खाने की चीज़ें जो भूख कम करती हैं

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क्या आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहीं हैं?

या आप दबी हुई भूख को मिटाने की कोशिश कर रहीं हैं?

या आप स्वस्थ विकल्पों का चयन करने की कोशिश कर रहीं हैं ताकि आप फिट रह सकें?

जो कुछ भी आपकी वजह है, अगर आप उन खाद्य पदार्थों का चयन करती हैं, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं, आपके लिए ज़रूर फायदेमंद साबित होंगे। इसके लिए वॉल्यूम में घने पदार्थों का चयन करना सही है। वॉल्यूम वाले खाद्य पदार्थ वे होते हैं जिनमें अधिक हवा, पानी, प्रोटीन या फाइबर होता है। ये कैलोरी में कम होते हैं और जब इनको खाया जाता है तब वे पेट में फैल जाते हैं। वे पेट को धीरे-धीरे छोड़ते हैं, जिससे एक लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती है।

यहां कुछ वॉल्यूम में घने खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है जिन्हें आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में के लिए चुन सकती हैं-

1) ब्रोकोली

(Source: https://www.pexels.com/photo/agriculture-broccoli-close-up-close-up-399629/)

ब्रोकोली में बहुत कम कैलोरी है और यह एंटीऑक्सीडेंटस में समृद्ध है। यही कारण है कि हर नूट्रिशनिस्ट इस सब्जी की सिफारिश करेगा। ब्रोकोली के एक कप में केवल 31 कैलोरी, 2.5 ग्राम प्रोटीन और 2.4 ग्राम फाइबर है। यह पेट को जल्दी से भर देता है और इस सब्जी की बनावट और स्वाद इसके अत्यधिक सेवन को रोकता है।

 

2) फ्लेक्स सीड्स

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फ्लेक्स सीड्स फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। चूंकि वे पेट में बहुत अधिक जगह नहीं लेते हैं, इसलिए इन्हें खाने के बाद भूख जल्द ही मिट जाती है और पेट में ज़्यादा भारीपैन भी महसूस नहीं होता है।

 

3) गाढ़ा दही

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गाढ़े दही की एक मोटी, मलाईदार और समृद्ध बनावट होती है जो आपको संतुष्ट महसूस करवाती है। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें फल और ड्राई फ्रूट्स डाल सकती हैं। इस तरह से खाने वाले को संतुष्टि मिलती है और दही की मात्रा भी बढ़ जाती है।

 

4) पानी

(Source: https://libreshot.com/wp-content/uploads/2016/05/water-flows-glass.jpg)

बहुत से लोग प्यास को भूख समझने की गलती कर देते हैं। तो अगली बार जब आपको भूख लगे, तो एक गिलास पानी पीने का प्रयास करें। यदि आप प्यासे थे, तो पानी आपके खाने की तड़प को रोक देगा और आपको संतुष्ट करेगा। दूसरी तरफ, यदि आप वास्तव में भूखे हैं, तो 10 मिनट में आपको दोबारा भूख लग जाएगी और आप कुछ सही खाना खा सकतीं हैं।

 

5) दलिया

(Source: https://cdn.pixabay.com/photo/2016/08/09/11/13/breakfast-1580328_960_720.jpg)

दलिए की मोटी, चिपचिपी बनावट बीटा-ग्लुकन की उपस्थिति का परिणाम है, यह एक घुलनशील फाइबर है। एक फाइबर होने के नाते, यह धीरे-धीरे पेट को छोड़ता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि यह पित्त का पता लगाता है और इसे शरीर से बाहर ले जाता है।

6) पनीर

(Source:https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Homemade_Paneer_cottage_cheese_cut_into_cubes.JPG)

पनीर एक लौ-फैट खाने का पदार्थ है और केसिन का एक अच्छा स्रोत है, जो की एक प्रकार का प्रोटीन है जो भूख को दबाता है। इसका स्वाद आश्चर्यजनक रूप से दोनों मीठे और नमकीन स्वादों के साथ मिल जाता है जो लगभग हर व्यक्ति को पसंद आता है।

 

7) बादाम

(Source: https://pixabay.com/en/almonds-nuts-food-natural-brown-2111196/)

बादाम प्रोटीन और हेल्दी फैट्स में समृद्ध हैं। क्यूंकि इन्हें पचाने में थोड़ी देर लगती है, उनके भूख कम करने वाले प्रभावों को प्रतिबिंबित करने में भी समय लगता है। जब भी आप वास्तव में भूखे होते हैं और खाने की मात्रा पर खास ध्यान देना चाहते हैं तो बादामों का चयन करें।

 

8) छोले

(Source: https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Ordinary_chickpeas_in_a_ceramic_bowl.jpg)

छोले प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। आप इन्हें एक सलाद, साइड डिश, मुख्य पकवान या डिप के रूप में, भूनकर या उबालकर खा सकतीं हैं, वे एक उत्कृष्ट नाश्ता या भोजन हैं।

 

9) फलियां

(Source:https://commons.wikimedia.org/wiki/File:CSIRO_ScienceImage_3224_Pulses_and_legumes.jpg)

फलियां या दालें जटिल कार्ब्स और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। चूंकि हमारे शरीर जटिल कार्बस को पचाने में असमर्थ हैं, भोजन का यह समूह पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और शरीर को छोड़ने में अधिक समय लगाता है। इसके अलावा, फलियां एक हार्मोन जारी करती हैं जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करती है जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है।

खाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित करने से एक प्रकार का आराम मिलता है जिसके परिणामस्वरूप ज़्यादा भूख लग जाती है। इसके बजाए, छोटी प्लेटों और बड़े कांटे का उपयोग कर कर सही भोजन चुनना और अच्छा खाना खाने के बारे में सोचने से भी भूख को सफलतापूर्वक दबाया जा सकता है!

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