बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्रियां जिन्होंने बॉलीवुड में धमाल मचाने से पहले सौंदर्य प्रतियोगिता जीती

Spread the love

1.जीनत अमान-

बहुत कम लोग जानते हैं कि बोल्ड और खूबसूरत ज़ीनत अमान मिस इंडिया एशिया पैसिफिक की विजेता भी हैं। उन्होंने ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की, जिसमें उनके अभिनय की काफी सराहना हुई।

 

2.मीनाक्षी शेषाद्री-

‘दामिनी’ में अपनी भूमिका के लिए जानी जाने वाली, मीनाक्षी मिस इंडिया प्रतियोगिता की विजेता भी हैं। उन्होंने यह प्रतियोगिता 1981 में जीती, जब वह सिर्फ 17 साल की थी।

 

3.जूही चावला-

अपनी पहली फिल्म, ‘क़यामत से क़यामत तक ’ में आने से पहले, जूही ने वर्ष 1984 में मिस इंडिया का खिताब जीता था और उसके बाद, इस खूबसूरत अभिनेत्री ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

4.ऐश्वर्या राय-

ऐश्वर्या राय ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और आज तक उन्हें दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है। उन्होंने बॉबी देओल के साथ 1997 में ‘और प्यार हो गया’ से बॉलीवुड में शुरुआत की। यह फिल्म एक महत्वपूर्ण असफलता थी, लेकिन ऐश्वर्या ने 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में सलमान खान और सुभाष घई की ‘ताल’ में अक्षय खन्ना के साथ एक अभिनेत्री के रूप में खुद को साबित किया। उन्होंने ‘हम दिल दे चुके सनम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

 

5.सुष्मिता सेन –

वर्ष 1994 में मिस यूनिवर्स का ताज पहनने के बाद, सुष्मिता सेन ने वर्ष 1996 में ‘दस्तक’ में अभिनय किया, लेकिन उन्हें जो भूमिका सुर्खियों में लाई, वह डेविड धवन की फिल्म ‘बीवी नंबर 1’ सलमान खान के विपरीत थी 1999 में। उन्होंने इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।

 

6.प्रियंका चोपड़ा जोनास –

यह ब्यूटी क्वीन जिसने हाल ही में अमेरिकी गीतकार निक जोनास से शादी की, ने वर्ष 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता और उसने न केवल बॉलीवुड, बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी पहचान बनाई है।

 

7.लारा दत्ता-

वर्ष 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज पहनने के बाद, लारा ने फिल्म ‘अंदाज़’ में अक्षय कुमार के साथ अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की।

 

8.दीया मिर्ज़ा-

बॉलीवुड की इस दिवा ने वर्ष 2000 में मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीता और 2001 में आर माधवन के साथ फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से अपनी शुरुआत की। फिल्म एक बड़ी सफलता थी और वह इसके बाद कई अन्य फिल्मों में दिखाई दी।

चित्र स्रोत: bookmyshow, freepressjournal, DNA INdia, Indian and world pageant, india Today, youtube, aajnews, showbizindianwiors, RCVJ media, deccan chronicle, filmfare

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *