बेहतर नींद के लिए खाद्य सुझाव

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अच्छे सेवास्थय के लिए अच्छी नींद आना बहुत जरूरी हैं । आरामदायक नींद के लिए जरूरत हैं बस कुछ चीजों को अपनी किरानें की सूची में जोड़नें की । यहां है  आसानी से उपलब्ध होनें वाली 5 खाद्य सामग्री जो आपकों बच्चों जैसी गहरी नींद के लिए मदद करेगी

1. बादाम

एक मुठ्ठीभर बादाम, और बस आप पाएंगें  बच्चों की तरह शांत व गहरी नींद । बादाम में मेलाटॉनिन हॉर्मोन जो कि आपको अच्छी नींद के लिए मदद करेगी

  1. अखरोट

अखरोट में ट्राईप्टोफॉन जो कि अच्छी नींद के लिए उत्तरदायी  अमीनों अम्ल की मात्रा बढ़ातें हैं और ये अम्ल सेरेटॉनिन और मेलाटॉनिन बनानें में सहायक हैं । इन्हैं शरीर की घड़ी का अलार्म का हार्मोन भी कहा जाता हैं , जो कि आपके सोने व जागनें के चक्र को  नियमित करती हैं ।

 

  1. सफेद चावल:

यह कहा गया हैं कि सफेद चावल नींद में सुधार के लिए प्रभावी हो सकता है, अगर सोनें से एक घंटा पहले इसका सेवन किया जाए तो । इसमें एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक पाया जाता है, इसलिए इसे खाने से आपके नींद आनें में लगनें वाले समय में कमी आएगी, और आपकी नींद में सुधार आएगा ।

 

  1. फल:

 

कुछ फलों में मेलाटोनिन होता है जो आपको तेजी से सोने में और रात में कम बार जागें , उसके लिए मदद करता  है। उदाहरण के लिए, टार्ट चेरी जूस और साबुत टार्च चेरी में बहुत सारे मेलाटोनिन होते हैं, और केले, अनानास और संतरे भी इसके स्रोत हैं। और केले में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है जो तनाव के स्तर को कम करता है।

 

  1. पनीर:

 

कॉटेज चीज अथवा पनीर, अमीनो एसिड व ट्रिप्टोफैन को जेड़ता हैं , , जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं। सेरोटोनिन एक मस्तिष्क रसायन है और इसका निम्न स्तर अनिद्रा का कारक हो सकता है।

 

हमें बताएं कि क्या हमारे सुझावों से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिली है।

Image Sources: Pixabay

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