आपका आंतरिक बल बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

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एक व्यक्ति को जो कुछ भी करता है, उसके लिए सहनशक्ति की आवश्यकता होती है, चाहे घर का काम क्र रहा हो या कार्यालय में। सहनशक्ति एक लंबे समय तक शारीरिक या मानसिक गतिविधि को बनाए रखने की क्षमता है। एक उच्च सहनशक्ति एक लंबे समय तक गतिविधि करने में शरीर को सक्षम बनाता है। इसलिए, यदि आप दिन के अंत तक पूरी तरह से थक रहे हैं और आम तौर पर ऊर्जा संकट का सामना कर रहे हैं, तो यह आपके सहनशक्ति को बढ़ावा देने का समय है।

यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो आपकी सहनशक्ति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं-

 

1.हाइड्रेट

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मांसपेशी थकान निर्जलीकरण का एक आम परिणाम हो सकता है। मांसपेशियों में पानी की कमी होने पर वे ज़रुरत से कम काम कर पाती हैं। इसलिए पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होना महत्वपूर्ण है क्योंकि पानी मांसपेशियों की थकान से लड़ने में मदद करता है, सहनशक्ति में वृद्धि करता है। सुनिश्चित करें कि आप कैफीनयुक्त पेय के साथ पानी को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं क्यूंकि पानी का काम तो सिर्फ पानी ही कर सकता है।

 

2.अच्छा खाएं

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भोजन हमारे पास मौजूद सभी ऊर्जा का स्रोत है। इसलिए, एक संतुलित आहार खाने और पूरे दिन छोटे भोजन खाने से यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे शरीर को सक्रिय करने के लिए ईंधन की निरंतर आपूर्ति हो। आदर्श रूप से, नाश्ते में पूरी रोटी, दलिया और अंडे होने चाहिए। फल, सब्जियां, बीज और नट्स पर स्नैक करें और रात्रिभोज को हल्का रखें।

 

3.नियमित रूप से व्यायाम करें

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अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम शामिल करें। हालांकि, शुरुआत में थकन महसूस हो सकती है, व्यायाम लंबे समय तक सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। विशेषज्ञ कम से कम 150 मिनट के मध्यम कार्डियोवैस्कुलर कसरत की सिफारिश करते हैं, जिसमें एक सप्ताह में 30 मिनट के सत्र दो शक्ति प्रशिक्षण होते हैं। मध्यम कसरत को 75 मिनट उच्च तीव्रता कसरत के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

 

4.पर्याप्त नींद

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नींद पूरी न होने पर शरीर की साडी ऊर्जा ख़त्म हो जाती है। अगले दिन के लिए खुद को केंद्रित, ऊर्जावान और कायाकल्प रखने के लिए प्रति रात 7-8 घंटे की नींद का शेष महत्वपूर्ण है। एक अच्छा आराम यह सुनिश्चित करता है कि शरीर शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से आराम कर सके और अगले दिन का आवश्यक सभी शक्तियों के साथ सामना करने के लिए तैयार हो।

 

5.नमक लें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

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बहुत अधिक नमक वसा संचय और जल प्रतिधारण की ओर जाता है, जिससे शरीर सुस्ती महसूस करता है। दूसरी तरफ, बहुत कम नमक का मतलब सोडियम की कमी है जो मांसपेशियों को आसानी से चक्कर आना और कम ऊर्जा के स्तर की ओर ले जाता है। नमकीन नमक से बचें जैसे सलाद पर छिड़काव और चिप्स, डिब्बाबंद या जमे हुए खाद्य पदार्थ, तैयार सूप इत्यादि जैसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ।

 

6.मैग्नीशियम लें

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मैग्नीशियम ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करता है जिससे व्यक्ति को ऊर्जा का तत्काल बढ़ावा मिलता है। इसलिए सहनशक्ति बढ़ाने के लिए, किसी को अपने दैनिक आहार में मैग्नीशियम शामिल करना चाहिए। मैग्नीशियम के अच्छे स्रोतों में मछली, सोयाबीन, नट्स, बीज, डार्क चॉकलेट और केले शामिल हैं।

 

7.आदर्श वजन बनाए रखें

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अपनी ऊंचाई के अनुसार आदर्श वजन बनाए रखना आवश्यक है। कम वजन या अधिक वजन होने से आपकी सहनशक्ति खत्म हो सकती है। दोनों स्थितियों में, सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप की तलाश करें।

नोट: यदि आपकी जीवनशैली में इन सभी परिवर्तनों के बावजूद, आपकी सहनशक्ति में वृद्धि नहीं होती है, तो एक अंतर्निहित स्थिति हो सकती है जिसे डॉक्टर को जांच करने की आवश्यकता है।

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