खाद्य पदार्थ, जिनसे हवाई यात्रा के दौरान बचें

Spread the love

हम जो भोजन हमारे साथ उड़ान के समय लेकर जाते हैं , उस भोजन के संबंध में सुरक्षा को लेकर कई चिंताएं हो सकती हैं । भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण उन खाद्य पदार्थों के बारे में दिशा-निर्देश प्रदान करता है जिन्हें उड़ानों में अनुमति नहीं है। यदि आप अपनी पहली हवाई यात्रा की योजना रहे हैं या एयरक्राफ्ट केबिन में खाद्य पदार्थों के लिए प्रतिबंध के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां कुछ संकेत हैं|

चलिए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ पर, जो कि हवाई यात्रा के दौरान वर्जित हैं ।

 1. द्रव्य व जेल

आपको अपने साथ 100 मिलि प्रति व्यक्ति से अधिक द्रव्य व जेल ले जानें की अनुमति नहीं हैं । फिर इसे पैकेजिंग नियमों के अनुसार ठीक से पैक किया जाना चाहिए और किसी भी छेड़छाड़ पैकेट या किसी अन्य समस्याग्रस्त पैकेट को स्कैन करके चेकपॉइंट पर ही हटा दिया जा सकता है।

2. फैलने वाले खाद्य पदार्थ:

खाद्य पदार्थ जैसे क्रीम चीज़ या पीनट बटर को बीसीएएस के नियमों का पालन करके पैक करने की आवश्यकता होती हैं ।  मूंगफली और चॉकलेट जैसे ठोस स्नैक्स को कुछ पैकिंग निर्देशों के अधीन तीखे किनारों से बचाते हुए वजन, आकार और उचित पैकेजिंग के अनुसार अनुमति प्रदान की जाती है।

गिरनें लायक पदार्थ , जेली, सिरप, मक्खन, शहद, सूप और सलाद ड्रेसिंग आदि जैसे खाद्य पदार्थों जो बोतल या डिब्बे में पैक हो, को मिली से अधिक की अनुमति नहीं है। कुछ विशिष्ट गिरनें लायक खाद्य पदार्थों को सामान में जरूर जांचा जाता हैं ।

4. ताजे फल और सब्जियां:

कुछ विशिष्ट जगहों यात्रा करनें वाली यात्रियों को ताजा फल व सब्जियां अपनें साथ ले जाने का अनुमति नहीं हैं ,क्योंकि इनसे हानिकारक कीटों को फैलने का संभावना बनी रहती हैं ।

5.पाउडर  और पाउडर जैसे खाद्य पदार्थ

पाउडर या पाउडर कि तरह पदार्थ  350 मिली से ज्यादा आपको अपनें साथ ले जाने का अनुमति नहीं हैं ।

6.मादक  पेय

आपको उड़ानों पर 70% से अधिक मादकता के साथ मादक पेय ले जाने की अनुमति नहीं है। इस स्तर से नीचे के मादक पेय को संबंधित प्राधिकरण के पैकेजिंग नियमों के अनुसार 3.4 औंस से अधिक की पैकेजिंग में नहीं ले जाया जा सकता है। अपनी हवाई यात्राओं के दौरान उन खाद्य पदार्थों से बचना बेहतर है, जिन्हें ले जाने की अनुमति नहीं है और हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच के दौरान अनावश्यक परेशानी से बचें। इन बिंदुओं को ध्यान में रखें और अपनी यात्रा चिंता मुक्त का आनंद लें!

 

Image Sources: Porter Airlines, Bon Appetit, IndiaMART

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *