Search

Home / Uncategorized / यदि आप ये 8 गलतियां कॉलेज में कर रहे हैं तो आपको पछताना पड़ सकता है

Fotojet (90)

यदि आप ये 8 गलतियां कॉलेज में कर रहे हैं तो आपको पछताना पड़ सकता है

Sonali Bhadula | अक्टूबर 14, 2021

कॉलेज के नए छात्रों के लिए कॉलेज जीवन में समायोजन के साथ संघर्ष करना सामान्य नहीं है। कॉलेज कोर्सवर्क की कठोरता अक्सर छात्रों को भारी पड़ सकती है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे भी कुछ और गंभीर हो सकते हैं। सौभाग्य से, हालांकि, छात्र कॉलेज में सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के लिए कदम उठा सकते हैं। इस गाइड में आठ सबसे आम कॉलेज फ्रेशमैन गलतियों को शामिल किया गया है जिनसे आपको मणिपाल विश्वविद्यालय में बचना चाहिए,

1. अपनी हाई स्कूल मानसिकता के साथ आगे बढ़ना

Cbse 759

सिर्फ इसलिए कि आपने अपने गृहनगर में अपने हाई स्कूल में कक्षा में टॉप किया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास मणिपाल विश्वविद्यालय के माध्यम से एक आसान सवारी होगी। याद रखें, मणिपाल में आपके कॉलेज के लगभग हर एक छात्र ने अपने गृहनगर में अपने हाई स्कूल में कक्षा में टॉप किया है। यह समय है कि आप अपने दृष्टिकोण को समायोजित करें, मणिपाल में अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं, और अध्ययन सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए जिसके बिना आपके सपने और महत्वाकांक्षाएं बस रह सकती हैं!

2. विश्वास कमाना नहीं बल्कि दोस्त बनाना

Travelling Friendship Test 770x513

किसी भी व्यक्ति के साथ आपके रिश्ते में कुछ भी सार्थक होने के लिए विश्वास आवश्यक है। विश्वास बनाने में कई मामलों में जीवन भर का समय लगता है और इसे एक पल में कुचला जा सकता है। इन भीड़ के साथ जुड़ना और अपने सामाजिक संबंधों की झलक दिखाना आपके लिए आकर्षक हो सकता है। लेकिन अंत में, आप कई सामाजिक पर्वतारोहियों के शिकार हो जाएंगे और उन वेश्याओं का सेवन करेंगे जो आपको अपने साथ घेरने जा रहे हैं। आप सोच सकते हैं कि इन तथाकथित ‘प्रेरक लोगों’ के साथ खुद को घेरना अपने लिए एक नाम बनाने का सबसे तेज़ तरीका है, केवल एक चीज जो आप हासिल कर रहे हैं वह है आपके जीवन को धोखा देना।

3. नौकरी की तलाश शुरू करने के लिए अंतिम वर्ष तक प्रतीक्षा करना

Getty 183075517 9706469704500196 67695

कुछ छात्र मणिपाल को अपने जीवन में एक अंतरिम अवधि के रूप में देखते हैं, जिसमें कार्यों का कोई वास्तविक परिणाम नहीं होता है। हम में से अधिकांश करियर परामर्श कार्यालय जाने के लिए अपने वरिष्ठ वर्ष के अंतिम सेमेस्टर तक प्रतीक्षा करते हैं और फिर शिकायत करते हैं कि हमें नौकरी नहीं मिल रही है। यह प्रक्रिया मणिपाल में आपके नए वर्ष के दूसरे सेमेस्टर में शुरू होनी चाहिए।

इस समय के दौरान आपको अपना मूल्यांकन शुरू करना चाहिए और इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने, मणिपाल के पूर्व छात्रों से जुड़ने और अपने गुरु/अभिभावक/माता-पिता के साथ अपने भविष्य पर चर्चा करने पर विचार करना चाहिए। रिज्यूमे बनाने और अलग-अलग कौशल दिखाने वाली पाठ्येतर गतिविधियों के साथ संतुलन बनाने के लिए आपके पास अपने मणिपाल वर्षों में इंटर्नशिप या नौकरी होनी चाहिए।

4. यह भूलना कि परिवार सबसे पहले आता है

1cafb40f8a056b0c0bb3ca61e38a98df

दोस्त आते हैं और चले जाते हैं। लेकिन उन लोगों को भूल जाना जिन्होंने आपको पहली बार मणिपाल यूनिवर्सिटी कॉलेज में प्रवेश दिलाने में मदद की, अक्षम्य है। उन्होंने आपका आर्थिक रूप से समर्थन किया है (मणिपाल में पाठ्यक्रम की फीस बिल्कुल मूंगफली खरीदने जैसी बिल्कुल नहीं है) और भावनात्मक रूप से आपके बचपन के दिनों से ही सही है, और आपके व्दारा दिए सम्मान और प्यार की तुलना में बहुत अधिक के पात्र हैं। अपनी माँ और पिताजी को कॉल करना न भूलें। उन्हें मणिपाल में अपने जीवन और अपने सपनों के बारे में अपडेट रखें।

5. बिल्कुल भी पढ़ाई नहीं करना

15102019064159pm Shutterstock 201109085

आह, हम मिडिल और हाई स्कूल में क्या प्राप्त कर सकते हैं। मेलाका मणिपाल मेडिकल कॉलेज में एक शिक्षक के रूप में, मैं कभी-कभी अपने छात्रों से पूछता हूं कि क्या उन्होंने अपनी परीक्षा के लिए अध्ययन करने की जहमत उठाई है, खासकर जब उन्होंने परीक्षा में खराब प्रदर्शन किया हो। यदि आप मिडिल स्कूल या हाई स्कूल में परीक्षा की तैयारी नहीं करना चुनते हैं, तो भी आप जीवित रह सकते हैं क्योंकि इन परीक्षणों में सफल होने के लिए आवश्यक जानकारी कॉलेज परीक्षा से कम होगी। मणिपाल के कॉलेजों में ऐसा नहीं है, यहां आप बुरी तरह फेल हो जाएंगे। बुरी तरह। और प्रोफेसरों की प्रवृत्ति है कि आप दूसरे रास्ते को न देखें और आपको वैसे भी पास कर दें क्योंकि आप एक अच्छे बच्चे हैं।

6. अंत में घंटों अध्ययन करना

Exam Tutoring 15f8d04.db65537

बिना ब्रेक के किताबों को घूरते हुए, बिना भोजन के या घंटों तक सोने की उम्मीद नहीं की जा सकती। शब्द धुंधले होंगे और एक साथ चलेंगे। मन भटक जाएगा। जबकि परीक्षा की घोषणा की रात को अध्ययन प्रक्रिया शुरू करना एक अच्छा विचार है, 15 मिनट के ब्रेक के साथ 45 मिनट का अध्ययन सत्र सीधे पांच घंटे की तुलना में अधिक समझ में आता है। सबसे अच्छी बात यह होगी कि कक्षा में आने से पहले कक्षा के कार्यक्रम की जानकारी रखें और विषयों का अध्ययन करें। यह प्रतिधारण शक्ति को बढ़ाता है और प्रोफेसर के साथ ब्राउनी पॉइंट हासिल करने में मदद करता है।

7. एक्सरसाइज न करना या एक्सरसाइज ब्रेक न लेना

Exercise 705x370

कुछ हवा लो! नहीं, मणिपाल छात्रावास की भरी हुई हवा नहीं जिसमें कुल्हाड़ी के अवशेष और पसीने से तर मोज़े निकलते हैं। आप सांस ले रहे हैं जो शायद बहुत लंबी है। प्रतिदिन अपने आप को कुछ समय शारीरिक व्यायाम के लिए दें। आपका दिमाग इसकी सराहना करेगा। मेरा निजी पसंदीदा शाम को 30 मिनट की बाइक की सवारी और सुबह के शुरुआती घंटों में एंड पॉइंट मणिपाल तक टहलना था। पसीना बहाने तक काम करें। नहाएं। तरोताजा होकर वापस आएं और कुछ और अध्ययन करने के लिए तैयार हो जाएं।

8. व्यवस्थित नहीं रहना

Shutterstock 297886847

कॉलेज एक पूर्णकालिक नौकरी हो सकती है, खासकर मणिपाल के मेडिकल कॉलेजों के लिए। एक आयोजक और आरामदायक, अच्छी तरह से स्टॉक किए गए अध्ययन नुक्कड़ में निवेश करके अराजकता को कम से कम रखें। . वीडियो गेम और सोशल नेटवर्किंग जैसी गतिविधियों पर बहुत अधिक समय व्यतीत करना भी एक सफल कॉलेज अनुभव को पटरी से उतार सकता है। संगठन की कमी के कारण असाइनमेंट भूल जाना एक और क्लासिक गलती है, क्योंकि मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर छात्रों को आगामी असाइनमेंट के बारे में याद दिलाने का अभ्यास नहीं करते हैं।

 

मूल स्रोत: मणिपाल ब्लॉग

Sonali Bhadula

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *