भी अपने शरीर के सही आकार को वापस लाने की इच्छा रखते हैं, तो आप अपने प्रतिदिन आहार में ब्रोकोली सूप या कच्ची ब्रोकोली को शामिल कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से अतिरिक्त पाउंड निकालने में मदद करेगा।

*तरबूज

तरबूज एक ऐसा फल हैं जिसमें की पानी की सर्वाधिक मात्रा पायी जाती हैं । जो लोग तेजी से  अपना वजन घटाना चाहते हैं ,उनके लिए यह सबसे बेहतरीन फल हैं । यह शरीर को जितनी कैलोरी देता हैं , उससे कई अधिक कैलौरी लेता हैं इसे पचानें के लिए ।इसके अलावा यह हमें तृप्त भी रखता हैं ,जिसे हम अपनी भूख को मिटानें के लिए भी खा सकते हैं ।

*नींबू पानी

यदि आप एक ऐसे पेय की तलाश कर रहे हैं जो  तेजी से वजन घटाता है, तो नींबू पानी आप जरूर लें,  यह शरीर में कैलोरी बढ़ाने के बजाय कैलोरी जलाने में मदद करता है। इसके अलावा, एसिड बर्न या एसिडिटी से राहत देने के लिए भी प्रभावशाली है।

* ब्लैक कॉफ़ी

हर कोई इस यह जानता हैं  कि कॉफी एक तंत्रिका उत्तेजक के रूप में कार्य करती है , और हमें सक्रिय रखती है। इसके अलावा, कॉफी शरीर के उपापचयी क्रियाओं को बढ़ाने में भी मदद करती है। तो, ब्लैक कॉफी को आपके वजन घटाने के लिए अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

तो, ये 7 नकारात्मक कैलोरी खाद्य पदार्थ थे,  जो वजन कम करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आपको इन सभी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए और स्वयं परिवर्तन देखें ।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *