होल ग्रेन ,मल्टी ग्रेन व होलमील में अंतर , क्या हैं बेहतर ?

Spread the love

ब्रेड कई प्रकार के भोजन के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है, और आजकल बाज़ार में उपलब्ध सफ़ेद ब्रेड एकमात्र विकल्प नहीं है। सफेद ब्रेड अधिक स्वास्थयवर्धक नहीं  हैं , और इसमें मल्टीग्रेन ब्रेड, होल ब्रेड और होल ब्रेड जैसे कई विकल्प हैं। प्रत्येक प्रकार की ब्रेड दूसरे से थोड़ी अलग होती यहां निम्नलिखित तीन प्रकार की ब्रेड के बीच अंतर के बारे में और उनके विवरणों के बारे में बताया गया हैं । जानिए कौन सी ब्रेड बेहतर है:

         मल्टीग्रेन,  होलग्रेन और हेलमील ब्रैड

  • मल्टीग्रेन ब्रेड – जैसा कि नाम से पता चलता है, कई प्रकार के अनाजों का उपयोग करके बनायी जाती है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं। जई, जौ, गेहूं, बाजरा और अलसी  सभी अनाज हैं जो इस प्रकार की ब्रेड में शामिल होते हैं। यह बहुत पौष्टिक ब्रेड हैं और कई बार खाद्य बीज भी इस प्रकार की ब्रेड में शामिल होते हैं। यह फाइबर में समृद्ध हैं और आहार में पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

  • साबुत अनाज और बीजों के साथ सफेद ब्रेड के आटे को मिलाकर होलग्रेन ब्रेड बनाई जाती है। बाजार में विभिन्न प्रकार की होलग्रेन  ब्रेड उपलब्ध है, जो कि विभिन्न प्रकार के अनाज के साथ बनाई जाती हैं । जो कि ब्रेड को पोषक तत्व और फाइबर देने के लिए मिलाए जाते हैं  ।
  • होलमील ब्रेड – यह होलग्रेन ब्रेड के समान है, लेकिन प्रक्रिया होलमील ब्रेड से थोड़ी अलग है। होलमील ब्रेड का आटा व्हीटग्रास, चोकर के साथ सफेद ब्रेड के आटे को मिलाकर बनाया जाता है और आयोडीन और फोलिक एसिड का उपयोग करके फोर्टिफाइड भी किया जाता है। इस प्रकार की ब्रेड पोषण मूल्य और फाइबर सामग्री में उच्च होती है।
  • उपर्युक्त सभी प्रकार की ब्रेड समान हैं लेकिन एक दूसरे से थोड़ी अलग हैं। व्हाइट ब्रेड की तुलना में सभी तीन प्रकार के ब्रेड के स्वाद बेहतर हैं और घर जैसा स्वाद है। होल ब्रेड के कई स्वास्थ्यप्रद विकल्प है और यह बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छी ब्रेड है।
  • सभी तीन प्रकार की ब्रेड स्वाद, फाइबर सामग्री और पोषण मूल्य में उच्च हैं। सभी बेहतरीन विकल्प हैं और लोग इस प्रकार की ब्रेड को सफेद ब्रेड की जगह ले रहे हैं। जैसे-जैसे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता दुनिया भर में बढ़ रही है, लोग अपने आहार में इस प्रकार की ब्रेड का उपयोग कर रहे हैं। इस प्रकार की ब्रेड विभिन्न प्रकार के व्यंजनों और भोजन के साथ अच्छी लगती हैं,  और इन्हें आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

    Image Sources: Pexels

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *