जमें हुए खाद्य पदार्थों बचनें व उपभोग करनें के दिशा निर्देश

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खाद्य पदार्थों के तेजी से जमने से भोजन को संरक्षित करने का एक आजमाया हुआ और पसंदीदा तरीका है।जिसमें जमे हुए भोजन को तापमान की निर्दिष्ट सीमा तक बनाए रखा जाता हैं , जब तक कि इसका सेवन न किया जाए। इस सुविधा ने लाखों लोगों की जीवन शैली में एक क्रांतिकारी बदलाव लाया है। हमारे लिए यह सुनिश्चित करना संभव है कि भोजन ताजा बना रहे और इसे अभियान, यात्रा और प्रतिकूल स्थिति दौरान आसानी से ले जाया जा सके।

 

आइए जानते हैं कुछ जमें हुए खाद्य पदार्थों ( फ्रोजन फूड )व उनके विकल्पों के बारे में जिनसे हमें बचना चाहिए

 

स्मूदी आधारित मिश्रण

ऐसे कई उत्पाद होते हैं,  जिनमें कोई फल नहीं होता है और वे अतिरिक्त स्वादों, चीनी और गोंद से बने होते हैं। आपको इस प्रकार के स्मूथी आधारित मिश्रण से बचना चाहिए। जमी हुई फल और सब्जियों,  के जमे हुए रूप में बनी स्मूदी को खरीदना और उपभोग करना आपके लिए अच्छा होगा।

उबले ब्राउन राईस

जमे हुए रूप में उबले ब्राउन राईस खरीदना अनावश्यक और महंगा होगा। अधिकांश खरीदारों को लगता है कि इसे खरीदकर वे अपना समय बचा रहे हैं। हालांकि, सबसे अच्छा विकल्प खुद चावल पकाना हैं, और इसे उचित बैग में फ्रीजर पैकिंग में रख सकते हैं; ताकि जब भी आपको आवश्यकता हो आप इसे खाने के लिए तैयार कर लें

पास्ता व्यंजन:

बेहतर होगा कि आप फ्रोजन  पास्ता के व्यंजनों को अपनी आरामदायक भोजन की सूची से बाहर ही रखें ,पास्ता व्यंजनों में सोडियम और वसा की एक अतिरिक्त मात्रा होती है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसके बजाय, यदि आप अपने खुद के पास्ता को पकाते हैं, तो आप सॉसेज और साइडिंग पर बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं ताकि बेहतर पोषक तत्व और स्वाद सुनिश्चित हो सके।

*फ्रोजन वैफल

जमे हुए वफ़ल का सेवन आपके स्वास्थय के लिए अच्छा नहीं हैं, क्योंकि उनमें फाइबर और प्रोटीन की कमी होती है। सबसे अच्छा विकल्प गेहूं और प्रोटीन पाउडर का उपयोग करके अपने खुद के वफ़ल बनाएं । यह फाइबर युक्त और स्वस्थ भी हो सकता है, क्योंकि यह आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है। आप इन वफ़ल को फ्रीज़र में रख सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर बाहर निकाल सकते हैं और टॉस कर सकते हैं।

बच्चों का भोजन:

बच्चों के भोजन के लिए  फ्रोजन फूड के पैकेट लेना आपको पसंद जरूर आता हैं , इसे ओवन में गर्म कर सकते हैं और अपने बच्चों को परोस सकते हैं। हालाँकि, आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि आपके बच्चों को जितनी वसा की आवश्यकता होती हैं, जमे हुए भोजन में उतनी वसा की  आधी मात्रा पाई ही पाई जाती हैं, । ताजा भोजन सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है; और अगर आप फिर भी फ्रोजन फूड ही चाहते हैं, तो जमे हुए सब्जियों के साथ बेक्ड चिकन नगेट्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

संक्षेप में, जमे हुए भोजन आहार के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन केवल तब , जब  ताजा भोजन पकाना और दूरस्थ या दूर के स्थान पर कुछ खाद्य पदार्थों का लाभ उठाना मुश्किल होता है। इनके लाभ से इनकार किए बिना,  आपको पोषण संबंधी तथ्यों को भी ध्यान में ऱखते हुए आपके परिवार के सदस्यों के लिए सही फ्रोजन फूड का चयन करने करने की आवश्यकता है

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