चमकती त्वचा के राज ,आपकी रसोई से

Spread the love

चमकती खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हम सभी हजारो खर्च करते हैं सैलून मे जाकर ,  हर बार हम अलग -अलग क्रीम या सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं ,जो हमारी त्वचा को पोषण देते हैं और स्वस्थ व चमकदार बनाते हैं । और अगर आपको यह कहा जाए कि चमकदार त्वचा पाने के कुछ राज छिपे है आपकी रसोई में ,तो कैसा महसूस करेंगे आप ? जी हां , यहां हैं आप ही की रसोई में कुछ खजानें, जो आपके देंगे चमकदार त्वचा

*  कच्चा दूध

कच्चे दूध में उपस्तिथ होते हैं कुछ पोषक तत्व जो आपकी त्वचा से गंदगी हटाकर आपको देते हैं कोमल नरम त्वचा । कच्चे दूध में उपस्थित लेक्टिक एसिड एक एक्सफॉलिएटर का काम करता हैं, जो देता हैं उतकृष्ट दमकती त्वचा ।  रूई की मदद से कच्चे दूध के अपने चेहरे पर लगाएं, और 15 मिनट बाद धो दें ।

 

*दही

दही में उपस्थित लेक्टिक एसिड एक प्राकृतिक एक्फोलिएटर का काम करता हैं , और आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर आपको देता हैं चमकदार त्वचा ।दही के साथ ओटमील मिलाकर भी आप एक प्राकृतिक एक्फॉलिएटर तैयार कर सकते हैं , जो मदद करेगा आपकी त्वचा के चमकानें में ।

 

* एलोवेरा या ग्वार पाठा

ग्वार पाठे में उपस्थित ऑक्सिन व जिब्बरेलिन हार्मोन्स की वजह से इसमे  ज्वलंतरोधी और घाव को भरने की क्षमता पाई जाती हैं, जो आपके चेहरे के लाल धब्बे कम करने के साथ मुहांसों को भी कम करता हैं ।नियमित रूप से ऐलोवेरा लगाने पर आप पाएंगें स्वस्थ चमकती त्वचा, और मुहांसों  पर नियंत्रण । यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उत्तम हैं ।

 

*शहद

शहद में उपस्थित एंटी बेक्टिरियल गुण त्वचा को फटने से व नुकसान पहुंचने से बचाकर आपकी त्वचा को कोमल व नरम बनातें हैं । बस पूरे चेहरे एक पतली पर परत शहद की लगाएं ,और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले ।

* पपीता

पपीता में बीटा केरेटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं , जो की शक्तिशाली एंजाइम्स व फायटोकेमिकल युक्त होता हैं । जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उत्तम हैं । पपीता में पपेन नामक पोषक तत्व पाया जाता हैं ,जो कि त्वचा को निखारने का काम करता हैं ।कच्चे पपीते का गूदा चेहरे व गरिदन पर लगाएं , और पाएं गोरी निखरी त्वचा एक ही बार में ।

*टमाटर

टमाटर में ज्वलंत रोधी गुण पाए जाते हैं , जो हमारी त्वचा की कोशिकाओ को नुकसान होनें से बचाती हैं ।टमाटर हमारी त्वचा के रोमछिद्र खोलनें व मुहांसे कम करनें में भी मदद करता हैं । टमाटर का गूदा निकाल कर चेहरे पर लगाएं , 10 मिनट पश्चात गुनगुने पानी से धो लें ।

*हल्दी

हल्दी में उपस्थित कुरकुमीन रोगप्रतिरोधकता का गुण रखता हैं ,जो कि हमारी तव्चा को फटनें नहीं देता ह व कोशिकाओं को क्षति पहुचनें से बचाता हैं ।  हल्दी चेहरे के प्राकृतिक निखार को बनाए रखता हैं व त्वचा के विषम रंग का भी इलाज करता हैं । 1/4 चम्मच हल्लदी को 1 चम्मच शहद में मिलाकर अपने चेहरे व

गर्दन पर लगाएं , व 20 मिनट पश्चात धो लें ।

* बेसन

बेसन एक प्राकृतिक क्लीनजर हैं , जो कि त्वचा मे उपस्थित गंदगी व अतिरिक्त तेल को सोख लेता हैं और देता हैं स्वस्थ निखरी त्वचा । बेसन को टमाटर के पल्प व नींबू के रस के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं , 20 मिनट पश्चात गुनगुने पानी से धोलें ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *