Search

HOME / 5 कारण घर के बने अचार ,बाजार के अचार से बेहतर हैं , क्यों ??

5 कारण घर के बने अचार ,बाजार के अचार से बेहतर हैं , क्यों ??

Team BetterButter | मई 29, 2019

BLOG TAGS

Uncategorized

5 कारण घर के बने अचार ,बाजार के अचार से बेहतर हैं , क्यों ??

भारत में अधिकतर लोगों के नियमित भोजन का एक महत्वपूर्ण भाग है, विभिन्न प्रकार के अचार ।फल ,सब्ज़ियाँ यहां तक की मांस के अचार भी हजारो वर्षों से भारत में बनते हैं और भोजन को स्वादिष्ट बनानें में एक महत्पूर्ण भूमिका निभाते हैं । कई लोग बाहर से अचार खरीदते हैं जबकि अन्य घर का बना अचार बनाते हैं। निम्नलिखित कुछ कारण हैं कि घर के बने अचार बाज़ार से खरीदे गए अचार से बेहतर हैं:

क्यों घर का बना अचार बाजार के अचार से बेहतर है:

* घर का बना अचार ताजा और स्थानीय उपज का उपयोग करके बनाया जाता है जो इसे बाजार से खरीदे गए अचार से बेहतर बनाता है। बाजार से खरीदे गए अचार की आम तौर पर समाप्ति की तारीख होती है, लेकिन ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने से महीनों पहले वे कारख़ानों में बनते हैं।

* बाजार से ख़रीदा जाने वाला अचार आमतौर पर परिरक्षकों का उपयोग करके बनाया जाता है जो लंबे समय में हानिकारक हो सकता है। घर का बना अचार बाजार में खरीदे गए उत्पादों की तुलना में बहुत ताज़ा और स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

* घर का बना अचार किसी भी रेसिपी का उपयोग करके बनाया जा सकता है, जबकि बाज़ार में खरीदा जाने वाला अचार आमतौर पर एक मानक रेसिपी के साथ बनाया जाता है। इसका मतलब यह है कि घर के बने अचार को स्वाद, नमक की मात्रा और इस्तेमाल किए गए मसालों की मात्रा के आधार पर नियंत्रित किया जा सकता है और अचार में मसाला सामग्री को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

* अचार की ताजगी के अलावा, घर पर अचार बनाने वाले लोग अचार बनाने के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री चुन सकते हैं। कई सस्ते ब्रांडों द्वारा बनाए गए अचार, कई बार उप-गुणवत्ता वाले अवयवों का उपयोग करते हैं जो घर के बने अचार की तुलना में बहुत अस्वास्थ्यकर बनाते हैं

* फैक्ट्री परिसर जहां बाजार से खरीदा जाने वाला अचार बनाया जाता है, वहां भी स्वच्छता के सही प्रमाण नहीं हो सकते हैं। घर का बना अचार बहुत ही स्वच्छ वातावरण में बनाया जा सकता है।

बाजार में मिलने वाले अचार खरीदने की तुलना में घर का बना अचार ज्यादा खर्चीला हो सकता है। बाजार में अच्छी गुणवत्ता वाले अचार महंगे हैं और घर पर अचार बनाना सस्ता पड़ता है।

उपर्युक्त कारण हैं कि बाजार से अचार खरीदने की बजाय घर पर अचार बनाना ज्यादा बेहतर है। अचार के कई प्रकार के व्यंजन ऑनलाइन उपलब्ध हैं और यह एक विविध प्रकार का भोजन है जो मीठा, दिलकश हो सकता है और विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ बनाया जा सकता है इसलिए घर पर अचार बनाना एक अक्लमंद विकल्प है।

Image Sources: Max Pixel,