जले हुए दूध का क्या करें ?

Spread the love

अगर दूध बहुत देर तक गैस पर रह जाए ,तो उसमें जलनें की महक आ जाती हैं और यह उपयोगी नहीं रहता । ऐसे में  या तो इससे कुछ और बनाया जाए ,या इसकी गंध हटानें के लिए कुछ किया जाए

यहां ऐसा कुछ भी नहीं हैं कि अगर आप जलनें की महक के साथ यह दूध पिएंगे तो वह हानिकारक हो , पर एक बार अगर यह आवश्यकता से अधिक उबल जाए तो इसका स्वाद बदल जाता हैं ।इसलिए वह पीने लायक नहीं रह जाता ।

हालांकि यह जली हुई गंध हटानें के कई उपाय भी हैं ।, पर फिर भी इसका स्वाद खराब रहता हैं ।तो इस दूध को फैंकने या पीने के अलावा,ऐसी कई चीजे हैं जो हम जले हुए दूध से बना सकते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं

*पनीर

जले हुए दूध से हम आसानी से पनीर बना सकते हैं ,बस थोड़ा सा नींबू का  रस मिलाकर । नींबू का रस मिलाने के बाद इसे कुछ देर उबालें , थोड़ी ही दैर में पनीर और पानी अलग हो जाएंगें ।इससे बने पनीर को आप सब्जी परांठा कुछ भी बनानें में उपयोग ले सकते हैं ।

*कस्टर्ड

जले हुए दूध के साथ हम कस्टर्ड भी बना सकते हैं । बस एक बाउल में थोड़ा सा दूध लेकर उसमें चीनी व कस्टर्ड पाउडर मिला लें , इस मिश्रण को उबलते हुए दूध में मिक्स करें अच्छे से चलाते हुए ।कस्टर्ड की महक से जले हुए दूध की महक नहीं आएगी ।

* कॉफी

एक कप में कॉफी पाउडर, चीनी व थोड़ा गरम पानी मिलाकर  कॉफी को हल्का व क्रीमी होनें तक  फैंटें ।इस मिश्रण को गरम दूध में मिक्स करें, गरमागरम कॉफी तैयार हैं । कॉफी की कड़क महक जले हुए दूध की महक को दबा देगी ।

*फ्रूट क्रीम

बस गरम दूध में चीनी मिलाएं और मिक्स करें । उसके बाद वनीला एसेंस डालें । एक अलग बाउल में फ्रूट पल्प डालें ।अब दोनों बाउल को कुछ देर रेफ्रिजरेटर में रखें , दोनो को मिलाएं व वापस फ्रिज में रखें , बस आपका फ्रूट क्रीम तैयार हैं । वनीला एसेंस की महक जली हुई महक को दबा देगी ।

इसके अलावा भी अगर आप दूध से जली हुई महक मिटाना चाहते हैं ,तो आप एक चुटकी नमक मिला लें गरम दूध में । एक और तरीका अगर आप दूध को 2 घंटे फ्रिज में रखें ते भी जली हुई महक निकल जाएगी ।

आप पीन का पत्ता व  इलायची भी डाल सकते हैं , जली महक को दूर करने के लिए

 

Image Sources: WikiHow, Pixabay

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *