Search

Home / Uncategorized / बेहतरीन उबटन बनाने के कुछ आसान घरेलू तरीके

बेहतरीन उबटन बनाने के कुछ आसान घरेलू तरीके

Kavita Uprety | अगस्त 9, 2018

स्त्रियों को शायद ही यह बताने की जरूरत हो कि उबटन क्या होती है। छोटे शिशु का रंग निखारने से ले कर, होने वाली दुल्हन के शरीर पर निखार लाने के लिए भारतीय परम्परा में उबटन लगाने का रिवाज़ है। दुल्हन की हल्दी की रस्म भी एक प्रकार का उबटन ही है ताकि विवाह के लिए उसके शरीर पर एक अनोखा निखार आ सके। त्वचा की देखभाल के लिए उबटन एक बढ़िया तरीका है क्योंकि इसका नियमित प्रयोग मृत कोशिकाओं को हटाता है, टैनिंग दूर करता है और त्वचा को एक ऐसी चमक देता है जिससे आप लंबे समय तक युवा दिख सकती हैं। उबटन के लिए जरूरी सामग्रियां घर पर आसानी से उपलब्ध होती हैं और इसके अनेक फ़ायदों के कारण, हम आपको यह सलाह देंगे कि आपको इसे अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में ज़रूर शामिल करना चाहिए। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू उबटन जिन्हें बनाना है आसान और प्रयोग करना है और भी आसान।

1.सामान्य देखभाल के लिए बेसन हल्दी उबटन

एक कटोरी बेसन में दो चम्मच हल्दी पावडर और दो चम्मच सरसों का तेल मिलायें और थोड़ा दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को शरीर पर धीरे धीरे मलें और जब यह सूखकर खुद ही झड़ने लगे तब हल्के गरम पानी से त्वचा को धो दें । इस उबटन से शरीर की त्वचा मुलायम होती है और नियमित प्रयोग से रंग भी निखरता है। इस उबटन का प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

 

2.त्वचा की सफाई के लिए ओटमील उबटन

एक बड़े चम्मच दरदरे पिसे हुए ओटमील पावडर में तीन चम्मच बेसन और दो चम्मच चन्दन पावडर मिलाएँ। इसमें आधा चम्मच हल्दी पावडर और एक गाढ़ा पेस्ट बनाने की ज़रूरत भर ककड़ी का रस मिलाएँ। इन सब को एक कटोरे में अच्छे से मिलाएँ और इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाएँ। गोलाकार दिशा में अंगुलियों को चलाते हुए मसाज़ करें और पांच से दस मिनट तक मालिश के बाद रगड़ कर इसे छुड़ा दें। सादे पानी से धो लें और तौलिये से त्वचा को सुखा लें। यह उबटन त्वचा पर जमी हुई धूल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर चमक लाता है और महीन रेखाओं को कम करता है। इसे सप्ताह में दो बार तक प्रयोग किया जा सकता है।

 

3.टैन और कालापन मिटाने वाला जादुई उबटन

एक चम्मच बेसन में एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध या सूखा दूध पावडर और एक चम्मच चन्दन पावडर मिलाएँ। इसमें आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इन सब को एक कटोरे में अच्छे से फेंट लें। ध्यान दें कि शहद अच्छे से घुल जाए और दूध फटे नहीं। अब यदि मिश्रण अधिक गाढ़ा लगे तो थोड़ा गुलाबजल मिलाकर पतला कर लें। इस मिश्रण की एक मोटी परत अपनी त्वचा पर लगाएँ और सूखने पर हल्के हाथ से रगड़ कर सामान्य पानी से धो लें। त्वचा पर अधिक टैनिंग होने पर इसे एक दिन छोड़ कर भी लगाया जा सकता है।

 

4.दाग धब्बे हटाने वाला चोकर का उबटन

इस साधारण पर बहुत असरदार उबटन के लिए एक कटोरी बेसन में दो बड़े चम्मच गेहूं की भूसी, दो बड़े चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएँ। अगर मिश्रण गाढ़ा लगे तो थोड़ा दही और मिला लें। एक कटोरे में सभी चीजों को मिलाएं और इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस बीच, तिल के तेल से अपने शरीर की पाँच से दस मिनट तक मालिश करें और फिर इस उबटन को त्वचा पर लगा दें। आधे घंटे तक सूखने दें और फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार तक लगा सकते हैं।

तो अब बस देर किस बात की? घर पर बनाइये आसान से ये उबटन और अपनी त्वचा को दीजिये एक नयी चमक और निखार।

Images used in this article are mentioned as royalty free and sourced from

www.pixnio.com, www.stylecraze.com, www.youtube.com, www.bollywoodshadis.com

 

Kavita Uprety

BLOG TAGS

Uncategorized

COMMENTS (0)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *