बार- बार खाने की लालसा को कम करने के असरदार तरीके  

Spread the love

वजन घटाने के दौरान सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है बार- बार होने वाली खाने की इच्छा। हालांकि, कुछ लोग अपनी इस इच्छा को कंट्रोल कर लेते हैं, पर बहुत से लोगों से ये नहीं हो पाता है। अगर आप भी अपनी भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो जानिये कुछ ऐसे हैक्स जो इसमें आपकी मदद करेंगे।

 

1 )पानी पियें-

विशेषज्ञों के अनुसार, प्यास को अक्सर गलती से भूख समझ लिया जाता है। तो अगली बार भूख महसूस होने पर एक गिलास ठंडा पानी पीएं। ध्यान रखें कि आप अपनी प्यास को शराब, कार्बोनेटेड पानी, स्वीट ड्रिंक्स, मक्खन, स्वीट लाइम, ब्लैक कॉफी, ग्रीन टी या अपनी पसंद की किसी अन्य तरल पदार्थ के साथ न बुझाएं।

 

2)च्यूइंग गम चबाएं –

च्यूइंग गम आपके मुंह को व्यस्त रखता है और इससे आपके मस्तिष्क को यह लगता है की आप कुछ खा रहे हैं। यह आपको तले- भुने खाने या जंक फ़ूड से बचने में मदद करता है। तो, हर समय अपने साथ च्युइंग गम का एक पैकेट ज़रूर रखें।

 

3)व्यायाम करें-

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, व्यायाम करने से आपकी भूख दबती है जिससे आपके खाने की लालसा कम होती है। एक संतुलित आहार के साथ नियमित व्यायाम करने से भूख कम लगती है।

 

4 )नाश्ता ज़रूर करें-

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है। शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और रात भर भूखे रहने के बाद ये पोषक तत्त्व हमें सुबह के नाश्ते में मिलते हैं। नाश्ता नहीं करने पर खाने की लालसा और बढ़ जाती है, जो अंततः वजन के बढ़ने का कारण बनती है।

 

5 )मसालों का सेवन करें-

यूं तो वजन घटाने के दौरान हमे एक कटोरी मसूर जैसे सादे भोजन खाने चाहिए। पर हल्दी, दालचीनी, अदरक जैसे आम मसालों में भी वजन घटाने के गुण होते हैं। तो इनके सेवन से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। खाने के साथ सलाद ज़रूर खाएं इससे ज़्यादा देर तक भूक नहीं लगती।

 

6 )प्रोटीनयुक्त भोजन खाएं –

प्रोटीन को टूटने और शरीर में अवशोषित होने में अधिक वक़्त लगता है इसलिए यह हमारे पेट को लम्बे समय तक के लिए भरा रखते हैं। चटनी, दही, मूंगफली, पनीर, मक्खन, अंडे, मछली, मसूर जैसे प्रोटीन समृद्ध भोजन का सेवन करें।

 

7 )बुद्धिमानी से स्नैक लें-

स्नैकिंग कोई बुरी चीज नहीं है। नियमित अंतराल पर नाश्ता करना भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। पर स्नैक हमेशा बुद्धिमानी से करें और इसके लिए सदैव एक स्वस्थ विकल्प को चुने।

 

8 )ध्यान से खाना खाएं-

जो भी आप खा रहे हैं उसके बारे में जागरूक और सावधान होना बहुत ज़रूरी है। खाने को धीरे- धीरे खाएं और जब भी संभव हो अपने हाथों से खाने का प्रयास करें।

 

यदि इन सभी हैक्स को अपनाने के बावजूद भी आपको बार- बार खाने की इच्छा हो रही है, तो इसके पीछे कोई अन्य कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से सलाह लें।

चित्र श्रोत- pixabay, staticflickr, images.pixels

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *