लंबी रेल यात्रा में क्या लेकर जाए ??

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लंबी दूरी की यात्रा, विशेष रूप से ट्रेनों से दुनिया को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप एक सड़क यात्रा या एक उड़ान पर हैं, तो आप दो गंतव्यों के बीच क्या खा रहे हैं, यह बहुत मायने रखता है। इस बीच, एक व्यक्ति पर्याप्त भोजन से रहित होता है, और ऐसे में वह भोजन विषाक्तता, निर्जलीकरण, अपच और अपज जैसी समस्याओं की संभावना रहती हैं ।

यात्रा के दौरान, हमें उस तरह के खाद्य पदार्थों के बारे में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए जो हम रास्ते में लेते हैं और खाते हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से खराब हो सकते हैं और सेवन करने पर स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियों को जन्म दे सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर, आपकी यात्रा के दौरान पैकेज्ड खाद्य पदार्थों पर निर्भर रहना भी एक अच्छा विचार नहीं है।

यहां कुछ सुझाव हैं ,जिसे आप हमेशा ही अपने दिमाग में रखें ,जब भी आप यात्रा कर रहें हो ।

* घर का बना खाना

घर का बना खाना निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपने घर पर कुछ आइटम बना सकते हैं जो लंबे समय तक ताजा रह सकते हैं। अधिकांश स्थानीय यात्री लंबे समय से घर में पकाए गए देसी स्नैक्स में से कुछ पर भरोसा कर रहे हैं ताकि उन्हें यात्रा के दौरान एक स्वादिष्ट कंपनी दे सके। अचार, थेपला पापड़, खाखरा पापड़ी साथ मठरी। इन जैसे आइटम स्वस्थ हो सकते हैं और आपकी ट्रेन खुशमिजाजी में स्वाद बढ़ा सकते हैं।

* सूखा नाश्ता

जब आप यात्रा कर रहे हों तो साथ में स्नैक्स लेना शायद सबसे अच्छी बात है जिसे आप लंबी छुट्टी पर ले जा सकते हैं। इन सूखे स्नैक्स में बहुत कम तेल शामिल होता है और आमतौर पर बेक किया जाता है या मिश्रण के रूप में होता है। बस अगर आप बेकिंग के शौकीन हैं, तो संकोच न करें , क्योंकि पके हुए आइटम बेहद यात्रा के अनुकूल हैं। मफ़िन जैसे स्नैक्स से लेकर कुकीज़ या बिस्कुट और भी बहुत कुछ, आप  ट्राई कर सकते हैं ।और अगर समय की कमी हो तो किसी स्टोर से भी ले सकते हैं ।

आपकी यात्रा के लिए इंस्टैंट शुगर कुकी रेसीपी

3/4 कप ब्राउन शुगर

3 कप मैदा

2 अंडे

1 कप मक्खन, नरम

1 कप सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स

सबसे पहले, ओवन को 350 डिग्री F (175 डिग्री C) पर प्रीहीट करें।

एक कटोरे में आटा और ब्राउन शुगर को मिलाकर छान लें ; अंडे में  में मिलाएं । आटे के मिश्रण में मक्खन मिलाएं जब तक कि आटा मलाईदार न हो; चॉकलेट चिप्स डालकर मिलाएं । एक बेकिंग शीट पर एक  एक चम्मच आटा रखें, उन्हें लगभग 3 इंच की दूरी रखें।

पहले से गरम ओवन में 10 से 15 मिनट तक हल्का भूरा होने तक बेक करें, ठंडा होनें दें ।

* नट्स व ड्राई फ्रूट्स

अगर सबसे अच्छा स्नैक विकल्प ,  जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं , वे शायद नट्स और ड्राई फ्रूट्स हैं। फल आपको पाचन में सहायता करते हैं और आपको बाकी दिनों के लिए उर्जावान बनाते हैं ।

* ताजा फल

अपनी यात्रा के दौरान,सबसे अच्छी चीज , जिस पर भरोसा कर सके , शायद  फल ही हैं । अगर ये लंबे समय तक और सही तरीके से ना रखे हुए हो , तो संभावना है कि वे दूषित हो सकते हैं ,और इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों का कारण बन सकते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप फलों का सही तरीके से सेवन कर रहे हैं या नहीं ¡

* पानी

कहते हैं कि जल ही जीवन है , और वास्तव में यह है। यात्रा करते समय, यह वास्तव में आवश्यक है कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि यह आपको अपने शरीर को पोषण देने में मदद करता है ताकि आप अपनी यात्रा का पूरा आनंद ले सकें।

 

Image Sources: Becel, www.self.com

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