5 शुरुआती संकेत जो आपके लीवर की समस्या की ओर इशारा करते हैं

Spread the love

लीवर रक्त को फ़िल्टर करता है और इसे शरीर के बाकी हिस्सों में भेजता है और खाने को पचाने में भी मदद करता है । तो यदि अनुवांशिक कारणों या जहरीले पदार्थों जैसे की शराब के सेवन से आपका लीवर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो शरीर की कई एहम प्रक्रियाओं को जिस प्रकार काम करना चाहिए, नहीं कर पाती हैं।

क्षतिग्रस्त लीवर से संबंधित कई लक्षण हैं। नीचे सूचीबद्ध तरीके से इसके पांच शुरुआती संकेत दिए हुए हैं जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए –

1. जांडिस –

जब आपके शरीर में बिलीरुबिन नाम का एक पिग्मेंट रहता है तब आपकी त्वचा और आंखों का रंग पीला पड़ने लगता है। आम तौर पर, यह पीला पिग्मेंट आपके लीवर और पेट से गुजरता है और आपके शरीर से निकल जाता है। यदि यह आंतरिक रूप से शरीर में रह जाता है, तो संभावना है कि आप किसी प्रकार की लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं। इसके अतिरिक्त, आप आपके पूरे शरीर पर बहुत ज्यादा खुजली के साथ फीका रंग का मल और काले रंग का मूत्र भी देख सकते हैं।

2. बहुत ज़्यादा पसीना आना –


जी हाँ! ज्यादा पसीना आना लीवर के क्षतिग्रस्त होने का एक और एहम संकेत है। कसरत करने के बाद या बस वातानुकूलित स्थान से दूर होने पर आपको बेहद आसानी से पसीना आ सकता है। लेकिन आमतौर पर औसत से अधिक पसीना किसी परेशानी का लक्षण हो सकता है। एक क्षतिग्रस्त लीवर को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और त्वचा के माध्यम से जितना संभव हो विषाक्त पदार्थ बहार निकालना पड़ता है। यह प्रक्रिया आपके शरीर की गर्मी को बढ़ाएगा जिससे की आपको बहुत पसीना आयेगा।

3. तरल अवरोधन –

आपके लीवर को थोड़ा सा नुकसान पूरे शरीर में प्रोटीन और उनके प्रसार में बाधा डालता है। यह फ्लूइड रिटेंशन का कारण बनेगा जो आपके शरीर के निचले भागों में जैसे की पैर, एड़ियां में स्वाभाविक रूप से इकट्ठा हो जाएगा। जब आप इसे अपने हाथो के अंगूठे से दबाते हैं तो आप अपने पैरों पर सूजन अनुभव कर सकते हैं। यदि यह कुछ सेकंड के लिए रहता है तो यह एक संक्रमित लीवर का मुख्य संकेत है जो फ्लूइड रिटेंशन का कारण बनता है।

 

4. पेट में दर्द –

abdomen - liver

आपके पेट के निचले दाएं किनारे या ऊपरी दाएं कोने में दर्द लीवर की समस्याओं के मुख्य संकेत हो सकते हैं। ये गलत दवाओं के सेवन से होने वाले खतरनाक साइड इफेक्ट्स के कारण भी हो सकता है। शराब पीने से आपके लीवर की स्थिति खराब हो सकती है जिससे आप पेट में काफी ज़ोर का दर्द महसूस कर सकते हैं। इससे कभी-कभी पेट में सूजन भी हो सकता है।

 

5. त्वचा पर धब्बे –

skin spot - liver

क्षतिग्रस्त लीवर के कारण, रक्त साफ नहीं हो पता है, इसलिए आपकी त्वचा पर काले धब्बे आ सकते हैं जो एक मकड़ी की तरह दिखते है। इसके अलावा आप त्वचा के अन्य समस्याएं जैसे की लंबे समय तक खुजली, फ्लैकी त्वचा, लाली, धब्बा,और रंगत में बदलाव नोटिस कर सकेंगे। कभी-कभी आप अपनी नसों को भी देख सकेंगे जो बिलकुल भी आम बात नहीं है। ये सभी क्षतिग्रस्त लीवर के ही लक्षण हैं इसीलिए आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है।

चित्र स्रोत – flickr, wikipedia commons, keesler air force base.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *