पीठ दर्द से बचने के लिए किस पोजीशन (अवस्था) में सोएं

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क्या आपके पीठ में दर्द महसूस होती है? अगर आपका जवाब हाँ है तो घबराने की कोई बात नहीं है, क्यूंकि आपके पीठ में होने वाले दर्द की मुख्य वजह है आपके सोने की अवस्था। आपके सोने के तरीके का आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। गलत अवस्था में सोने से आपके गले, पीठ और कूल्हों पर अनावश्यक प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से आपकी पीठ में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए सोते वक़्त भी रीढ़ की हड्डी का अपने प्राकृतिक स्वरुप में होना बहुत ज़रूरी है।

आज हम आपको कुछ ऐसी सोने की अवस्था के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी पीठ की दर्द तो ठीक होगी और साथ ही साथ आप ज्यादा फ्रेश भी महसूस करेंगे।

 

1.फेटल अवस्था में सोएं (गर्भाशय में बच्चे की अवस्था)

अगर आपकी स्लीप डिस्क हर्नियेटेड है तो ये अवस्था आपके लिए बहुत लाभदायक होगी।

  • अपनी पीठ पर लेट जाएं और फिर धीरे से एक तरफ मुड़ें।
  • घुटनों को अपनी छाती की ओर खींचें और धीरे से अपने धड़ को अपने घुटनों की ओर करें।

 

2.पीठ के बल सीधा होकर सोएं

अगर आपको इस्थमिक स्पोंडिलोलिसिस है, तो यह अवस्था आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

सीधे सोना आपकी पीठ के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपकी जांघों और धड़ के बीच एक कोण बनाता है। यह कोण आपकी रीढ़ पर दबाव को कम करने में मदद करता है।

  • पीठ के बल लेट जाएं।
  • अपने दोनों पैरों को सीधा कर लें।

 

3.घुटनों को टेक देकर पीठ के बल सोएं

यह स्थिति शरीर में विभिन्न बिंदुओं पर पड़ने वाले दबाव को कम करती है और साथ ही साथ सिर, गर्दन और रीढ़ के अच्छे संरेखण को सुनिश्चित करती है। घुटनों के बीच एक छोटा तकिया रखने से अतिरिक्त सहायता मिल सकती है और रीढ़ की प्राकृतिक वक्र को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

  • छत की ओर मुंह करके सपाट लेटें, और सिर को बग़ल में घुमाएं।
  • सिर और घुटनों के नीचे एक-एक तकिया रखें।

 

4.दोनों घुटनों के बीच एक तकिया रखकर सोएं

इस अवस्था में सोने से आपको एक आरामदायक नींद मिलेगी और इससे पीठ के निचले हिस्से के दर्द भी कम हो सकता है।

बिस्तर में लेटकर एक तरफ मुड़ जाएं।

  • सिर के नीचे एक तकिया रखें।
  • घुटनों को थोड़ा ऊपर उठाएं और फिर उनके बीच एक तकिया रखें।

 

5.पेट के नीचे एक तकिया रखकर सिर के बल सोएं

आपने यह सुना होगा की पेट के बल सोना आपके स्वास्थय के लिए अच्छा नहीं है, यह सच है पर अगर आप पीठ के दर्द से परेशान हैं और इस अवस्था में आप आराम महसूस करते हैं तो यह आपके लिए बुरा नहीं है।

  • बिस्तर पर सिर के बल लेट जाएं।
  • सिर और पेट के नीचे एक- एक तकिया रख लें और आराम से सो जाएं।

ऊपर दिए गए अवस्थाओं को अपनाने के साथ ही साथ तकिये और गद्दे भी अच्छी गुणवत्ता भी बहुत प्रभावी होती है। ख़राब तकिया या गद्दा भी पीठ दर्द की एक मुख्य वजह हो सकती है।

 

चित्र श्रोत: WikiPedia, WikiHow, Positive Health Wellness, Lifehacker Australia, Pencil Image

 

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