सब्जियों को लंबे तक समय तक ताज़ा कैसा रखें?

Spread the love

ऐसा अक्सर होता हैं कि हमें खाद्य पदार्थों के मूल्य पर छूट मिलती हैं , खास तौर पर सब्जियों पर । ऐसे समय में हम जितना हो सके लपकनें की कोशिश करते हैं, बिना उनके संग्रहण के बारे में सोचे । खैर सब्जियों के पूर्ण फायदे लेनें के लिए उसी समय उपयोग में लेना चाहिए  , जब वे ताजा हो । इसके अलावा सब्जियां एक निश्चित अवधि के बाद सड़ती हैं और हमारे पास एकमात्र विकल्प उन्हें फेंकना है। इस पूरी प्रक्रिया में, पैसे बचाने के बजाय हम इसे बर्बाद कर रहे हैं। हालाँकि, आप सब्जियों को अधिक समय तक संरक्षित रखने के लिए कुछ तकनीकों को अपना सकते हैं।

सब्जियां जल्दी खराब होनें वाली  खाद्य पदार्थ हैं, अर्थात्, उनकी बनावट और पौष्टिक मूल्य केवल 2 या 3 दिनों के लिए बरकरार हैं। हालांकि, उचित भंडारण तकनीक सब्जियों के शेल्फ-जीवन को और भी अधिक दिनों तक बढ़ा सकती है।

यहाँ  हैं, कुछ उपाय , जो आप  कर सकते हैं:

* सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने उद्देश्य और ज़रूरतों के अनुसार ही सब्ज़ियाँ ख़रीदे। ढेर लगाने के लिए या पैसे बचाने के लिए बहुत ज्यादा न खरीदे। मौसमी सब्जियां खरीदना बेहतर है क्योंकि वे अधिक पौष्टिक हैं।

* सब्जियों को हमेशा ठंडी जगह पर रखें और उन्हें ठंडा करें। यदि गर्म तापमान में संग्रहीत किया जाता है, तो बैक्टीरिया खाद्य पदार्थ पर विकसित और प्रजनन करना शुरू कर देते हैं।

* सब्जियों को स्टोर करने से पहले न धोएं। ऐसी सब्जियां जल्दी सड़ेंगी।

* हरी पत्तेदार सब्जियां खरीदते समय यह सुनिश्चित करें कि पत्तियां चमकदार, हरी और कुरकुरी हों। पीले रंग की पत्तियों का पौष्टिक मूल्य कम होता है। उन्हें स्टोर करने के लिए, उन्हें एक नम कपड़े या पॉलीथीन में लपेटकर उसमें छेद करें और फिर रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें।

* हरी सब्जियों को कभी भी बिना छेद वाले अखबार या पॉलीथिन के अंदर न रखें।

* सब्जियों जैसे गाजर, मूली, आदि को उनके पत्तों के साथ संग्रहित किया जाना चाहिए। इस तरह, उनके पत्ते उन्हें लंबे समय तक ताजा रखते हैं।

* आप कुछ सब्जियों जैसे मशरूम और मटर को भी फ्रीज कर सकते हैं। मटर को जमने के लिए, आप उनके बाहरी आवरण को हटा दें और फिर उसके दानों  को एक फ्रीजर के अंदर एक कंटेनर में स्टोर करें।

* आलू और प्याज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, उन्हें एक सूखी जगह में एक टोकरी में संग्रहित किया जाना चाहिए जो धूप से दूर हो। इस तरह वे लंबे समय तक रहेंगे।

* पके टमाटर और अपरिपक्व टमाटर को स्टोर करने के विभिन्न तरीके हैं। पके हुए को कमरे के तापमान पर और सूरज की रोशनी से दूर रखा जाना चाहिए और इसका स्टेम साइड ऊपर होना चाहिए। दूसरी ओर, अपरिपक्व टमाटर को एक कार्डबोर्ड बॉक्स में नीचे स्टेम के साथ रखा जाना चाहिए।

तो, ये थी कुछ युक्तियां,  जो ठीक से सब्जियों को स्टोर करने और उनके शेल्फ-जीवन को बढ़ाने के लिए व सब्जियों के अप-व्यय से बचने के लिए इनका पालन करें।

Photo credits: Pexels

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *