कोल्ड प्रेस्ड जूस – प्रचार या स्वास्थयवर्धक

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जूस कॉर्नर के आस पास से गुजरते समय, आप कोल्ड-प्रेस्ड फ्रूट्स या वेजीटेबुल जूस  देख सकते हैं। आप में से कुछ लोगों ने भी इनको आजमाकर भी देखा होगा , क्योंकि वे अपने स्वास्थ्यवर्धक लाभ के लिए जाने जाते हैं। लेकिन, क्या यह वास्तव में स्वस्थ है , या यह सिर्फ एक प्रचार है? आइये पता लगाते है!

आज, अधिकांश लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं। इसलिए, बाजार ऐसे उत्पादों से भरा हुआ है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। कोल्ड प्रेस्ड जूस भी उन्ही में से एक हैं ।

,* कोल्ड प्रेस्ड जूस क्या हैं?

कोल्ड-प्रेस्ड जूस को हाइड्रॉलिक रूप से ताजे फल / सब्जियां दबाकर तैयार किया जाता है ताकि उनमें से अधिकतम रस और पोषक तत्व निकाले जा सकें। हालांकि, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो गर्मी या ऑक्सीजन के कम अनुप्रयोग के साथ होती है, इन रसों में अधिकांश पोषक तत्व होते हैं।

पहले यह रस 3-4 दिन तक खराब नहीं होते थे , लेकिन अब इनका सेवन एक महीने तक किया जा सकता है। आइए एक नज़र डालते हैं कि क्या इस तरह के प्रचारित  रस स्वास्थयवर्धक हैं या हमारे जीवन में मात्र अपव्यय का एक स्रोत है।

 

,* प्रचार या स्वास्थयवर्धक

क्या आपने कभी  कोल्ड-प्रेस्ड जूस ’खरीदा है? यदि हां तो प्रतिदिन या लगातार ??  तो आप जान सकते हैं कि यह जूस फल की तुलना में काफी महंगा है। कोल्ड प्रेस्ड जूस खरीदने का मतलब है अपने किराने के बजट में असंतुलन पैदा करना , क्योंकि एक भी बोतल काफी महंगी हो सकती है। जब हमारे पास उनके कच्चे रूप में फल और सब्जी खाने का एक बढ़िया विकल्प है, तो हम उनके द्रव्य के रूप के बाद क्यों जा रहे हैं? क्या वाकई में  इस मूल्य में रस खरीदना सार्थक है? तो चलिए पता करते हैं:

यह माना जाता है कि कोल्ड-प्रेस्ड जूस में कम गर्मी और ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, जो इसे इसके अधिकांश आवश्यक पोषक तत्वों को खोने से बचाता है। एक बोतल में अधिकतम विटामिन, खनिज और एंजाइम होते हैं जो एक ही फल में मौजूद होते हैं। इस तरह के दावे किए जाते हैं लेकिन वे किसी अध्ययन या शोध से साबित नहीं हुए हैं।

खैर, एक सिक्के के दो पहलू हैं! यदि कोई चीज अपने पेशेवरों के लिए जानी जाती है, तो किसी को इसके विपक्ष का भी अध्ययन करना चाहिए।

क्या एक फलों का रस आपको हमारे शरीर को सभी पोषण प्रदान कर सकता है? क्या सिर्फ कोल्ड-प्रेस्ड जूस पीने से आपका शरीर स्वस्थ रह सकता है? जाहिर है नहीं!

इसके अलावा, पैक्ड जूस शरीर को फाइबर प्रदान नहीं करते हैं जो हम आमतौर पर फलों में पाते हैं। यहां तक ​​कि घर का बना जूस भी हमारे शरीर के लिए जरूरी हर खनिज को संरक्षित नहीं करता है। बहुत से रसों को लेने के बाद भी हमारी आंतों में समस्या हो सकती है। फलों का रस हमारे शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है क्योंकि यह कैलोरी बढ़ाता है और यहां तक ​​कि यह मधुमेह का कारण बन सकता है। बड़ी मात्रा में कोल्ड-प्रेस्ड जूस पीना हमारी जेब और पेट दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा, इससे मिलनें वाली कैलोरी उस तरह से आपकी भूख को संतुष्ट नहीं करेगी जैसे कि एक संतुलित आहार करता है। तो, हमारे अनुसार, आप कभी-कभार कोल्ड-प्रेस्ड जूस के ले सकते हैं , लेकिन इसके सभी पोषक तत्वों को निकालने के लिए फलों का सेवन करना ही बेहतर होता है।

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